इंदौर नगर निगम की बैठक में CAA के विरोध में बैज लगाकर पहुंचे कांग्रेस पार्षद, 2 निलंबित
Indore News in Hindi

इंदौर नगर निगम की बैठक में CAA के विरोध में बैज लगाकर पहुंचे कांग्रेस पार्षद, 2 निलंबित
इंदौर नगर निगम की बैठक में CAA के विरोध करने पर कांग्रेस पार्षद निलंबित.

इंदौर नगर निगम परिषद की आज आखिरी बैठक भी हंगामे और शोर-शराबे में डूब गई. आज का ये हंगामा CAA, NRC और NPR के विरोध को लेकर हुआ.

  • Share this:
इंदौर. नगर निगम (Indore Municipal Corporation) की बैठक में CAA और NRC के विरोध में हंगामा और शोर-शराबे  के बाद कांग्रेस के दो पार्षदों को निलंबित कर दिया गया है. सादिक खान और अनवर दस्तक को निलंबित किया गया है. कांग्रेस के पार्षद सीएए, एनआरसी और एनपीआर (CAA, NRC और NPR) के खिलाफ बैज लगाकर सदन में पहुंचे थे. बीजेपी (BJP) पार्षदों ने इसका विरोध किया तो हंगामा शुरू हो गया.

इंदौर नगर निगम परिषद की आज आखिरी बैठक भी हंगामे और शोर-शराबे में डूब गई. आज का ये हंगामा CAA, NRC और NPR को लेकर हुआ. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के पार्षद बैठक में सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ बैज लगाकर पहुंच गए. उनके सदन में पहुंचने की देर थी कि उन्हें देखकर बीजेपी पार्षद गुस्से में आ गए. उन्होंने कांग्रेस पार्षदों की इस हरकत का विरोध शुरू कर दिया. दोनों तरफ से नारेबाज़ी और हंगामा होने लगा. सदन की कार्यवाही शोर में डूब गई.





शाहीन बाग नहीं बनने देंगे



कांग्रेस के पार्षद लगातार CAA, NRC, NPR के खिलाफ नारे लगा रहे थे. बीजेपी पार्षदों ने इसका विरोध किया. इन लोगों ने नारे भी लगाए कि इंदौर नगर निगम परिषद के सदन को शाहीन बाग नहीं बनाने दिया जाएगा. इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी पार्षदों में जमकर नोक-झोंक हुई. इंदौर नगर निगम परिषद की आज अंतिम बैठक थी.

इंदौर में धरना प्रदर्शन
इंदौर में सीएए और एनआरसी के खिलाफ मुस्लिम समाज लगातार विरोध कर रहा है. बड़वाली में धरना प्रदर्शन भी हो रहा है. इसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय की महिलाएं भी शामिल हैं. पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने धरना-प्रदर्शन में मुस्लिम महिलाओं के बड़ी संख्या में आने पर खुशी जाहिर की थी. ताई ने कहा था कि महिलाओं का मुखर होना उन्‍हें अच्छा लगता है. उनके समुदाय में भी महिलाओं पर कभी भी अत्याचार होगा तो वे अब बोलेंगी.

बीजेपी की वरिष्ठ नेता ने कहा था, ‘मैं प्रभु से प्रार्थना करती हूं कि मुस्लिम महिलाओं की भागीदारी से देश के हित में अच्छा नतीजा निकले. मैं सभी राजनेताओं से भी कहूंगी कि महिलाओं में यही जागरूकता कायम रखते हुए उन्हें भारत के विकास से जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि हम सब को एक साथ इसी देश में रहना है.’

‘प्रदर्शनकारी सीएए समझना चाहते हैं तो मैं चर्चा के लिए तैयार हूं’
सीएए के विरोध में मध्य प्रदेश के कई मुस्लिम नेताओं के बीजेपी छोड़ने पर सुमित्रा महाजन ने कहा था, ‘हो सकता है कि उन्हें (बीजेपी के मुस्लिम नेताओं को) इस विषय में अपने समुदाय के लोगों की कुछ बातें झेलनी पड़ती होंगी. लेकिन मुझे विश्वास है कि वे समझदारी से काम लेंगे और अपने समुदाय के लोगों को धीरे-धीरे समझाने में सफल होंगे कि सीएए के जरिए किसी भी भारतीय नागरिक का कोई भी अधिकार छीना नहीं गया है.’ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने पेशकश भी की कि अगर सीएए विरोधी प्रदर्शनकारी अच्छे माहौल में खुले दिल से बातचीत कर सीएए की हकीकत समझना चाहते हैं, तो वह उनसे चर्चा के लिए तैयार हैं.

(इंदौर से अरुण त्रिवेदी के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-सुमित्रा महाजन का फिर उमड़ा कांग्रेस प्रेम, कमलनाथ और सिंधिया को बताया समझदार

कमलनाथ सरकार आज ला रही है नई शराब नीति, नए अंदाज में नजर आएंगे IPS अफसर

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading