लाइव टीवी

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भी लहराया इंदौर का परचम, टॉप 10 शहरों में शामिल

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 14, 2019, 5:29 PM IST
स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भी लहराया इंदौर का परचम, टॉप 10 शहरों में शामिल
केंद्र के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भी छाया इंदौर, टॉप 10 शहरों में शामिल

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय (Ministry of Housing & Urban affairs) द्वारा शुक्रवार को जारी स्मार्ट सिटी रैकिंग (Smart city Ranking) में इंदौर ने वडोदरा को पीछे छोड़कर 9वां स्थान हासिल किया है.

  • Share this:
इंदौर. सफाई (Cleanliness) में अपना परचम लहरा रहे इंदौर (Indore) ने एक और सफलता हासिल की है. देश में स्मार्ट सिटी की घोषित रैकिंग में इंदौर देश के टॉप 10 स्मार्ट सिटी शहरों में शामिल हो गया है. ये रैंकिंग शुक्रवार को जारी की गई है. इंदौर ने इस रैंकिंग में वडोदरा को पीछे छोड़कर नौवां स्थान हासिल किया है. केंद्र की स्मार्ट सिटी योजना में इंदौर को भोपाल (Bhopal) और जबलपुर (Jabalpur) के साथ पहले चरण में शामिल किया गया था.

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भी इंदौर का जलवा
सफाई में अव्वल इंदौर ने एक और छलांग लगाई है. देश में स्मार्ट सिटी की घोषित रैकिंग में मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर देश की टॉप 10 स्मार्ट सिटी शहरों में शामिल हो गया है. शुक्रवार को कार्य के आधार पर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी की गई, जिसमें इंदौर स्मार्ट सिटी को टॉप 10 स्मार्ट स्मार्ट सिटी शहरों में शामिल किया गया है. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ  हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स MOHUA)की ओर से जारी इस रैकिंग में इंदौर को कुल 259.81 अंक दिए गए हैं.

News - इंदौर ने बड़ोदरा को पीछे छोड़कर नौवां स्थान हासिल किया
इंदौर ने बड़ोदरा को पीछे छोड़कर नौवां स्थान हासिल किया


इंदौर से वडोदरा को पीछे छोड़ा
इंदौर देश के प्रमुख शहर वडोदरा को पीछे छोड़कर 9 वें स्थान पर काबिज हो गया है. केन्द्र ने 3 साल पहले स्मार्ट सिटी योजना लांच की थी, इसमें प्रदेश के 7 शहर अलग-अलग चरणों में शामिल हुए थे. पहले चरण में भोपाल, इंदौर और जबलपुर शामिल हुए थे.

नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह के मुताबिक, रैकिंग का मुख्य आधार स्मार्ट सिटी में तय मापदंडों का पालन था, इसमें विस्तृत योजना बनाने, बोर्ड बैठकों का आयोजन, सही तरीके से टेंडरिंग, गतिशील प्रोजेक्टस की प्रगति एवं पूर्ण किये गए कार्य शामिल थे. इन्हीं का फायदा इस रैकिंग में इंदौर स्मार्ट सिटी को मिला है.इंदौर में चल रहे स्मार्ट सिटी योजना के काम

>> इंदौर स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) की इंदौर विकास योजना 2021 के अनुरूप सडकों के निर्माण में महूनाका से टोरी कॉर्नर, बड़ा गणपति से राजमोहल्ला और व्यास ब्रिज से जिंसी तक का कार्य पूरा किया जा चुका है.
गंगवाल बस स्टैण्ड से मच्छी बाजार तथा जयरामपुर कॉलोनी से गोराकुण्ड सड़क चौडीकरण परियोजना में निर्माण का कार्य प्रगति पर है.

स्मार्ट सिटी मिशन के रिव्हर फ्रंट का विकास कार्य 8 चरणों में से 2 चरणों में रामबाग से कृष्णपुरा पुल एवं चंन्द्रभाग पुल से हरसिद्धी पुल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है. शेष चरणों का कार्य प्रगति पर है.

News - सफाई में भी इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा हासिल कर चुका है
सफाई में भी इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा हासिल कर चुका है

> हेरिटेज डेवलपमेंट के अंतर्गत राजबाडा, गोपाल मंदिर, मल्हारराव होलकर छतरी, हरिराव होलकर छतरी, बोलिया सरकार की छतरी एवं गांधी हॉल के जीर्णोद्धार तथा कृष्णपुरा छतरी में विद्युत साज सज्जा का कार्य भी किया जा रहा है.

> विद्युत कार्यों में सोलर पावर, अंडरग्राउण्ड केबलिंग, डेकोरेटिव फसाड लाईटिंग एवं स्मार्ट एलईडी के तहत स्ट्रीट लाईटिंग की जा रही है.
पैन सिटी इनिशिएटिव के अंतर्गत इंटीग्रेटेड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत पूरे शहर में 10 गार्बेज ट्रांसफर स्टेशनों का निर्माण

> इंटीग्रेटेड कंटोल रूम कमांड सेंटर एवं 100 शासकीय कक्षाओं में स्मार्ट क्लासरूम, सिटी ग्राफिटी एंड म्यूरल आर्ट टी सेंसर का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, सिटी सर्विलांस, स्मार्ट पोल्स का कार्य प्रगति पर है.

ये भी पढ़ें -
गृह मंत्री अमित शाह बोले- नॉर्थ-ईस्ट में हर बच्चे को सिखाई जाएगी हिंदी
BJP-JDU की दोस्ती में क्यों पड़ रही दरार? जानें इनसाइड स्टोरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 3:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर