लाइव टीवी

ऐसी है इंदौर की हनुमान प्रतिमा-108 टन वजन और सीने पर 7 रंगों में दिखाई देगा हनुमान चालीसा
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 25, 2020, 7:31 AM IST
ऐसी है इंदौर की हनुमान प्रतिमा-108 टन वजन और सीने पर 7 रंगों में दिखाई देगा हनुमान चालीसा
इंदौर में हनुमान की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाने का दावा

सोमवार को पहले दिन भव्य शोभायात्रा निकाली गई जिसमें हजारों महिलाएं पीली साड़ी में सिर पर कलश रखकर करीब 7 किलोमीटर तक पैदल चलकर पितृ पर्वत तक पहुंचीं

  • Share this:
इंदौर के पितृ पर्वत पर स्थापित हनुमान प्रतिमा अद्भुत नज़ारा पेश कर रही है. प्रतिमा अष्टधातु की है और 108 टन इसका वजन है. 72 फीट की प्रतिमा में 47 फीट का गदा है. दावा है कि ये हनुमान की विश्व की सबसे विशाल और ऊंची प्रतिमा है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले सोमवार को शहर में विशाल शोभायात्रा निकाली गयी. हजारों महिलाएं सिर पर कलश रखकर एयरपोर्ट के श्रीश्री विद्याधाम से पितृेश्वर धाम तक निकलीं.

इंदौर के पितृ पर्वत पर हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित की गई है. लोकल लोगों का कहना है शहर को पितृ दोष से बचाने के लिए इसकी प्राण प्रतिष्ठा की गयी है. महोत्सव 24 फरवरी से 3 मार्च तक चलेगा.इसमें कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान यहां तीन कथाओं के साथ देशभर से आए बड़े संत प्रवचन देंगे,आखिरी दिन यहां पर भंडारा होगा. दावा है कि उसमें 15 लाख लोग भोजन करेंगे.

शोभा यात्रा
सोमवार को पहले दिन भव्य शोभायात्रा निकाली गई जिसमें हजारों महिलाएं पीली साड़ी में सिर पर कलश रखकर करीब 7 किलोमीटर तक पैदल चलकर पितृ पर्वत तक पहुंचीं.ये आयोजन बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के निर्देशन में किया जा रहा है.उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में कनकेश्वरी देवी,उत्तम स्वामी,महामंडलेश्वर चिन्मयानन्द, महामंडलेश्वर रामगोपालदास,महामंडलेश्वर लक्ष्मणदास,महामंडलेश्वर दादू महाराज शामिल हुए.इस यात्रा में श्रद्धालु हनुमान चालीसा और राम नाम की महिमा का गाते चल रहे थे. वहीं भजन मंडलियों ने भजन गाए इस शोभायात्रा का 50 से ज्यादा मंचों से स्वागत किया गया.



108 टन की है हनुमान प्रतिमा
इंदौर के पितृ पर्वत पर भगवान हनुमान की 108 टन की 72 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई है. इसकी गदा 47 फीट लम्बी है. प्रतिमा के लिए जर्मनी से 2 करोड़ रुपए में विशेष लेजर लाइट मंगवाईं गईं हैं. प्रतिमा के सीने पर 7 रंगों में हनुमान चालीसा का चित्रमय वर्णन दिखाई देता है. ये प्रतिमा ग्वालियर के 125 कारीगरों ने 7 साल की मेहनत से तैयार की है. हनुमान जी की प्रतिमा के चारों ओर 5 हाईमास्ट लाइट लगाईं गईं हैं जिससे रात में भी दिन जैसा उजाला दिखाई देता है.

कंप्यूटर बाबा शामिल
इस आयोजन में कम्प्यूटर बाबा,राधे राधे बाबा,रामकृपाल दास पितृ पर्वत पर पहुंचे. उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत की.उन्होंने कहा इस हनुमान तीर्थ पर पूरे देश का संत समाज जुटने वाला है. ये संत लोग यहां धूनी भी रमाएंगे.

ये भी पढ़ें-

MP बोर्ड परीक्षाएं : माशिमं ने कहा-छात्रों को खुद पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र

PHOTOS : बीच सड़क पर मुलाक़ात तो हुई पर बंद कमरे में बात नहीं हुई...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 6:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,342

     
  • कुल केस

    1,603,719

    +435
  • ठीक हुए

    356,655

     
  • मृत्यु

    95,722

    +29
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर