Home /News /madhya-pradesh /

MP के एक और स्टेशन का नाम बदला : अब टंटया भील के नाम पर जाना जाएगा, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

MP के एक और स्टेशन का नाम बदला : अब टंटया भील के नाम पर जाना जाएगा, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

मंडला : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि इंदौर के नये बस स्टैंड को टंटया मामा भील बस स्टैंड के नाम से जाना जाएगा.

मंडला : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि इंदौर के नये बस स्टैंड को टंटया मामा भील बस स्टैंड के नाम से जाना जाएगा.

Name Change Politics : मध्य प्रदेश में आज जनजातीय गौरव सप्ताह का समापन हुआ. मंडला में हुए समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने शिरकत की. उन्होंने इस मौके पर इंदौर के भंवरकुआं चौराहे का नाम आदिवासी जन नायक टंट्या मामा भील के नाम पर करने का ऐलान किया. मंडला में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा उसका नाम राजा हृदयशाह के नाम पर रखा जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    इंदौर. भोपाल के हबीबगंज स्टेशन (Habibganj Station) के बाद अब इंदौर के भंवरकुआं चौराहे (Bhanwarkuan Chauraha) और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम भी बदल दिया गया है. भंवरकुआं चौराहा जननायक टंटया मामा भील चौराहा कहलाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंडला में इसका ऐलान किया. इसके अलावा इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बन रहे नये बस स्टैंड और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा के नाम पर रखा जाएगा.

    सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि इंदौर के नये बस स्टैंड को टंटया मामा भील बस स्टैंड के नाम से जाना जाएगा. मंडला में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा और इसका नाम राजा हृदयशाह के नाम पर रखा जाएगा

    हबीबगंज हुआ रानी कमलनापति स्टेशन
    हाल ही में भोपाल में देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज का नाम बदलकर रानी कमलापति किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी महीने 15 नवंबर को रेनोवेट किये गए इस स्टेशन का लोकार्पण किया है. रानी कमलापति भोपाल की आखिरी गौंड रानी थीं. आदिवासी जननायक शहीद बिरसा मुंडा की जयंती पर हबीबगंज स्टेशन का नाम बदला गया था. इसे आगामी पंचायत, नगरीय निकाय और फिर विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासी समाज को खुश करने की कोशिश के तौर पर देखा गया

    ये भी पढ़ें- क्रिसमस, नये साल के लिए स्पेशल ट्रेन नहीं, जल्दी कीजिए 132 ट्रेनों में हैं अभी रिजर्वेशन की गुंजाइश

    नाम बदलने की राजनीति
    मध्य प्रदेश में पिछले करीब साल भर से नाम बदलने की राजनीति जोरों पर है. इसकी शुरुआत पिछले साल गुर पर्व गुरुनानक जयंती से हुई थी जब बीजेपी नेता आलोक शर्मा ने भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक देव की टेकरी करने की मांग की थी. उसके बाद उमा भारती ने हलाली डैम और सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने लालघाटी का नाम बदलने की मांग की थी. इसी कड़ी में नयी डिमांड हबीबगंज स्टेशन की जुड़ गयी है. ये देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया गया है. हबीबगंज स्टेशन पर लोगों को हर वह सुविधा मिलेगी जो किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलती है. इस स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेंगे. जो यात्री स्टेशन स्टेशन पर उतरेंगे, वह भी दो अलग-अलग मार्गों के जरिये स्टेशन के बाहर सीधे निकल जाएंगे.

    Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Indore News Update, Indore news. MP news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर