Indore: बर्ड फ्लू के बीच कौवों को खिलाए जा रहे पकवान, जमकर उड़ा रहे दावत

इंदौर में कई जगह कौवों के लिए खासा इंतजाम किया जाता है.

इंदौर में कई जगह कौवों के लिए खासा इंतजाम किया जाता है.

वेटनरी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इंदौर में नेहरू पार्क, हाईकोर्ट और पत्थर गोदाम क्षेत्र में बड़ी संख्या में कौए हैं. राजकुमार ब्रिज पर सालों से कौओं के लिए खाने पीने का इंतजाम किया जाता है. इसलिए यहां बड़ी संख्या में कौए पहुंचते हैं.

  • Last Updated: January 12, 2021, 8:49 PM IST
  • Share this:
इंदौर. इंदौर में बर्ड फ्लू के इंफ्लूएंजा एन5 एच8 वायरस से पक्षियों की मौत लगातार जारी है, लेकिन लोग बेखौफ होकर कौओं को पकवान और दाना खिला रहे हैं. शहर के व्यस्तम राजकुमार ब्रिज पर कौओं के लिए दावत का इंतजाम रहता है, जहां रोज सैकड़ों की संख्या में कौए पहुंचते हैं. अब इस ब्रिज पर भी पशु चिकित्सा विभाग ने पानी में एंटी बायोटिक दवा मिला दी है, ताकि जब कौए यहां पानी पीएं तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो सके.

वेटनरी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इंदौर में नेहरू पार्क, हाईकोर्ट और पत्थर गोदाम क्षेत्र में बड़ी संख्या में कौए हैं. राजकुमार ब्रिज पर सालों से कौओं के लिए खाने पीने का इंतजाम किया जाता है. इसलिए यहां बड़ी संख्या में कौए पहुंचते हैं. यही वजह है कि इनको खाने में एंटीबायोटिक दवा दी जा रही है. लोगों से भी कहा जा रहा है कि वे बर्ड फ्लू के खतरे से सावधान रहें और ऐसे स्थानों पर न जाएं जहां कौओं और दूसरे पक्षियों का जमावड़ा रहता है, लेकिन लोग अभी भी लापरवाह दिखाई दे रहे हैं और वे कौओं के भोजन के लिए अपनी जान खतरे में डालने का काम कर रहे हैं.

दाना खिलानें वालों को दी जा रही ट्रेनिंग

बता दें, कौओं का व्यवहार भी ऐसा होता है कि वो जहां रहते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि वहीं दाना चुगें. वो जिस भी क्षेत्र में दाना चुगने जाते हैं, संभव है वो क्षेत्र उनके रहने के क्षेत्र से दूर हो. यही वजह है कि इन पक्षियों को एंटी बायोटिक दवा देने का डेली कॉलेज में जो प्रयोग किया गया, उससे ज्यादा फायदा नहीं मिला. यही कारण है कि अब पशु चिकित्सा विभाग कौओं के उन स्थानों को खोजकर वहां पर पानी में और दाने में एंटी बायोटिक दवा डाल रहा है, जहां उनके खाने-पीने की संभावना अधिक रहती हो. इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से यहां दाना-पानी डालते हैं, उन्हें भी ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्हें बताया जा रहा है कि 1 किलो दाने में 1 ग्राम और 1 लीटर पानी में 1 एमएल एंटी बायोटिक दवा डालकर कौए जहां दाना चुगते है, वहां रखा जाए.
Youtube Video


इंदौर में 286 कौओं की मौत

इंदौर में अब तक 286 कौओं की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में डेली कॉलेज परिसर में 4, सिमरोल और मानपुर में 11 कौए मृत पाए गए. वहीं देपालपुर और सांवेर में 3 कौए मृत पाए गए हैं. पशु चिकित्सा विभाग की टीमें नजर बनाए हुए हैं. पक्षियों के अलावा पोल्ट्री फार्म पर भी ये टीमें पहुंच रही हैं. वहां संबंधित पशु चिकित्सक का नाम व नंबर चिपकाया जा रहा है. पोल्ट्री फार्म संचालकों को बताया जा रहा है कि यदि उनके यहां मुर्गियों की सामूहिक मौत के मामले सामने आएं तो उसकी सूचना संबंधित अधिकारी को जरूर दें जिससे इस बीमारी को फैलने से बचाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज