खुशखबरी! इंदौर में corona रिकवरी रेट 50 फीसदी से अधिक, डेथ रेट में भी कमी
Indore News in Hindi

खुशखबरी! इंदौर में corona रिकवरी रेट 50 फीसदी से अधिक, डेथ रेट में भी कमी
केरल के वित्त मंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

देश में जून-जुलाई महीने में कोविड संक्रमण पीक पर पहुंचने की आशंका जताई जा रही है, जिसे लेकर इंदौर (Indore) के अस्पतालों में करीब 13 हजार बेड की उपलब्धता के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इंदौर. इंदौर में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 24 घंटे में 87 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. हालांकि संक्रमण की दर 6 फीसदी के आसपास है जो पिछले दो-तीन दिन की दर से कम है. अब संक्रमितों की संख्या 3431 तक पहुंच गई है, जिनमें से एक्टिव केस 1527 ही हैं. वहीं राहत भरी खबर ये है कि रिकवरी रेट (Recovery Rate) भी बढ़ता जा रहा है. 3431 में से 1775 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं. यानि रिकवरी रेट 50 फीसदी के पार चला गया है. स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन में तीन मौतों की पुष्टि के बाद कोरोना से मरने वालों आंकड़ा 129 तक पहुंच गया है. ये डेथ रेट 3.7 फीसदी के करीब है.

200 कंटेनमेंट क्षेत्रों से 1 मई के बाद कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला
इंदौर में 400 से ज्यादा कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किए गए हैं. इनमें 200 से ज्यादा क्षेत्र ऐसे हैं जहां पिछले एक मई से एक भी कोविड-19 पोजिटिव मरीज सामने नहीं आया है. कमिश्नर आकाश त्रिपाठी के मुताबिक नए मामलों में करीब 80 प्रतिशत प्रकरण माइल्ड तथा एसिंप्टोमेटिक प्रकृति के आ रहे हैं. नए कंटेनमेंट क्षेत्र से एक या दो केसेस देखने मिल रहे हैं. सैंपलिंग की रफ्तार भी बढ़ाई गई है और कोशिश है कि एक दिन में करीब एक हजार से अधिक सैंपल किए जा सकें.

पीक पीरियड के लिए भी इंदौर तैयार



देश में जून-जुलाई महीने में कोविड संक्रमण पीक पर पहुंचने की आशंका जताई जा रही है, जिसे लेकर इंदौर में करीब 13 हजार बेड की उपलब्धता के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. ये बेड्स संक्रमण के आधार पर अलग-अलग प्रकृति के होंगे, जिनमें करीब 10 हजार आइसोलेशन बेड होंगे और 2 हजार आइसोलेशन बेड विद ऑक्सीजन होंगे. एमवाय अस्पताल में करीब 500 बेड, सुपर स्पेशलिटी में करीब 400 आईसीयू और 100 ऑक्सीजन बेड होंगे. इसी तरह एमआरटीबी में 30 नॉर्मल और 70 ऑक्सीजन बेड, एमटीएच अस्पताल में 100 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है. ये तैयारियां प्रोजेक्शन के आधार पर की जा रही हैं.



सीएमएचओ ने मांगा अवकाश
इंदौर के कोरोना संक्रमण के बीच सीएमएचओ डॉ.प्रवीण जड़िया ने चार सप्ताह का अवकाश मांगा है. स्वास्थ्य आयुक्त को लिखे पत्र में उन्होंने ऑपरेशन के बाद आराम नहीं होने की बात कही है. डॉ. जड़िया को रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन होने के बाद उन्हें बेड रेस्ट की सलाह दी गई थी, लेकिन वे वापस ड्यूटी पर लौट आए थे यही कारण रहा कि अब उनकी तबीयत फिर बिगड़ गई है.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ सरकार का एक और फैसला पलटेंगे शिवराज चौहान, अब जनता ही चुनेगी मेयर
First published: May 30, 2020, 4:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading