लाइव टीवी

इंदौर के CPM नेता रमेश प्रजापत की मौत : खुद को लगाई थी आग, थैले में मिले थे CAA विरोधी पर्चे

News18 Madhya Pradesh
Updated: January 27, 2020, 11:16 AM IST
इंदौर के CPM नेता रमेश प्रजापत की मौत :  खुद को लगाई थी आग, थैले में मिले थे CAA विरोधी पर्चे
माकपा नेता प्रजापत की मौत हो गई है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

पुलिस ने घटनास्थल से माकपा नेता (CPM Leader) प्रजापत की थैली बरामद की थी. इसमें नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में छपे पर्चे मिले थे.

  • Share this:
इंदौर. सीपीएम (CPM) नेता रमेश प्रजापत की मौत हो गई है. उन्होंने शुक्रवार को इंदौर में गीता भवन चौराहे पर आत्‍मदाह (Self Immolation) कर लिया था. उनकी जेब से सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) विरोधी पर्चे मिले थे. इस घटना में प्रजापत 90 फीसदी झुलस गए थे. उन्हें एमवाय अस्पताल (MY Hospital) में भर्ती कराया गया था. सोमवार को इलाज के दौरान उन्‍होंने दम तोड़ दिया.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता रमेश प्रजापत ने तीन दिन पहले इंदौर के तुकोगंज इलाके में उन्होंने खुद को (Self Immolation) आग लगा ली थी. आसपास मौजूद लोग जब तक उन्हें बचाने के लिए दौड़े तब तक वो बुरी तरह झुलस गए थे. लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी, जिसके बाद तुकोगंज थाने के बीट जवान वहां पहुंचे और उन्होंने लोगों की मदद से आग बुझाई. गंभीर हालत में प्रजापत को फौरन एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सोमवार सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया. प्रजापत 90 फीसदी झुलस चुके थे.

CAA के विरोध में पर्चे
पुलिस ने घटनास्थल से प्रजापत की थैली बरामद की थी. इसमें नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में छपे पर्चे मिले थे. तुकोगंज थाने के प्रभारी निर्मल कुमार श्रीवास ने बताया था कि 72 वर्षीय रमेशचंद्र प्रजापत ने गीता भवन चौराहे पर कथित रूप से खुद पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़ककर आग लगा ली. इस घटना में में बुरी तरह झुलसे प्रजापत को गंभीर हालत में शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था. प्रजापत इतनी बुरी तरह झुलसे थे कि वो बयान देने की स्थिति में नहीं थे. सीपीएम सूत्रों ने बताया कि प्रजापत सीएए के विरोध में शहर के अलग-अलग स्थानों पर जारी प्रदर्शनों में लगातार शामिल हो रहे थे.

(इंदौर से रिपोर्टर अरुण कुमार त्रिवेदी के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-आखिरी सांस तक गैस पीड़ितों के लिए लड़े जब्बार को पद्मश्री की घोषणा, लेकिन...रतलाम की 82 साल की डॉ. लीला जोशी को मिला पद्मश्री सम्मान

प्रेस्टीज समूह के संस्थापक डॉ. नेमनाथ जैन को मिला पद्मश्री सम्मान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 10:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर