Assembly Banner 2021

स्वच्छता वाला पंच: इंदौर में जिस नाले में बीमारियां पनपती थीं, उसी जगह नगर निगम ने किया ये कमाल

इंदौर नगर निगम ने चौधरी पार्क नाले पर कैंप लगाया, यहां पर कभी बीमारियां पनपती थीं. इसकी तारीफ केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने किया.

इंदौर नगर निगम ने चौधरी पार्क नाले पर कैंप लगाया, यहां पर कभी बीमारियां पनपती थीं. इसकी तारीफ केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने किया.

स्वच्छता सर्वे में लगातार चार बार नंबर वन रहा इंदौर इस बार स्वच्छता का पंच लगाने की तैयारी में है. इसके लिए नगर निगम नदी-नाला के शुद्धीकरण और नाला टैपिंग का काम कर रहा है. इसी क्रम में चौधरी पार्क के नाले की टैपिंग की गई, जिससे वह सूख गया, जिसके बाद यहां पर हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया.

  • Last Updated: March 4, 2021, 7:58 AM IST
  • Share this:
इंदौर. स्वच्छता सर्वे 2021 चल रहा है, इसमें इंदौर लगातार पांचवी बार देश में पहले नंबर पर आने की कोशिश में जी-जान से जुटा है. इसलिए अब उन जगहों को स्वच्छ बना रहे हैं, जहां पर गंदगी का अंबार होता था और बीमारियां पनपती थीं. बुधवार को ऐसा ही नजारा देखने को मिला चौधरी पार्क नाला में. जहां पर कभी नाला होता था, वहां पर आज लोगों का उपचार किया जा रहा है. चौधरी पार्क नाला में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया. जहां पर इंदौर सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया ने भी चेकअप कराया.

स्वच्छता में चार बार लगातार नंबर वन रहा इंदौर इस बार स्वच्छता का पंच लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए नगर निगम नदी-नाला शुद्धीकरण और नाला टेपिंग का काम कर रहा है. यही वजह है कि चौधरी पार्क का नाला सूख गया है, जिसमें ये स्वास्थ्य शिविर लगाया गया. इंदौर शहर के चौधरी पार्क के इस नाले की वजह से फैली गंदगी के कारण आस-पास की कॉलोनियों के लोग न केवल बीमार होते थे. बल्कि हमेशा नाले की बदबू से परेशान रहते थे, लेकिन नगर निगम के प्रयासों से ये नाला पूरी तरह से सूख गया, और इसी सूखे नाले में क्षेत्र के लोगों के लिये स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया.

इंदौर नगर निगम, indore, indore municipal corporation, clean indore
इंदौर नगर निगम लगातार पांचवें साल भी स्वच्छता सर्वे में नंबर आने की कोशिश में जुटा है. इसी के तहत चौधरी पार्क नाले में हेल्थ कैंप लगाया गया.




इस स्वास्थ्य शिविर में बडी संख्या में लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करावाया, इस शिविर का शुभारंभ सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि कमल यादव ने किया, इस स्वच्छ नाला हेल्प चेकअप में अपनी सेवाऐं दे रहे डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ का सांसद व विधायक ने पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया. उन्होंने चेकअप भी कराया, सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि आज बहुत ही सुखद अनुभव हो रहा है कि विराट नगर के इस नाले में पहले जहां गंदगी रहती थी जिसके कारण बीमारियां भी फैलती थी और बदबू से लोग परेशान रहते थे. वहां पर आज सीवरेज और गंदे पानी को गिरने से रोक  दिया गया, जिससे ये नाला सूख गया और अब इस जगह पर सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा.
वहीं विधायक महेन्द्र हार्डिया ने कहा कि नगर निगम इंदौर के नाला सफाई व सौन्दर्यीकरण कार्य के परिणाम स्वरूप चौधरी पार्क के सूखे नाले में आज अरविंदो हॉस्पिटल के सहयोग से निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया, इसके लिए नगर निगम इंदौर की टीम बधाई की पात्र है. इस स्वास्थ्य शिविर में मेडिसिन विभाग के डॉ. क्षितिज कुमार, सर्जरी विभाग के डॉ. अभिनव खरे, स्त्री रोग विभाग की डॉ. प्रियंका सिंह, शिशु रोग विभाग की डॉ. रेणुका सरोहा, चर्म रोग विभाग के डॉ. राधिका पाटीदार,नेत्र रोग विभाग के डॉ. हरितिमा शर्मा के साथ नर्सिंग स्टाफ उपस्थित रहा इस दौरान सर्जरी के 15, स्त्री रोग के 18, शिशु रोग के 28, चर्मरोग के 20, नेत्र रोग के 23, मेडिसिन के 42 समेत कुल 146 लोगों ने निःशुल्क शिविर का लाभ लेते हुए स्वास्थ्य परीक्षण कराया इन्हें फ्री मेडिसिन भी दी गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज