लाइव टीवी

MP COVID-19 Update: इंदौर में कोरोना से एक दिन में दो ने दम तोड़ा, MP में अब तक 8 की मौत
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 2, 2020, 1:34 PM IST
MP COVID-19 Update: इंदौर में कोरोना से एक दिन में दो ने दम तोड़ा, MP में अब तक 8 की मौत
कोरोना वायरस से ठीक हो चुके कई मरीजो में अंग खराबी के लक्षण दिखने लगे हैं

MP COVID-19 Update: इंदौर में Coronavirus के एक और पॉजिटिव महिला मरीज की मौत हो गई है. उनका कई दिनों से इलाज चल रहा था.

  • Share this:
इंदौर.COVID-19 के चपेट में आए इंदौर शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से आज एक-के बाद एक दो मरीज़ों की मौत हो गयी है. वायरस की चपेट में आई एक महिला मरीज़ की मौत के कुछ ही देर बाद एक और पुरुष ने दम तो़ड दिया.इसे मिलाकर इंदौर में अब तक 5 और एमपी में कुल 8 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. उज्जैन में दो और खरगोन में भी कोरोना पीड़ित एक मरीज की मौत गयी है.इंदौर में भर्ती मरीज़ों में से 6 की हालत गंभीर बनी हुई है.

इंदौर में कोरोना पीड़ितों और मृतकों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. शहर में कोरोना संक्रमित पांचवे मरीज ने भी दम तोड़ दिया. मृतक मोती तबेला इलाके का रहने वाला था. इससे कुछ देर पहले ही 65 साल की महिला की सुबह मौत हुई. उनका कई दिनों से शहर के एमआर टीबी अस्पताल में इलाज चल रहा था. एमपी में कोरोनो पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 99 हो गयी है. मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है. यहां बुधवार को कोरोना के 12 और नये मरीज़ मिले हैं. रात 12 बजे के बाद एमजीएम कॉलेज की ओर से जारी बुलेटिन में इसकी जानकारी दी गयी है. इसे मिलाकर इंदौर में COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 76 और मध्य प्रदेश में 99 हो गयी है.

सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद आधी रात 12 बजे महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज कोरोना का हेल्थ बुलेटिन जारी करता है. इसमें 12 नये मरीज़ मिलने की पुष्टि की गयी. इन मरीज़ों में 10 पुरुष और 2 महिलाएं हैं. इन्हें मिलाकर अब इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 76 हो गयी है और मध्य प्रदेश में यह संख्या 99 तक पहुंच गई है. इंदौर में कुल 5 मरीज़ों की मौत हो चुकी है. इनके अलावा 2 मरीज़ उज्जैन के रहने वाले थे, जिनकी इंदौर में इलाज के दौरान मौत हुई. आठवां मृतक खरगोन का था.



महिला डॉक्टर के परिवार में फैला कोरोना



इस बीच एमवाय अस्पताल की जिस महिला डॉक्टर में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसके संपर्क में आए 13 डॉक्टरों को भी क्वारेंटाइन कर दिया गया है. ये महिला डॉक्टर एमवाय अस्पताल की प्रसूति विभाग में पीजी की स्टूडेंट और झांसी की रहने वाली हैं. महिला डॉक्टर के झांसी में रह रहे उनके पति और परिवार के 3 सदस्य भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. डॉक्टर 17 से 25 मार्च के बीच लखनऊ गयी थीं. आशंका है कि उसी दौरान वो कोरोना संक्रमण की शिकार हुईं. ये महिला जूनियर डॉक्टर तीन दिन से गर्भवती महिलाओं और नवजातों का इलाज कर रही थीं.

इंदौर में सबसे ज्यादा 75 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इसके अलावा उज्जैन में 6 (2 की मौत), जबलपुर में 8, भोपाल में 4, ग्वालियर व शिवपुरी में 2-2 और खरगोन में 1 पॉजिटिव केस सामने आया है.

ग्वालियर से राहत भरी ख़बर
ग्वालियर से राहत भरी खबर ये मिली है कि बुधवार रात को आए 47 सैंपल्स की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. अब तक कुल 113 सैंपल भेजे गए, जिनमें से 88 की रिपोर्ट आ चुकी है. इनमें से सिर्फ 2 केस पॉज़िटिव मिले, बाकी 86 नेगेटिव आए हैं. 25 मरीज़ों की रिपोर्ट आना बाकी है. ग्वालियर में कुल 675 लोगों को होम क्वारेंटीन किया गया है.

जबलपुर का कोरोना अपडेट
जबलपुर से भी अच्छी खबर मिली. यहां बुधवार को आयी ICMR की जांच रिपोर्ट में सभी 17 केस निगेटिव आए हैं. शहर में अब तक कुल 151 सैंपल्स की जांच की गयी है. इनमें से अभी तक 8 मरीज़ों में कोरोना की पुष्टि हुई है.

भोपाल में हेल्प लाइन नंबर
भोपाल में नगर निगम ने सीनियर सिटीजन्स की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.ये नंबर हैं-
9406903101
9406903102
9406903103
इन नंबरों पर कॉल करने से मदद उपलब्ध रहेगी. SMS या मिस्ड कॉल और वॉटसअप कॉल करके भी ज़रूरतमंद लोग मदद मांग सकते हैं. नगर निगम ने रिलीफ फंड के लिए जनता से मदद मांगी है. WWW.BHOPALFIGHTCORONA.COM पर लॉग इन कर दान दिया जा सकता है.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने की तारीफ
पूर्व सीएम कमलनाथ ने लॉकडाउन के दौरान अपने कर्तव्यों का पालन पालन कर रहे लोगों का के जज्बे को सलाम किया है. उन्होंने ईमानदारी से अपने कर्तव्य को निभा रहे लोगों की ट्वीट के जरिए तारीफ की है. उन्होंने लिखा-संकट की इस घड़ी में अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन कर रहे प्रदेश के सभी डॉक्टर्स, स्वास्थ्य वर्कर्स, पुलिस प्रशासन, शासकीय अधिकारी और कर्मचारी और मीडिया के सम्मानीय साथियों के जज़्बे को मैं सलाम करता हूं.

कन्या भोज न देने की अपील
चैत्र नवरात्रि का आज नौंवा दिन है. जबलपुर जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो कन्या भोज इस बार ना कराएं.कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बरती जा रही सतर्कता के कारण लोग घर में ही पूजा करें.

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर शिकंज़ा
भोपाल में लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है.बीते 24 घंटे में 41 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं. 22 मार्च से 1 अप्रैल तक कुल 11 दिन में धारा 144, धारा 188, 269, 270 ipc एवं राष्ट्रीय आपदा अधिनियम की धारा 51 के तहत 240 प्रकरण दर्ज किए गए हैं.

(ब्यूरोज के इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 7:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading