लाइव टीवी

Corona virus Effect : खजराना गणेश और उनके चूहे ने भी पहना मास्क
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 19, 2020, 4:51 PM IST
Corona virus Effect : खजराना गणेश और उनके चूहे ने भी पहना मास्क
खजराना गणेश और उनके चूहे ने पहना मास्क

गणेश मंदिर में गणपति बप्पा के दर्शन करने आने श्रद्धालुओं को मास्क बांटे जा रहे हैं. मंदिर के पुजारी खुद भी मास्क पहन रहे हैं और सभी भक्तों से मास्क पहनने की ​अपील कर रहे हैं जिससे इस महामारी से बचा जा सके

  • Share this:
इंदौर. कोरोना वायरस का असर (Coronavirus Effect ) मंदिरों पर भी पड़ चुका है. कई प्रसिद्ध मंदिरों के पट श्रद्धालुओं के लिए अब बंद हैं. और कहीं गर्भगृह में प्रवेश रोक दिया गया है.लेकिन इंदौर (indore) के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में तो इससे भी आगे जाकर बेहद एहतियात बरता जा रहा है. यहां संक्रमण से बचाव के लिए गणपति और उनके चूहे दोनों को मास्क पहना दिया गया है.मंदिर का अन्न क्षेत्र भी आज से बंद कर दिया गया है.

वैसे तो भगवान गणेश को विघ्नहर्ता माना जाता है.वो सभी तरह के संकट हर लेते हैं. लेकिन भगवान को भी कोरोना वायरस से बचाने के लिए मॉस्क पहनना पड़ा है.दुनियाभर के लोगों को डरा रहे कोरोना वायरस से भगवान को बचाने के लिए इंदौर के विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश को मास्क पहना दिया गया है. ताकि उन पर इस बीमारी का असर न हो साथ ही वो लोगों को संक्रमण से बचने का संदेश भी दे सकें.

भगवान को मास्क
कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में बना हुआ है.हर आदमी इससे बचने के लिए ऐहितयात बरत रहा है. ऐसे में भक्तजनों ने भगवान को भी ऐहतियात के तौर पर मास्क पहना दिया है. भगवान की तरफ से ये संदेश दिया जा रहा है कि आम आदमी मास्क पहनकर अपनी सुरक्षा करें. भगवान गणेश के साथ साथ उनकी सवारी मूषक को भी मास्क पहनाया गया है.



कोरोना से बचाव का संदेश


मंदिर में विघ्नहर्ता गणेश से कोरोना वायरस रूपी विघ्न को हरने के लिये विशेष प्रार्थना और पूजा की गयी. इसके बाद खजराना गणेश जी के साथ-साथ मंदिर में मौजूद छोटी प्रतिमा और भगवान के वाहन मूषक को भी मास्क पहना दिया गया. उसके बाद मंदिर के पुजारियों ने भी मास्क पहने.

मंदिर में मास्क
इंदौर जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के कारण शहर के सभी मंदिरों के गर्भ गृहों में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. मंदिर में दूर से ही दर्शन की अनुमति दी जा रही है. गणेश मंदिर में गणपति बप्पा के दर्शन करने आने श्रद्धालुओं को मास्क बांटे जा रहे हैं. मंदिर के पुजारी खुद भी मास्क पहन रहे हैं और सभी भक्तों से मास्क पहनने की ​अपील कर रहे हैं जिससे इस महामारी से बचा जा सके.

अन्नक्षेत्र आज से बंद
खजराना गणेश मंदिर प्रशासक आशीष सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आज से अन्न क्षेत्र भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. मंदिर के प्रबंधक बीएल कासट ने बताया कि  मंदिर में भक्त एक एक कर ही दर्शन कर सकेंगे.मंदिर के गर्भगृह में आगामी आदेश तक भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. मंदिर में सभी भक्तों को हाथ धोने के लिए आरओ प्लांट के पास साबुन रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें-

सरकार बचाने की कवायद के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की जनता से एक अपील

Coronavirus :नरसिंहपुर में कोरोना मरीज़ मिलने की अफवाह फैलाने पर युवक गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading