Home /News /madhya-pradesh /

Indore : कोरोना से हुई 1393 की मौत, मुआवजे के लिए दावा ठोक रहे हैं 10 हजार लोग

Indore : कोरोना से हुई 1393 की मौत, मुआवजे के लिए दावा ठोक रहे हैं 10 हजार लोग

INDORE. कोरोना की पहली और दूसरी लहर में इंदौर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई.

INDORE. कोरोना की पहली और दूसरी लहर में इंदौर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई.

Indore Corona News : इंदौर में कोरोना से मृत लोगों के आश्रितों को मुआवजा बांटना एक चुनौती बन गया है. सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक यहां कुल 1393 लोगों की मौत कोरोना से हुई लेकिन मुआवजे के लिए हजारों लोगों ने दावा कर दिया है. अब प्रशासन ने छानबीन समिति बना दी है जो इस मामले की जांच करेगी.

अधिक पढ़ें ...

इंदौर. कोरोना (Corona) से हुई मौत में लोग अपना फायदा देख रहे हैं. इंदौर (Indore) में तो चौंकाने वाला सच सामने आ रहा है. यहां सरकारी आंकड़ा कह रहा है 1393 लोगों की कोरोना से मौत हुई. लेकिन कुल 10 हजार लोगों ने कोरोना मृतकों का आश्रित बताकर मुआवजे के लिए दावा ठोक दिया है. अब इनमें से कौन सही है और कौन गलत इसकी जांच करना भी प्रशासन के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं है.

कोरोना की पहली और दूसरी दोनों लहरों में इंदौर में सबसे ज्यादा संक्रमण फैला था. पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा लोगों की मौत भी यहीं हुई थी. मृतकों के परिवार को अब सरकारी सहायता दी जा रही है. सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक इंदौर जिले में कुल 1393 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. लेकिन सरकारी मदद पाने के लिए 10 हजार आवेदन उसके पास पहुंच चुके हैं.

आंकड़ों में विरोधाभास
ये विरोधाभास सरकारी आंकड़ों और धरातल पर सामने आ रहे मामलों के बीच है. मदद के लिए जो अर्जियां आयी हैं उसमें सरकार की ओर से अलग-अलग योजनाओं में दी जाने वाली राहत और अनुग्रह राशि के लिए मांग की गई है. इनमें  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कोविड योद्धा योजना के साथ ही 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि के लिए भी दावा ठोका गया है.

ये भी पढ़ें-CDS Bipin Rawat Helicopter Crash : जनरल रावत ने साले से किया था वादा- जनवरी में शहडोल जरूर आऊंगा…

केंद्र सरकार की योजना
हाल ही में भारत सरकार की ओर से मुआवजा देने की घोषणा की गयी है. योजना के तहत कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्ति के वारिसों को ये मुआवजा दिया जाएगा. इंदौर में ये पैसा बंटना शुरू हो चुका है. करीब पांच सौ से ज्यादा लोगों के खाते में राशि भी ट्रांसफर की जा चुकी है. लेकिन इंदौर में जिला प्रशासन के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. कोरोना से 1393 लोगों की मौत सरकारी दस्तावेजों में दर्ज है, लेकिन दावा कर रहे हैं 10 हजार लोग.

छानबीन समिति करेगी जांच
कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है कोरोना की अनुग्रह राशि के लिए जो आवेदन आए हैं, उनमे दूसरे जिलों के आवदेन भी शामिल हैं. क्योंकि उस दौरान इलाज के लिए बहुत सारे लोग बाहर से भी आए थे. जिनकी मौत इंदौर में हुई है. ऐसे में उनका डेथ सर्टिफिकेट भी इंदौर से बना होगा. बाहर के जिलों के लोगों की छानबीन की जाएगी. ये भी देखा जा रहा है कि आवेदन सही हैं या गलत. 50 हजार की राशि मिल रही है इसलिए बहुत लोग गलत दावा भी ठोक देते हैं. इसके लिए एक छानबीन समिति बना दी गई है. ये समिति जांच करेगी और उसके बाद ही अनुग्रह राशि दी जाएगी.

Tags: Corona Death Rate, Indore corona update, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर