लाइव टीवी

इंदौर की 'गांधी संकल्‍प यात्रा' ने जीता सबका दिल, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 13, 2019, 11:19 PM IST
इंदौर की 'गांधी संकल्‍प यात्रा' ने जीता सबका दिल, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात
गांधी संकल्‍प यात्रा में 150 स्कूली बच्चे गांधी बने.

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) पर इंदौर में आयोजित हुई गांधी संकल्‍प यात्रा (Gandhi Sankalp Yatra) की खास बात ये रही कि इसमें 150 स्कूली बच्चे गांधी बने. इस पदयात्रा का नेतृत्‍व केन्द्रीय रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुखभाई मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने किया.

  • Share this:
इंदौर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) पर इंदौर में संकल्प पदयात्रा निकाली गई जिसमें केन्द्रीय रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुखभाई मांडविया (Mansukh Mandaviya) शामिल हुए. इस कार्यक्रम की खास बात ये रही कि इसमें 150 स्कूली बच्चे गांधी बने नजए आए. उन्‍होंने गांधीजी की वेशभूषा में पैदल मार्च कर लोगों से उनके (गांधी) बताए रास्ते पर चलने की अपील की. इस वक्‍त देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है इसलिए 150 बच्चों को ही गांधी बनाया गया था.

केन्द्रीय मंत्री ने कही ये बात
गांधी संकल्‍प यात्रा (Gandhi Sankalp Yatra) का कार्यक्रम बीजेपी की ओर किया गया था और इसमें शामिल होने इंदौर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गांधीजी की 150वीं जयंती पर देश व नगर में स्वच्छता अभियान के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संदेश दिया. इसी संदेश को सभी विधानसभाओं पहुंचाने के लिए गांधी संकल्प पद यात्रा निकाली जा रहीं हैं, जिससे उनके विचारों और उनकी स्वीकारिता को जन-जन तक ले जाया जा सके. गांधी ने नारा दिया था कि 'स्वच्छता-महाप्रभुता है' ये नारा पूर्व की सरकारों ने वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया, लेकिन धरातल पर स्वच्छता को नहीं उकेरा. पीएम मोदी ने इस नारे को गंभीरता से लेते हुए पूरे देश में स्वच्छता मिशन पर विशेष ध्यान दिया है. यदि स्वच्छता रहेगी तो आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी, जिससे समाज और देश भी स्वस्थ बनेगा. साथ ही मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के द्वारा दृढ निश्चय कर देश के विकास को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जा रहा है.

Indore, bjp, भाजपा, इंदाैर
इंदौर में निकली गांधी संकल्प यात्रा का कई मंचों से पुष्प वर्षाकर स्वागत किया गया.


कई मंचों से हुआ यात्रा का स्वागत
इंदौर में निकली गांधी संकल्प यात्रा का कई मंचों से पुष्प वर्षाकर स्वागत किया गया. आम लोगों ने फूलों की बारिश कर न केवल यात्रा का स्वागत किया बल्कि गांधी जी विचारों को अपने जीवन में अपनाने की बात भी कही. इंदौर की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक के वार्ड 11 भागीरथपुरा के बूथों पर जनजागरण करते हुए निकाली गई इस यात्रा के दौरान केन्द्रीय मंत्री मनसुखजी मांडविया ने चरखा चला कर गांधीजी का संदेश आमजन को दिया. हालांकि यात्रा का आकर्षण गांधी की वेशभूषा में शामिल 150 स्कूली बच्चे थे, जो सहज की लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन गए. कार्यक्रम में शहर की मेयर मालिनी गौड़ भी शामिल रहीं.

पीएम मोदी के चित्र वाला चांदी का सिक्का भेंट किया
Loading...

यात्रा के दौरान व्यापारी प्रकोष्ठ ने केन्द्रीय राज्यमंत्री मनसुखजी मांडविया को सांसद शंकर लालवानी और नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा की उपस्थिति में प्रधानमंत्री मोदी के चित्र वाला तैयार किया चांदी का सिक्का भेंट किया. इस सिक्‍के को केन्द्रीय मंत्री ने पीएम मोदी तक पहुंचाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें-

हनी ट्रैप मामले में MP की महिला मंत्री का 'अजीबोगरीब' बयान, बोलीं- पुरुषों के बजाए महिलाओं के खिलाफ हो कार्रवाई

कमलनाथ के मंत्री का ऐलान, मैग्नीफिसेंट MP से बदलेगी प्रदेश की 'किस्‍मत'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 11:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...