होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Indore COVID-19 Update: दो दिन में संक्रमण दोगुना, मरीज़ों की रिकवरी में देश में अव्‍वल

Indore COVID-19 Update: दो दिन में संक्रमण दोगुना, मरीज़ों की रिकवरी में देश में अव्‍वल

रविवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा 6 पॉजिटिव मरीजों की जान चली गई (फाइल फोटो)

रविवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा 6 पॉजिटिव मरीजों की जान चली गई (फाइल फोटो)

Indore COVID-19 Update: जिले में कोरोना (Corona) संक्रमण की वजह से 90 लोगों की अब तक मौत हुई है और 898 लोग स्वस्थ होकर ...अधिक पढ़ें

इंदौर. मध्‍य प्रदेश से अच्छी और बुरी दोनों खबरें एक साथ सामने आई हैं. यहां कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus) और मरीज़ों के ठीक होने की दर दोनों बढ़ गयी हैं. कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 6.5 फीसदी तक हो गयी है. हालांकि, रिकवरी रेट में भी ज़बरदस्त सुधार हुआ है. इंदौर में मरीज़ों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर देश में सबसे ज़्यादा 45 फीसदी हो गयी है. उसके बाद जयपुर (Jaipur) का नंबर आता है, जहां रिकवरी रेट 42 फीसदी है. अभी तक रिकवरी रेट के मामले में जयपुर सबसे आगे था.

इंदौर को फिलहाल कोरोना से राहत मिलती नहीं दिख रही है. रविवार को फिर से 77 नये मरीज़ मिले. इन्हें मिलाकर इंदौर में अब तक 1935 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. रविवार रात करीब सवा एक बजे आई मेडिकल रिपोर्ट में इंदौर में फिर 77 पॉजिटिव मरीज मिले. मेडिकल बुलेटिन में एक और मौत की पुष्टि के बाद कोरोना से अब तक यहां 90 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 1105 नमूनों की जांच की गई. उनमें से 1028 निगेटिव पाए गए और 77 पॉजिटिव केस मिले.

898 मरीज़ घर लौटे
सीएमएचओ डॉ प्रवीण जड़िया की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक इंदौर में कुल 15045 लोगों के सेम्पल की जांच की जा चुकी हैं. इसमें से 1935 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रविवार रात सात और मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए. इन्हें मिलाकर अभी तक 898 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

फिर बढ़ गई संक्रमण की दर
स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, इंदौर में कोरोना संक्रमण की दर फिर से बढ़ गई है. पिछले दो दिन से 6.5 फीसदी की दर से लोग संक्रमित मिल रहे हैं, जबकि हफ्ते के शुरुआत में यह दर घटकर 3.5 फीसदी तक पहुंच गया था. इस वजह से लोगों को काफी राहत महसूस भी हो रही थी. रविवार को अचानक आंकड़ा बढ़ने से शहर में कोरोना का असर कम होने की धारणा बदल गई.

रिकवरी रेट बढ़ा
इंदौर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया के ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से 90 लोगों की अब तक मौत हुई है. डॉक्टर जड़िया ने बताया कि रविवार को पूर्व में कोरोना पॉजिटिव रहे और अब पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके 07 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई. इस तरह जिले में अब तक 898 लोग कोरोना से पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं अब तक जिले में 1901 लोगों को विभिन्न क्‍वारंटाइन सेंटरों से भी डिस्चार्ज किया जा चुका है. बड़ी संख्या में मरीज़ों के डिस्चार्ज होने के बाद इंदौर अब 45 फीसदी के रिकवरी रेट के साथ सबसे आगे निकल गया है. जयपुर का रिकवरी रेट 42 फीसदी के करीब है. इंदौर में वर्तमान में 946 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें-

कोरोना से डरे सरकारी कर्मचारियों ने CM से की मांग-मंत्रालय के AC बंद कराएं

भोपाल में फंसे मज़दूरों से छ्त्तीसगढ़ सरकार ने कहा हम नहीं बुलाएंगे वापस...

Tags: Corona epidemic, Corona positive, Corona Suspect, Indore news, Jaipur news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें