• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • इंदौर डीआईजी के डाइट प्लान ने बचा ली 45 पुलिसकर्मियों की जान, डेढ़ महीने में नया केस नहीं

इंदौर डीआईजी के डाइट प्लान ने बचा ली 45 पुलिसकर्मियों की जान, डेढ़ महीने में नया केस नहीं

तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 4 जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है.

तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 4 जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है.

डीआईजी (DIG) हरीनारायण चारी मिश्र ने बताया कि विटामिन सी वाले और हेल्दी फूड (FOOD) खाने के अच्छे परिणाम सामने आए हैं.पिछले डेढ़ महिने से कोई भी पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ

  • Share this:
इंदौर.देश के सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित शहरों में शामिल मध्य प्रदेश के इंदौर (indore) शहर में लगता है कोरोना (corona) की काट ढूंढ़ ली गयी है. कोरोना का मुकाबला यहां पौष्टिक खान-पान और खासतौर से खट्टी चीजों से किया जाएगा. इंदौर डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने डाइट प्लान (diet plan) तैयार किया है. उनका दावा है कि इस खानपान ने उनके पुलिस जवानों को कोरोना से बचा लिया. डीआईजी का ये डाइट प्लान अब शहर के कोविड अस्पतालों में लागू करने की तैयारी है.

इंदौर में कोरोना संकट काल में व्यवस्था संभालने के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी संक्रमण की चपेट में आए. एक टीआई की मौत भी हुई. इसने पुलिस महकमें को हिलाकर रख दिया था. देखा जा रहा था कि जिनमें विटामन-सी की कमी है उन्हें कोरोना की लड़ाई में दिक्कतें आ रहीं हैं. इसी को देखते हुए इंदौर शहर के डीआईजी हरीनारायणचारी मिश्र ने पुलिस जवानों पर एक स्पेशल डाइट प्लान का प्रयोग किया. इसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि  वियतनाम,कंबोडिया में इस डाइट प्लान से कोरोना के मरीज ठीक हुए हैं. जब इंदौर में एक जवान पर इसका प्रयोग किया गया तो नतीजा उत्साहजनक रहा

खाने में लो विटामिन सी
डीआईजी हरीनारायणचारी मिश्र ने बताया कि स्टाफ में एक पुलिस जवान को बुखार था उसे नारियल पानी, विटामिन सी वाले जूस, मौसमी जैसे खट्टे फल और गाजर का जूस दिया गया. इससे उसका बुखार दो दिन में ठीक हो गया. जवान को होम क्वारंटीन करने के बाद उस पर ये प्रयोग किया गया. डीआईजी के इस नुस्ख़े से इंदौर में 45 से ज्यादा जवानों ने कोरोना को मात दे दी हैं. इस डाइट से पुलिस वालों में एंटी ऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी पावर बढ़ गई और वो कोरोना को हराते हुए नजर आए.

डाइट प्लान से बदल गई जिंदगी 
डीआईजी हरीनारायण चारी मिश्र ने बताया कि एक होम क्वारंटीन पुलिस कर्मी को प्लान अनुसार डाइट देने के चार दिन बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव आ गयी. उसके बाद इसी तरह की डाइट दूसरे पुलिसकर्मियों को भी दी गई जिसका परिणाम ये रहा कि पिछले डेढ़ महिने से कोई भी पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ. उन्होंने बताया विटामिन सी वाले और हेल्दी फूड खाने के अच्छे परिणाम सामने आए हैं. इसमें पहले दिन जवानों को विटामिन सी की लिक्विड डाइट जैसे नींबू पानी, संतरा-मौसंबी का जूस,नारियल पानी दिया जाता है. दूसरे दिन अल्काइन फूड में थोड़ा ठोस जैसे गाजर,खीरा, प्रोटीन के लिए अंडा या अंकुरित अनाज, दूध, दिन में चाय और गर्म पानी में काढ़ा दिया जाता है. तीसरे दिन प्रोटीनयुक्त हार्ड फूड जैसे नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां दी जाती हैं. इसी तरह का रूटीन चलता रहता है जिससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है.

कोविड अस्पतालों में DIG का डाइट प्लान 
कोरोना संक्रमण के बीच मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रहे पुलिसकर्मी इसे विभाग की अच्छी पहल बता रहे हैं.डीएसपी संतोष कुमार उपाध्याय का कहना है कोरोना के बीच पुलिस जवान मेहनत के साथ ड्यूटी पर लगे हुए हैं. इस दौरान वो अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं. ऐसे में उनकी डाइट का ध्यान रखा जाना जरूरी है. इससे उनकी इम्युनिटी पावर बरकरार रहेगा औऱ वे जल्दी संक्रमित न हो सकेंगे. डीआईजी की इस पहल का सभी स्वागत कर रहे हैं. डीआईजी का ये डाइट प्लान जल्द ही कोविड अस्पतालों में लागू करने की तैयारी चल रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज