लाइव टीवी

झाबुआ में आज CM कमलनाथ सहित आधी कैबिनेट मौजूद, ये है वजह

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 3, 2019, 12:40 PM IST
झाबुआ में आज CM कमलनाथ सहित आधी कैबिनेट मौजूद, ये है वजह
झाबुआ में आज कांग्रेस की आभार रैली

झाबुआ में आज प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन (bala bachchan), चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ,जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा (p c sharma), पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल, पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, बिजली मंत्री प्रियव्रत सिंह,कृषि मंत्री सचिन यादव, कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग मंत्री हर्ष यादव और स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट शामिल हो रहे हैं

  • Share this:
इंदौर.झाबुआ उपचुनाव (Jhabua assembly by-election) में कांग्रेस विधायक (Congress MLA) कांतिलाल भूरिया (Kantilal Bhuria) की जीत का जश्न आज मनाया जा रहा है. यहां पार्टी की बड़ी सभा हो रही है. उसमें मतदाताओं का आभार व्यक्त करने सीएम कमलनाथ आ रहे हैं. वैसे तो औपचारिक रूप से ये आभार रैली है लेकिन इसे कमलनाथ सरकार (kamalnath government) का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है.

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद झाबुआ विधानसभा चुनाव में जीत ने कांग्रेस को जश्न का मौका दे दिया है. ये जश्न आज झाबुआ में मनाया जा रहा है. कांग्रेस सरकार और पार्टी जनता का आभार व्यक्त कर रही है.इस कार्यक्रम को एक तरह से कमलनाथ सरकार का शक्ति प्रदर्शन भी कहा जा रहा है क्योंकि इसमें कमलनाथ सरकार के 9 मंत्री शामिल हो रहे हैं.

कमलनाथ की आधी कैबिनेट मौजूद
झाबुआ की आभार रैली में प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन,चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ,जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा,पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल, पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, बिजली मंत्री प्रियव्रत सिंह,कृषि मंत्री सचिन यादव, कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग मंत्री हर्ष यादव और स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट शामिल हो रहे हैं. इन मंत्रियों की ड्यूटी उपचुनाव में लगाई गई थी.इसका परिणाम हुआ कि कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया करीब 28 हजार मतों से चुनाव जीते.

विकास में साथ दें
कांग्रेस का दावा है कि आज की इस सभा में पूरे विधानसभा क्षेत्र से हजारों लोग पहुंच रहे हैं. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा, झाबुआ की जनता ने जिस तरह मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार में विश्वास जताया है और भारी मतों से जिताकर कांतिलाल भूरिया को विधानसभा में भेजा है उसके लिए सरकार जनता को धन्यवाद देना चाहती है. हम ये भी कहना चाहते हैं कि मध्यप्रदेश और झाबुआ के विकास में वो इसी तरह कमलनाथ सरकार का साथ दें. सरकार ने झाबुआ की जनता से जो वादे किए है उन्हें पूरा किया जाएगा और झाबुआ विकास की एक नई इबारत लिखेगा

भूरिया की जीत से मज़बूत हुई कांग्रेसझाबुआ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया की जीत ने कमलनाथ सरकार को भी मजबूत किया है.कांग्रेस प्रत्याशी की इस जीत के साथ ही प्रदेश में कांग्रेस सरकार की स्थिरता बढ़ गई है. झाबुआ सीट के कांग्रेस के खाते में आते ही विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 115 हो गई है जो 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत 116 के आंकड़े से सिर्फ एक कम है. एक निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल को खनिज मंत्री बनाने के बाद ये आंकड़ा 116 का हो गया है. ऐसे में कमलनाथ सरकार ने अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पा लिया है.

मंत्रियों ने निभाई जि़म्मेदारी
झाबुआ उपचुनाव में कमलनाथ सरकार ने पूरी ताकत झौंक दी थी.कांग्रेस ने एक रणनीति के तहत झाबुआ विधानसभा क्षेत्र को सात सेक्टर में बांटकर इन्हें जिताने की ज़िम्मेदारी अलग अलग मंत्रियों को सौंप दी थी. इनमें झाबुआ नगर विजयलक्ष्मी साधौ,कल्याणपुरा क्षेत्र गृहमंत्री बाला बच्चन, झाबुआ ग्रामीण,कुंदनपुर क्षेत्र जीतू पटवारी, रानापुर ग्रामीण क्षेत्र ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह,रानापुर नगर हर्ष यादव, बोरी क्षेत्र सचिन यादव के हवाले था. इसके अलावा झाबुआ के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल और कमलेश्वर पटेल को मैनेजमेंट के साथ आदिवासी युवाओं को संभालने की जिम्मेदारी दी थी.

ये भी पढ़ें-अंतहीन त्रासदी के 35 बरस : अर्थियां गुज़र गयीं,आंसुओं का सैलाब देखते रहे....

रोड एक्सीडेंट में मौत हुई तो MP में इन पर लगेगा 1 लाख रुपए का जुर्माना....

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 12:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर