Madhya Pradesh में डेंगू 'अलर्ट', पिछले साल के मुक़ाबले इस बार दोगुना मरीज़

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 4, 2019, 5:09 PM IST
Madhya Pradesh में डेंगू 'अलर्ट', पिछले साल के मुक़ाबले इस बार दोगुना मरीज़
डेंगू के लिए अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्री ने हेल्थ कमिश्नर से लेकर सीएमएचओ तक सभी को अस्पतालों के दौरा करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा मच्छरों की रोकथाम के लिए स्थानीय निकाय के अफसरों से बात की जाए.

  • Share this:
इंदौर.मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में तेज़ी से पैर पसार रहे डेंगू(dengue), मलेरिया और चिकनगुनिया बुखार से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट (alert) जारी कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने विभाग को निर्देश दिए हैं कि हर हालात से निपटने के लिए तैयार रहें. पूरे प्रदेश में जागरुकता फैलायी जाए ताकि ये मौसमी बीमारियां फैलने से रोकी जा सकें. राज्य के सभी अस्पतालों (hospital)में जागरुकता वाले होर्डिग्स लगाए जाएं जिनमें इन बीमारियों के फैलने के कारण,लक्षण और निदान की बातें लिखी हों.

इंदौर में बैठक
स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट आज इंदौर में थे. उन्होंने यहां स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. मॉनसून के इस मौसम में मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए उन्होंने विभाग को अलर्ट रहने के लिए कहा. ख़ासतौर से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया फैल ना पाएं, ऐसे इंतज़ाम करने के लिए कहा.

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने अफसरों की बैठक ली


अस्पतालों का दौरा करें अफसर
स्वास्थ्य मंत्री ने हेल्थ कमिश्नर से लेकर सीएमएचओ तक सभी को अस्पतालों के दौरा करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा मच्छरों की रोकथाम के लिए स्थानीय निकाय के अफसरों से बात की जाए. मच्छर मार दवा का हर जगह छिड़काव किया जाए. अगर फॉगिंग मशीन नहीं हैं तो नयी मशीनें ख़रीदी जाएं. साथ ही इस बात पर लगातार नज़र रखी जाए कि बस्तियों में पानी ना भरे. शहर और गांव में लगातार सफाई की जाए ताकि गंदगी जमा ना हो पाए.

डेंगू से बचने के लिए जागरुकता ज़रूरी है.

Loading...

बारिश में पनप रहा है मच्छर
पूरे प्रदेश में बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भरा हुआ है जिसमें डेंगू के मच्छर पनपते हैं. मौसम में नमीं के कारण स्वाइन फ्लू का वाइरस भी अटैक कर रहा है. प्रदेश के अस्पतालों में वायरल बुखार,चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. रुक- रुक कर हो रही बारिश के कारण मच्छर तेज़ी से पनप रहे हैं.

प्रशासन से ज़्यादा तेज़ मच्छर
मच्छर बढ़ रहे हैं लेकिन उसके मुक़ाबले लार्वा नष्ट करने का इंतज़ाम नहीं किया जा रहा. यही वजह है कि डेंगू के मरीज़ बढ़ते जा रहे हैं. अकेले राजधानी भोपाल में ही सौ से ज्यादा मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इंदौर में अब तक 18 और ग्वालियर में 25 से ज्यादा मरीज़ डेंगू के मिल चुके हैं. ये संख्या पिछले साल के मुकाबले दो गुना से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें-PCC अध्यक्ष की रेस से आउट हुए सिंधिया! कमलनाथ ही बने रहेंगे अध्यक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...