होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /7th Global Investor Summit Indore : दो दिन के समिट में 19 सत्र और 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश

7th Global Investor Summit Indore : दो दिन के समिट में 19 सत्र और 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश

Global Investor Summit Indore 2023. इस समिट में 65 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि-मंडल और 20 से ज्यादा देशों के राजदूत, उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास और राजनयिक भाग ले रहे हैं

Global Investor Summit Indore 2023. इस समिट में 65 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि-मंडल और 20 से ज्यादा देशों के राजदूत, उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास और राजनयिक भाग ले रहे हैं

Global Investor Summit .दो दिन की समिट में करीब चार हजार निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिलना तय माना जा रहा है. समिट से पह ...अधिक पढ़ें

इंदौर. इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में हो रही ग्लोबल इनवेस्टर समिट में विभिन्न विषयों पर 19 समानांतर सत्र होंगे. आज पहले दिन दोपहर 2 बजे से 5 समानांतर सत्र होंगे. ये सत्र एग्रीकल्चर, फूड एण्ड डेयरी प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल और हेल्थ केयर,नेचुरल गैस एण्ड पेट्रो केमिकल्स सेक्टर में अवसर,रिन्यूवल एनर्जी विषय पर होंगे.

आज दोपहर 3 बजे से टेक्सटाइल और गारमेंट विषय पर विशेष सत्र भी होगा. शाम 4 से 5:30 बजे तक आई.टी.,पर्यटन, लॉजिस्टिक एण्ड वेयर-हाउसिंग,अर्बन एरिया में इन्फ्रा-स्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट विषय पर सत्र होंगे. विशेष सत्र ऑटो मोबाइल एण्ड ऑटो कम्पोनेंट विषय पर होगा. यह सत्र शाम 4:30 से 6 बजे के बीच होगा.

निर्यात की संभावना
समिट के दूसरे दिन निवेश के विभिन्न विषय पर सत्र होंगे. सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के बीच मध्यप्रदेश से निर्यात की संभावनाएँ, सामाजिक बुनियादी ढाँचे के विकास के लिये वित्तीय सहायता, एक्सेस मध्यप्रदेश कम्पलीट बिजनेस साल्यूशन और इण्डिया तथा इज़राइल, यूएसए और यूएई समूह साझा निवेश पर चर्चा होगी. इसी दिन दोपहर 12:15 बजे से अगले समानांतर सत्र होंगे, जिनमें प्रमुख रूप से भारत की 5 ट्रिलियन की इकॉनामी में मध्यप्रदेश का योगदान,एयरो स्पेस और डिफेंस,भारत में मैन्युफैक्चरिंग को गति देने में मध्यप्रदेश का योगदान और शिक्षा और कौशल विकास पर निवेशकों के बीच चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें- Global Investor Summit Indore : इंदौर में ग्लोबल इनवेस्टर समिट शुरू, पढ़िए पीएम नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

स्टार्ट-अप के लिये अनुकूल वातावरण
दूसरे दिन दोपहर 2 से 3 बजे के बीच विशेष सत्र में मध्यप्रदेश में स्टार्ट-अप के लिये अनुकूल वातावरण पर चर्चा होगी. ग्लोबल इनवेस्टर समिट का समापन सत्र 12 जनवरी को ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में दोपहर 3 बजे से होगा.

फ्यूचर रेडी मप्र
‘फ्यूचर रेडी मप्र’ थीम पर आयोजित हो रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केन्द्रीय वाणिज्यिक एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी संबोधित किया. इस मीट में 65 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि-मंडल और 20 से ज्यादा देशों के राजदूत, उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास और राजनयिक भाग लेंगे. देश के 500 से अधिक प्रमुख उद्योगपति समिट में शामिल हो रहे हैं.दो दिन की ग्लोबल इनवेस्टर समिट में 55 हजार करोड़ निवेश की उम्मीद है. 6 बड़ी कंपनियां 10 हजार करोड़ का निवेश करेंगी.

ये उद्योगपति हो रहे हैं शामिल
प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 11 और 12 जनवरी को हो रहे इस दो दिवसीय 7वीं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पांच सौ से ज्यादा प्रमुख उद्योगपति शामिल होंगे. इसमें आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के प्रणव अडानी, टाटा इंटरनेशनल के नोएल टाटा, बजाज फिंसर्व के सीएमडी संजीव बजाज, गोदरेज इंडस्ट्रीज के सीएमडी नादिर गोदरेज, आईटीसी के संजीव पुरी, किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड के संजय किर्लोस्कर, पुनीत डालमिया और अजय पीरामल शामिल हैं. इनके साथ अभय फिरोदिया,चेयरमैन, फोर्स मोटर्स, भारत ग्रुप-एसएन सुब्रमनियम, सीएमडी,एलएंडटी, एम ए युसूफ अली, सीएमडी लूलू ग्रुप, राकेश भारती मित्तल-वाइस चेयरमैन भारती इंटरप्राइजेस, डॉ. नरेश त्रैहान- चेयरमैन मेदांता ग्रुप भी शामिल होने आए हैं.

इन उद्योगों में निवेश
समिट में फार्मा, आईटी, आटोमोबाइल, कपड़ा, रसायन, सीमेंट, खाद्य प्रसंस्करण, पेट्रोकेमिकल, पर्यटन, नवकरणीय ऊर्जा, सेवाओं समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख उद्योगपतियों की भागीदारी भी होगी. 14 अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन अपने देशों के विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन भी करेंगे. समिट में 55 हजार करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं 6 कंपनियों ने करीब 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश करने की सहमति दे दी है.

6 कंपनियों का 9617 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव
दो दिन की समिट में करीब चार हजार निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिलना तय माना जा रहा है. समिट से पहले प्रदेश की 6 कंपनियों ने मध्य प्रदेश में 9617 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव दिया है. इनमें एचईजी कंपनी ग्रेफाइट एनोड के विनिर्माण के लिए 1200 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. रमणीक पावर एंड एलायंज बालाघाट 168 करोड़ और बुरहानपुर टेक्सटाइल्स लिमिटेड 297 करोड़ का निवेश करेगी. जबकि बीबा फैशन प्राइवेट लिमिटेड ने पीथमपुर में 117 करोड़ निवेश करने की तैयारी कर ली है. इस समूह की धार जिले में गारमेंट इकाई की स्थापना प्रस्तावित है. आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड ने टेक्सटाइल्स सेक्टर में यार्न विनिर्माण की इकाई की स्थापना का प्रस्ताव दिया है. इस पर 800 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. इसी तरह टोरेंट पावर लिमिटेड ने छिंदवाड़ा और इंदौर जिले में दो यूनिट पंप स्टोरेज की स्थापना का प्रस्ताव दिया है. इन पर 7500 करोड़ रुपए व्यय होंगे. इसके अलावा, दिल्ली की एलम सोलर कंपनी ने दो चरणों में 1500 करोड़ यूएस डालर के निवेश का प्रस्ताव दिया है. इसके मुताबिक करीब 500 एकड़ में स्थापित प्लांट में 400 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. इन कंपनियों के निवेश से प्रदेश में साढ़े सात हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

Tags: Indore News Update, Investor Summit, Madhya pradesh latest news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें