Indore News: आज 3 लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, जानिए आपके लिए मंत्री ने क्या की व्यवस्था

हिमाचल में आज से फिर शुरू होगा मेगा वैक्सीनेशन अभियान. (सांकेतिक तस्वीर)

Indore News: मध्य प्रदेश में आज से टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत हो रही है. मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि इंदौर में 3 लाख को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए बीजेपी ने सारी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

  • Share this:
इंदौर. प्रदेश में सोमवार से वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा. इसी के तहत इंदौर (Indore) में करीब 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. राज्य के जल संसाधन और इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि सोमवार को दो लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है. लेकिन हम लोगों का संकल्प तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का है. इसके लिए शहरी क्षेत्र में 349 और ग्रामीण क्षेत्रों में 249 केन्द्र बनाए गए हैं.

इन केन्द्रों पर बीजेपी हेल्प डेस्क बनाकर अपने कार्यकर्ता तैनात करेगी. इसके साथ ही ये कार्यकर्ता और नेता साइकल से लोगों तक पहुंचेंगे और उन्हें वैक्सीनेशन के लिए घरों से निकालेंगे. जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी समेत सभी विधायक भी साइकल पर नजर आएंगे. क्योंकि, कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए एक मात्र उपाय वैक्सीनेशन है. इसलिए इस अभियान में बीजेपी के कार्यकर्ताओं से जी जान से जुटने की अपील की गई है.

बुजुर्गों के लिए अलग व्यवस्था

टीका लगवाने के लिए वृद्धजनों और केन्द्र तक पहुंचने में असमर्थ लोगों को लाने ले जाने की व्यवस्था भी की गई है. वैक्सीनेशन के बाद लोगों का स्वागत भी किया जाएगा. टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए बुद्धिजीवियों, खिलाड़ियों, कलाकारों, रंगकर्मियों, धर्म गुरूओं से भी अपील कराई जा रही है. साथ ही, बीजेपी कार्यकर्ता वार्ड, मुहल्ले, बस्तियों में पीले चावल देकर लोगों को टीकाकरण के लिए आमंत्रित कर रहे हैं. इस महाअभियान को सुचारू रुप से संचालित करने के लिए टीकाकरण अभियान के प्रभारी के रुप में निवृत्तमान सभापति अजय सिंह नरूका, निवृतमान पार्षद मुन्नालाल यादव, मनोज मिश्रा और लोकेन्द्र सिंह राठौर को जिम्मेदारी दी गई है.

लोगों को देना होगा वैक्सीनेशन का सुरक्षा चक्र

कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है और उससे निपटने की रणनीति पर काम किया जा रहा है. मध्य प्रदेश में इस लहर को रोकने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन के महाअभियान का प्लान बनाया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रदेश की अधिक से अधिक जनसंख्या को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन का सुरक्षा चक्र देना होगा.

इसी कड़ी में प्रदेश में 21 जून को वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा. इसके लिए प्रदेश में 7 हजार वैक्सीनेशन केन्द्र बनाए जाएंगे. इन केन्द्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि लोग 21 जून को आसानी से वैक्सीनेशन के लिए इन केन्द्रों पर पहुंच सकें. प्रदेश के दूरस्थ अंचलों तक वैक्सीन पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. सीधी, सिंगरौली जैसे दूरस्थ जिलों में समय रहते वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. 21 जून को वैक्सीन महाअभियान में 10 लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.