लाइव टीवी

इंदौर में फैक्ट्री पर छापा : मैदा-राई से बनायी जा रही थी नकली हींग, खुश्बू के लिए एसेंस का इस्तेमाल

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 22, 2019, 11:15 AM IST
इंदौर में फैक्ट्री पर छापा : मैदा-राई से बनायी जा रही थी नकली हींग, खुश्बू के लिए एसेंस का इस्तेमाल
इंदौर के पालदा नाके पर नकली हींग बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा

इंदौर (indore) पुलिस (police)को काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि पालदा में एक कारखाने में मिलावटी (adulteration) सामान बनाया जा रहा है. इस शिकायत पर STF की टीम ने को बारदान मंडी पालदा नाका पर रितिशा ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन नाम की फैक्ट्री पर छापा मारा. यहां नकली हींग बनायी जा रही थी.

  • Share this:
इंदौर. इंदौर (INDORE) में STF की टीम ने एक ऐसे कारखाने (Factory) पर छापा (raid) मारा जहां नकली हींग (adulteration in Asafoetida) बनायी जा रही थी. मालिक के पास कारखाने का लाइसेंस  (License) भी नहीं था. यहां अलग-अलग ब्रांड के नाम से हींग बनायी जा रही थी. पूरे कारखाने में इतनी गंदगी और दुर्गन्ध थी कि सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था.

पुलिस को काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि पालदा में एक कारखाने में मिलावटी सामान बनाया जा रहा है. इस शिकायत पर STF की टीम ने को बारदान मंडी पालदा नाका पर रितिशा ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन नाम की फैक्ट्री पर छापा मारा. ये फैक्ट्री जानकी नगर में रहने वाले जितेंद्र शर्मा की है. यहां टॉपकिंग और पुष्पक ब्रांड के नाम से हींग तैयार की जा रही थी. मैदा, राई की दाल और गोंद की मिलावट कर नकली हींग बनायी जा रही थी. हींग की खुश्बू के लिए एसेंस डाला जा रहा था. मौके पर मौजूद स्टाफ से जब फैक्ट्री का लाइसेंस मांगा गया तो वो नहीं दे पाए.
गंदगी और दुर्गन्ध से पटी थी फैक्ट्री
इस फैक्ट्री में बेहद अन हाईजनिक तरीके से हींग बनायी जा रही थी.पूरी फैक्ट्री दुर्गन्ध से भरी हुई थी कि सांस लेना भी दूभर हो रहा था. बड़ी-बड़ी मशीनों से मिलावटी हींग तैयार कर उन्हें छोटी-छोटी प्लास्टिक की डिब्बियों में भरा जा रहा था. इस फैक्ट्री में तैयार हींग पुष्पक और टॉप किंग नाम से बेची जा रही है. हींग को फैक्ट्री की छत पर सुखाया जा रहा था.

फैक्ट्री मालिक को इनाम
इस कार्रवाई के दौरान यह भी पता चला कि फैक्ट्री मालिक जितेंद्र शर्मा को पुष्प ब्रांड के मसालों ने अच्छी बिक्री के लिए पुरस्कृत किया था. इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां पुष्पक ब्रांड की हींग बनायी जा रही थी. मौके पर एक्सपायरी तारीख की रबर, सील, बोरों में भरी हुई हींग, खाली डिबिया, और छत पर सूखती हींग रखी मिली.
मिलावट के ख़िलाफ अभियान
Loading...

प्रदेश में कमलनाथ सरकार के आने के बाद से मिलावट के ख़िलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. मिलावटखोरों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जा रही है. अब तक 31 मिलावट खोरों के खिलाफ रासुका लगायी जा चुकी है. सोमवार को ग्वालियर में एक कार्यक्रम में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी कहा था कि मिलावटखोरों को जेल भेज देना चाहिए.

ये भी पढ़ें-बीजेपी के नये फॉर्मूले से OLD is Bold : यूथ का बोलबाला, नाराज़ हैं बुजु़र्ग

नीमच मंडी में पोस्तादाना व्यापारी पर जानलेवा हमला, व्यापारिक रंजिश का नतीजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...