लाइव टीवी

मध्य प्रदेश में यूरोप जैसी सुविधाओं से लैस 700 मीटर लम्बी सड़क पर लोगों ने की टिफिन पार्टी
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 25, 2019, 10:38 PM IST
मध्य प्रदेश में यूरोप जैसी सुविधाओं से लैस 700 मीटर लम्बी सड़क पर लोगों ने की टिफिन पार्टी
सड़क पर लोग कर रहे हैं पार्टी.

देश का सबसे साफ शहर इंदौर स्वच्छता में नए नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. जबकि इंदौर नगर निगम (Indore Municipal Corporation) ने 7 करोड़ रुपए खर्च कर एक फाइव स्टार सुविधाओं वाली सड़क बनवाई है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं.

  • Share this:
इंदौर. देश का सबसे साफ शहर इंदौर (Indore) स्वच्छता में नए नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. जबकि शहर में इस बार एक ऐसी सड़क बनाई गई है जिसे देखकर आपको लगेगा कि हम किसी पर्यटक स्थल पर घूमने आ गए हैं. इंदौर के पॉश इलाके पलासिया चौराहे से साकेत नगर (Saket Nagar) तक बनी इस फाइव स्टार सुविधाओं वाली सड़क को देखने दूरदराज से लोग पहुंच रहे हैं. जी हां, 700 मीटर की इस सड़क को बनाने में इंदौर नगर निगम (Indore Municipal Corporation) ने 7 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. साकेत नगर में ही पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) का घर है और वर्तमान सांसद शंकर लालवानी, मध्‍य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, मध्‍य प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल, बीजेपी विधायक सुरेन्द्र पटवा, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस और सुभाष सोजतिया इसी इलाके में रहते हैं.

यूरोप की याद दिला रही ये सड़क
आपने सड़के तो बहुत देखी होंगी लेकिन देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की ये आदर्श सड़क पूरे देश में मिसाल बन गई है. इस सड़क पर वो सभी सुविधाएं मौजूद हैं जो किसी बड़े से बड़े होटल में मिलती है यानी आप इस रोड पर चलते हुए फाइव स्टार होटल का अनुभव करेंगे. ये सड़क ऐसी है जहां हरियाली के लिए पुणे से पौधे मंगवाए गए हैं और यहां छोटे छोटे गार्डन हैं. जबकि यहां सेंसर वाले डस्टबिन लगाए गए हैं, लिहाजा कचरा भरते ही इसकी सूचना अफसरों को मिल जाएगी. यात्रियों को बैठने के लिए विशेष डिजाइन की बेंच लगाई गई हैं. इसके अलावा दो सेल्फी प्‍वाइंट भी बनाए गए हैं. वहीं साथ ही राजबाड़ा की प्रतिकृति के साथ मां अहिल्या की प्रतिमा बनाई गई हैं, जहां खड़े होकर लोग सेल्फी ले सकते हैं. वहीं दो सिटी बस स्टॉप हैं, जहां एलईडी लगाई गई हैं. रोशनी के लिए आकर्षक बोलार्ड पोल लगाए गए हैं और पेड़ों के नीचे ग्रीन लाइट लगाई गई हैं, जो इसे आकर्षक बनाती हैं.

यही नहीं, इस सड़क की सबसे बड़ी खासियत यहां नेकी की दीवार भी बनाई गई है, जिसमें लोग अपने घर का एक्‍स्ट्रा सामान रख सकेंगे और जरूरतमंद लोग यहां से सामान ले सकेंगे. इस सड़क की सुरक्षा के लिए 24 कैमरे और चार गार्ड तैनात किए गए हैं. इस सड़क को देखने दूरदराज से लोग आ रहे हैं. ऐसे ही एक यात्री बीएल चौरसिया का कहना कि इस सड़क को देखकर उन्हें यूरोप की याद आ गई, क्‍योंकि वो लंबे समय तक यूरोप में रहे है वहां पर इसी तरह की सड़कें है, लेकिन भारत के लिए और खासतौर से इंदौर के लिए ये गर्व की बात है.



indore, bjp, congress
इस सड़क की सबसे बड़ी खासियत है नेकी की दीवार.


सड़क पर हुई टिफिन पार्टी
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर बुधवार को प्रदेश के इस पहले आदर्श मार्ग पर टिफिन पार्टी का आयोजन किया गया. इस टिफिन पार्टी में बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से खाना लेकर आए और सड़क पर बैठकर भोजन किया. इस सड़क को बनवाने वाले एमआईसी सदस्य दिलीप शर्मा ने बताया कि लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए ये आयोजन किया गया, जिसमें शहर के गणमान्य नागरिकों के अलावा आमजन, समाजसेवी संस्थाएं, एनजीओ, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं, सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी संस्थाओं के कर्मचारी, व्यापारी, मीडिया और राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए. जबकि क्षेत्रीय विधायक महेन्द्र हार्डिया का कहना है कि इस सड़क पर आकर्षक फव्वारे, कैनोपी, साइकिल ट्रैक और फूड एटीएम लगाए गए हैं, जिसमें बचा हुआ खाना लोग डाल सकेंगे. उन्होंने कहा कि जिस तरह इंदौर ने सफाई में मुकाम बनाया उसी तरह ये सड़क भी पूरे देश में एक मिसाल कायम करेगी.

 

सफाई में चौका लगाने की तैयारी
इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ का कहना है कि इस सड़क बनाने का मुख्य मकसद इंदौर को सफाई में चौका लगावाने की तैयारी है. इसके माध्यम से ये बताने का प्रयास किया जा रहा है कि इंदौरियों की सफाई के प्रति प्रतिबद्धता ऐसी है कि यहां की सड़कों पर बैठकर आप भोजन भी कर सकते हैं. इस तरह की एक एक सड़क हर वार्ड में बनाने की तैयारी की जा रही है. इंदौर नगर निगम में 85 वार्ड हैं और सभी पार्षदों को कहा गया है कि वे इसी तरह की आदर्श सड़क निर्माण के लिए प्रयास करें. नगर निगम उनका पूरा सहयोग करेगा जिससे सफाई के साथ साथ सड़कों के मामले में भी इंदौर का नाम देश दुनिया में फैल सके.

ये भी पढ़ें-

सभी कांग्रेस शासित राज्‍य CAA को सुप्रीम कोर्ट में देंगे चुनौती- विवेक तन्‍खा

BJP में गांधी का विरोध करने की हिम्मत नहीं- MP विवेक तन्खा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर