अपना शहर चुनें

States

Indore : 51 हजार गरीब परिवारों का राशन खा गया माफिया, अब रासुका में कार्रवाई

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह
इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह

12 दुकानों की जांच में 2 लाख 55 हजार 480 किलो गेहूं, चावल गबन किया गया जो 51 हजार 96 हितग्राहियों में बांटा जाना था. इसकी कीमत 79 लाख 4 हजार 479 रुपए है.

  • Share this:
इंदौर.महू में 50 करोड़ के राशन घोटाले के बाद अब इंदौर (INDORE) में भी इसी तरह का घोटाला (SCAM) सामने आया है. यहां 80 लाख का घोटाला पकड़ा गया. राशन माफिया 51 हजार गरीब परिवारों के हिस्से का राशन खा गए. अब इस मामले के तीन आरोपियों भरत दवे, प्रमोद दहीगुडे और श्याम दवे पर रासुका लगाकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि 12 सरकारी राशन की दुकानों की जांच में 80 लाख का राशन घोटाला उजागर हुआ है. राशन माफिया ने जिम्मेदारों से सांठ-गांठ कर 51 हजार गरीब परिवारों के हक का ढाई लाख किलो से ज्यादा राशन डकार लिया. इस मामले में अब राशन माफिया भरत दवे, श्याम दवे और प्रमोद दहिगुडे के खिलाफ रासुका के कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में निलंबित खाद्य अधिकारी आर सी मीणा के खिलाफ भी FIR दर्ज करवाई जा रही है.

ऐसे बेचते रहे राशन
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत 24 श्रेणियों में पात्र हितग्राहियों को राशन दिया जाता है. इसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य को 4 किलो गेहूं, एक किलो चावल और एक किलो नमक दिया जाता है. गेहूं, चावल, मोटा अनाज एक रुपए प्रति किलो दर से और नमक 1 रुपए प्रति किलो के हिसाब से देने की व्यवस्था है. कलेक्टर के मुताबिक कोरोना महामारी के कारण इंदौर जिले में 42 हजार परिवारों को प्रति सदस्य को 5 किलो गेहूं-चावल खाद्यान दिया गया. अप्रैल 2020 से नंबवर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो गेहूं और चावल निशुल्क दिया गया.इस तरह पात्र हितग्राही को दोगुना राशन मिलना था. लेकिन राशन माफिया भरत दवे और श्याम दवे ने प्रमोद दहीगुड़े की मिलीभगत से एक मास ऑपरेंडी के तहत राशन उपभोक्ताओं की अज्ञानता का फायदा उन्हें राशन नहीं दिया. राशन दुकान के अध्यक्ष और सेल्स मेन मिलकर गरीबों के राशन को बाजार में बेचते रहे.
12 दुकानों की जांच


पहले चरण में शहर की 12 दुकानों की जांच की गई जो इन राशन माफिया के परिचितों की थीं. इन दुकानों के कारोबारी स्थल पर जाकर रिकॉर्ड देखा गया तो कई अनियमितताएं मिलीं.अप्रैल 2020 से आज दिनांक तक खाद्यान, शक्कर, नमक, दालें, केरोसिन की मात्रा कम या अधिक होने की शिकायत मिली. इन 12 दुकानों की जांच में 2 लाख 55 हजार 480 किलो गेहूं, चावल गबन किया गया जो 51 हजार 96 हितग्राहियों में बांटा जाना था. इसकी कीमत 79 लाख 4 हजार 479 रुपए है. इसके अलावा केरोसिन,नमक,शक्कर,चना दाल,साबुत चना तुवर दाल की भी बंदरबांट की गई. गरीबों को अनाज जैसी जीवन के लिए प्राथमिक आवश्यक्ता से वंचित किया गया.

फूड कंट्रोलर आर सी मीणा सस्पेंड
ये घोटाला न केवल कानूनी रूप से बल्कि नैतिक रूप से भी अक्षम्य अपराध है. इस घोटाले में प्रभारी फूड कंट्रोलर आर सी मीणा शामिल पाए गए. उन्हें 13 जनवरी को संस्पेंड कर अलीराजपुर अटैच किया गया. मीणा की राशन माफिया भरत दवे और प्रमोद दहीगुड़े के साथ मिलीभगत थी, जो ऐसी घपले वाली दुकानों की जांच नहीं होने देता था. राशन माफिया भरत दवे अपना काम पूरी दादागीरी से करता था. इसीलिए आरसी मीणा के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी के तहत एफआईआर दर्ज कराई जा रही है.वहीं राशन माफिया भरत दवे फूड कंट्रोलर आरसी मीणा समेत 31 लोगों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 और आईपीसी की धारा 420 सरकारी राशन का गबन कर अमानत में खयानत करने के कारण 409,120 बी के तहत एफआईआऱ दर्ज की गई है. भरत दवे, श्याम दवे और प्रमोद दहीगुड़े के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की गई है.

पॉलिटिकल कनेक्शन
कलेक्टर ने कहा कि इन राशन माफिया के राजनैतिक संरक्षण से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. इसकी भी जांच की जा रही है. हालांकि भरत दवे और श्याम दवे कांग्रेस से जुड़े बताए जा रहे हैं. तो वहीं प्रमोद दहीगुड़े बीजेपी और संघ का नजदीकी कहा जा रहा है. जिसकी फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं

इन 12 राशन दुकानों में गड़बड़ी
1. स्वदेश प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 20/2 जोशी मोहल्ला छत्रीपुरा राकेश मोहनलाल राठौर
2.प्रियदर्शिनी महिला प्रा.सहकारी उपभोक्ता भंडार 280/18 समाजवादी इंद्रानगर छत्रीपुरा
3.गौड़ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 280/18 समाजवादी इंद्रानगर छत्रीपुरा
4.राष्ट्रीय कंज्यूमर्स प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 43 पंचशील नगर जूनी इ्ंदौर
5.जन सहकारी प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 66 पंचशील नगर जूनी इंदौर
6.श्री मां बिजासन प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 9/2 पागनीश पागा जूनी इंदौर
7. जनता प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 87 सिरपुर धार रोड इंदौर
8.तबस्सुम महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 86 सिरपुर धार रोड इंदौर
9. महारानी लक्ष्मीबाई सहकारी साख संस्था मर्यादित 23 साजन नगर इंदौर
10.छात्र प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 64 अभिनव नगर भवरकुआं इंदौर
11. सुविधा प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार 160 साजन नगर भवरकुआं इंदौर
12. अभिनय श्री महिला सहकारी उपभोक्ता भंडार कुंवर मंडली सदर बाजार इंदौर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज