• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Corona Vaccination : इंदौर में 5 फीसदी बचे लोगों को घर घर ढूंढ कर लगाई जाएगी वैक्सीन

Corona Vaccination : इंदौर में 5 फीसदी बचे लोगों को घर घर ढूंढ कर लगाई जाएगी वैक्सीन

इंदौर में 95 फीसदी लोग कोरोना की पहली वैक्सीन लगवा चुके हैं.(फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

इंदौर में 95 फीसदी लोग कोरोना की पहली वैक्सीन लगवा चुके हैं.(फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

Corona Vaccination : इंदौर शहर वैक्सीनेशन में प्रदेश में पहले नंबर पर है. यहां 95 प्रतिशत लोग पहली डोज और 27 फीसदी लोग दूसरी डोज लगवा चुके हैं. शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन का काम अच्छा हुआ है, लेकिन इस बार फिर वैक्सीनेशन में इतिहास बनाने की इंदौर की तैयारी है.

  • Share this:

इंदौर. कल बुधवार को कोरोना से जंग लड़ने के लिए वैक्सीनेशन का महा अभियान (Corona Vaccination Campaign) फेज 2 शुरू हो रहा है. इंदौर सौ फीसदी लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें शहरी और ग्रामीण इलाकों में सर्वे टीम वैक्सीनेशन का ऑडिट करेंगी. जो लोग वैक्सीन लगवाने से छूट गए हैं उन्हें ढूंढ ढूंढकर वैक्सीन लगाई जाएगी. कभी इंदौर अपने सौ फीसदी लक्ष्य को पा सकेगा.

इंदौर में कोरोना टीकाकरण महाअभियान के पहले चरण की अपार सफलता के बाद अब दूसरे चरण को सफल बनाने के लिये भी व्यापक तैयारियां कर ली गई हैं. जिले के सभी वॉर्डों और ग्राम पंचायतों की क्राइसेस मैनेजमेंट और दीनदयाल अंत्योदय समितियों के सदस्यों को ट्रेनिंग दी गई. साथ ही उन्हें संकल्प दिलाया गया है कि वे इस महाअभियान को पूरी तरह सफल बनाएंगे. हर व्यक्ति का टीकाकरण करवाया जाएगा.

गर्भवती महिलाओं पर फोकस
कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि 25 और 26 अगस्त को टीकाकरण महाअभियान का दूसरे चरण है. इंदौर में अब तक 95 फीसदी लोगों को वैक्सीन लग चुका है. इस अभियान के दौरान जिन लोगों ने पांच फीसदी लोगों ने अभी तक पहली डोज नहीं लगवायी है उन्हें टीका लगाया जाएगा. साथ ही जिन लोगों के दूसरे डोज की तारीख आ गयी है उन्हें और साथ गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर भी विशेष ध्यान रहेगा. सभी गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगे, इसके लिये विशेष केन्द्र बनाए जा रहे हैं.

फिर रिकॉर्ड बनाएगा इंदौर
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा आमजन के जीवन की सुरक्षा के लिये टीकाकरण होना बेहद जरूरी है. जिस तरह जिले में कोरोना से निपटने के प्रयासों और टीकाकरण महाअभियान के पहले चरण में लोगों ने सहयोग दिया था, उसी तरह का सहयोग देने की अपील की जा रही है, क्योंकि ये महाअभियान हमारे मध्यप्रदेश की सुरक्षा का है. कोविड से सिर्फ वैक्सीन ही बचा सकती है. इंदौर हमेशा अद्भुत काम करता है इसीलिए 25 और 26 अगस्त के इंदौर के वैक्सीनेशन की चर्चा मध्यप्रदेश में ही नहीं पूरे देश में होगी.

इतिहास बनाने की तैयारी
21 जून से 3 जुलाई के बीच पहला वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया गया था. उसमें प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीन जिलों इंदौर, सीहोर और उज्जैन का रहा था. इंदौर शहर वैक्सीनेशन में प्रदेश में पहले नंबर पर है. यहां 95 प्रतिशत लोग पहली डोज और 27 फीसदी लोग दूसरी डोज लगवा चुके हैं. शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन का काम अच्छा हुआ है, लेकिन इस बार फिर वैक्सीनेशन में इतिहास बनाने की इंदौर की तैयारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज