लाइव टीवी

COVID-19: इंदौर में कोरोना संक्रमित 17 मरीज हुए ठीक, एक-दो दिन में होगी छुट्टी
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 4, 2020, 12:10 PM IST
COVID-19: इंदौर में कोरोना संक्रमित 17 मरीज हुए ठीक, एक-दो दिन में होगी छुट्टी
इंदौर में कोरोना वायरस के संक्रमित 17 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं.

इंदौर में 17 कोरोना के मरीज ठीक हो गए हैं. इनकी एक या दो ​दिन में अस्पताल से छुट्टी कर दी जाएगी. कोरोना वायरस से मुक्ति पा गए मरीजों को अपने अपने घर भेज दिया जाएगा.

  • Share this:
इंदौर. कोरोना का एपीसेंटर (Epicentre) बने इंदौर से अच्छी खबर आ रही है. इंदौर में 17 कोरोना के मरीज (Corona Patient) ठीक हो गए हैं. इनकी एक या दो ​दिन में अस्पताल से छुट्टी (Discharge From Hospital)  कर दी जाएगी. कोरोना वायरस से मुक्ति पा गए मरीजों को अपने अपने घर भेज दिया जाएगा.  मध्यप्रदेश के इंदौर उज्जैन संभाग के 15 जिलों में से कोरोना वायरस से मात्र इंदौर, उज्जैन और खरगोन प्रभावित हैं. खरगोन के सभी मरीज कोरोना वायरस के निगेटिव पाये गये हैं यानि ठीक हो गये हैं. उज्जैन में भी कोराना के ​मरीजों की संख्या थम गई है लेकिन इंदौर में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या 90 तक पहुंच गई है. इनकी जांच और इलाज सघन तरीके से चल रही है.  इंदौर में अब तक 5 मरीजों की मौत हो चुकी है. लेकिन अच्छी खबर यही है कि इनमें से एक-दो दिन में करीब 17 मरीज ठीक हो जाएंगे.

अब रोज होंगी 150 लोगों की कोरोना जांच

ये भी एक अच्छी खबर है कि जिस तरह कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है. अब सौ की बजाय डेढ़ सौ लोगों की जांच रोज होगी. कमिश्रर आकाश त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक प्रतिदिन कोरोना वायरस की सौ जाँच हो रही थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर शनिवार से डेढ़ सौ तक बढ़ा दिया जाएगा. इंदौर में जांच उपकरण, वेंटिलेटर और दवाओं की कोई कमी नहीं है. पर्याप्त वेंटिलेटर मौजूद हैं. एक हजार वेंटिलेटर एक-दो दिन में और आ जाएंगे. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान घबराने की जरूरत नहीं है. एक सप्ताह में स्थिति सुधर जाएगी.



नता से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन की अपील



कमिश्नर आकाश त्रिपाठी ने अपील की है कि आमजन घर में रहें और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये कम से कम 15 मिनट रोज प्राणायाम करें और विटामिन सी यानि नींबू, आंवला और संतरे जैसे फल का रोज सेवन करें. डॉक्टरों का कहना है कि जिनकी उम्र अधिक है या जो हाइपरटेंशन से अथवा डायबिटीज से पीड़ित है और उनका शुगर लेबल अधिक बढ़ गया है, ऐसे लोगों पर बीमारी जल्दी अटैक कर रही है. ऐसे लोगों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य और राजस्व विभाग संदिग्ध व्यक्तियों को क्वारंटाइन पर रखा जा रहा है. संदिग्ध मरीजों का अस्पताल में आइसोलेशन कर इलाज किया जा रहा है.

होम डिलेवरी के चलेंगी वैन

शहर में गैस और दूध सप्लाई के लिए जिला प्रशासन ने समय निर्धारित किया है. इसी प्रकार उपभोक्ताओं को एक-दो दिन में घर बैठे आर्डर देने पर किराना सप्लाई की जाएगी. उन्हें कचरा गाड़ी को आर्डर स्लिप देना होगी. उसके बाद किराना व्यवसायी घर-घर जाकर सामान सप्लाई करेंगे. इस मुहिम में थोक किराना व्यापारियों के अलावा बिग बाजार और जोमैटो की डिलेवरी वैन भी चलाई जाएंगी. इस समय किराना व्यापारियों की दुकानों में माल भरने का काम चल रहा है. शहर में किसी भी वस्तु की कमी नहीं होने दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: COVID-19: इंदौर हमले की शिकार डॉक्टरों से राज्यपाल टंडन ने की बात, कहा-देश आपके साथ

शिवराज ने महंगाई भत्ते पर लगाई रोक, कमलनाथ बोले-कर्मचारी विरोधी है ये सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 12:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading