Home /News /madhya-pradesh /

MP अजब है! पिंजरा तोड़ कर भागी थी मादा, वन विभाग ने पकड़ लिया नर तेंदुआ; अब DFO दे रहे सफाई

MP अजब है! पिंजरा तोड़ कर भागी थी मादा, वन विभाग ने पकड़ लिया नर तेंदुआ; अब DFO दे रहे सफाई

Indore Leopard news: इंदौर जू से गायब हुआ तेंदुआ जब पकड़ा गया तो नर निकला, जबकि जो भागा था उसे मादा बताया गया था. (File)

Indore Leopard news: इंदौर जू से गायब हुआ तेंदुआ जब पकड़ा गया तो नर निकला, जबकि जो भागा था उसे मादा बताया गया था. (File)

Indore Leopard News: इंदौर जू में पिंजरे से भागे तेंदुए के मामले में ट्विस्ट है. वन विभाग ने जिस तेंदुए के रेस्क्यू का दावा किया है वह नर है. जबकि, जो भागा था वह वह मादा तेंदुआ थी. मामला इसलिए उलझ गया क्योंकि एक तरफ डॉक्टर की रिपोर्ट में लिखा है मादा तेंदुआ, तो दूसरी तरफ अधिकारियों की बातचीत में भी इसी का जिक्र है. लेकिन, वन अधिकारियों का कहना है कि वह नर है. इस मामले में बुरहानपुर डीएफओ ने दोनों तेंदुओं के फोटो को मिलाने की बात कही. उन्होंने कहा कि फोटो मिलाने पर दोनों जानवरों के चेहरे पर बने काले धब्बे एक जैसे ही थे.

अधिक पढ़ें ...

    इंदौर. इंदौर जू में पिंजरे से भागे तेंदुए के मामले में नया मोड़ आ गया है. क्योंकि जो पिंजरे से भागा वह मादा थी, लेकिन जब वह पकड़ा गया तो नर कैसे हो गया. इस मामले पर अधिकारियों के बीच की बातचीत, डॉक्टर की रिपोर्ट और बुरहानपुर डीएफओ के बयान से मामला उलझ गया है. अब इस मामले पर कोई अधिकारी कुछ भी साफ़ बताने की हालत में नहीं है.

    बुरहानपुर डीएफओ बुरहानपुर प्रदीप मिश्रा का कहना है कि डॉक्टर ने जो रिपोर्ट तैयार की उसमें जल्दबाजी में गलती हो गई होगी. जो तेंदुआ भागा, वही पकड़ा गया है. गौरतलब है कि बुरहानपुर नावरा (नेपानगर) से इंदौर जू लाया गया तेंदुआ पिंजरे से भाग गया था. उसे सातवें दिन मंगलवार को चिड़ियाघर से ढाई किमी दूर नवरतन बाग में पकड़ने का दावा किया गया. वन विभाग की टीम को सुबह 10.35 बजे माली से सूचना मिली कि तेंदुआ परिसर में ही है. टीम 10.50 बजे वहां पहुंची और 11.40 तक उसे पकड़ लिया.

    ऑडियो में अधिकारी ने कहा- तेंदुआ मादा है

    इस घटना का ऑडियो भी सामने आया है. इसमें एक अधिकारी ने बुधवार रात दूसरे अधिकारी को सूचना दी और बताया कि तेंदुआ मादा है. वह करीब-करीब 7 महीने का है. उसके पैरों में गंभीर चोट है. हालांकि, इस बीच जो वीडियो बुरहानपुर से मिले, उसमें तेंदुए के दोनों पैर जख्मी तो हैं, लेकिन वह नर है. इस बीच अधिकारियों का कहना है कि कोई भी बिल्ली प्रजाति का जंगली जानवर पैर जख्मी होने के बाद छलांग लगाकर पिजरे से नहीं भाग सकता.

    ये है अधिकारी का कहना

    बताया जा रहा है कि तेंदुए के भागने के निशान जू में उस वक्त भी नहीं मिले, जिस वक्त उसे जू के अंदर लाना बताया जा रहा है. इसलिए सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ठीक से चल नहीं पाने के बावजूद वह छलांग लगाकर कैसे भाग निकला? इस बारे में बुरहानपुर डीएफओ प्रदीप मिश्रा का कहना है कि दोनों तेंदुए के फोटो को मिलाया गया. दोनों के चेहरे पर बने काले धब्बे एक जैसे ही थे. वेटरनरी डॉक्टर की रिपोर्ट में जल्दबाजी में गलती हो गई है. इसलिए हम कह सकते हैं कि पकड़ा गया तेंदुआ वही है, जो भागा था.

    Tags: Indore news, Mp news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर