स्वच्छ भारत मिशन की स्टार रेटिंग को केंद्र की टीम करेगी दौरा, अधिकारी लापरवाह
Indore News in Hindi

स्वच्छ भारत मिशन की स्टार रेटिंग को केंद्र की टीम करेगी दौरा, अधिकारी लापरवाह
बुरहानपुर नगर निगम

भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी शहरों को कचरा मुक्त करने का अभियान चलाया गया था. हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्रालय द्वारा अब उनकी स्टार रेटिंग तय की जाएगी. केन्द्र सरकार की टीम सभी शहरों का दौरा करेंगी और मापदंड पर खरे उतरने वाले शहरों को 7 स्तर की रेटिंग प्रदान की जाएगी.लेकिन बुरहानपुर नगर निगम के अफसर इसको लेकर उदासीन नजर आ रहे हैं.

  • Share this:
भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी शहरों को कचरा मुक्त करने का अभियान चलाया गया था. हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्रालय द्वारा अब उनकी स्टार रेटिंग तय की जाएगी. इसके लिए कुछ मापदंड तय किए गए हैं. इन मापदंडों का निरीक्षण करने केन्द्र सरकार की टीम सभी शहरों का दौरा करेंगी और मापदंड पर खरे उतरने वाले शहरों को 7 स्तर की रेटिंग प्रदान की जाएगी.लेकिन बुरहानपुर नगर निगम के अफसर इसको लेकर उदासीन नजर आ रहे हैं.

हाल ही में भारत सरकार की ओर से इस संबंध में एक पत्र नगर निगम पहुंचा है लेकिन इस आदेश को पढ़ने तक की अफसरों को फुर्सत नहीं. स्टार रेटिंग के लिए तय किए गए मापदंडों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, कचरे का पृथककरण, शहर में सफाई, डस्टबिन, कचरे का एकत्रीकरण, कचरे का प्रबंधन, फीस, स्पॉट फाइन, प्लास्टिक पर रोक, जनता से संवाद, नालों और जल स्त्रोतों की सफाई, शहर की सुंदरता आदि के लिए किए गए कार्यों को शामिल किया गया है.

उपरोक्त मापदंडों को सबसे पहले तो नगरीय निकाय को ही अपने स्तर पर प्रमाणित करना होगा. इसके बाद उन्हें रेटिंग प्रदान की जाएगी. बुरहानपुर नगर निगम के लिए यह आदेश मुसीबत बन सकता है. दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में भी नगर निगम द्वारा काफी लापरवाही बरती गई थी जैसे तैसे उस वक्त सर्वेक्षण टीम को सर्वे तो करा दिया गया था लेकिन अब यह लापरवाही आफत बन सकती है.



 



 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading