Indore: कोरोना की तीसरी लहर से लड़ाई की तैयारी, जानिए क्या है सरकार का एक्शन प्लान

इंदौर में प्रशासन ने कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारियां कर ली है.

Indore news: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में कोरोनी की तीसरी लहर से लड़ाई की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने इसे लेकर बैठक की. बैठक में वायरस की संभावित लहर पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह वैक्सीनेशन होता रहा तो यह जिला जुलाई अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकृत हो जाएगा. वैक्सीन का आवंटन नियमित रूप से इंदौर जिले को मिलेगा.

  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में वैक्सीनेशन के महा-अभियान के तहत हुए कामों की जमकर तारीफ हो रही है. स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने यहां किए गए कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह वैक्सीनेशन होता रहा तो यह जिला जुलाई अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकृत हो जाएगा. वैक्सीन का आवंटन नियमित रूप से इंदौर जिले को मिलेगा. सुलेमान ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से ही पूर्व तैयारियां करने और पुख्ता इंतजाम रखने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जितना अधिक वैक्सीनेशन होगा, उतना ही हम लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचा सकेंगे. वैक्सीन लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने का सबसे बड़ा कारगर माध्यम है.

अतिरिक्त मुख्य सचिव सुलेमान ने कलेक्टर कार्यालय में कोरोना की समीक्षा बैठक की. इस बैठक में संभाग के कमिश्रर डॉ.पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, डीआईजी मनीष कपूरिया और इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक श्रोतिय सहित कई अधिकारी मौजूद थे. बैठक में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और नर्सिंग होम एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी थे. सुलेमान ने कहा कि इंदौर में वैक्सीनेशन के क्षेत्र में आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल हुई है. जिले को जुलाई अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकृत करने के पूरे प्रयास किए जाएंगे. यथासंभव नियमित रूप से इंदौर को वैक्सीन का आवंटन किया जाएगा. जिले में टीकाकरण के लिए बेहतर कार्य हो रहा है. अगर यही गति रही तो यह जिला निर्धारित समय से पहले ही शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा.

महिलाओं के लिए टीकाकरण के विशेष शिविर लगाए जाएं

मोहम्मद सुलेमान ने निर्देश दिए कि जिले में वैक्सीनेशन कार्य को गति देने के लिए महिलाओं के लिये विशेष शिविर लगाए जाएं. उन्होंने इंदौर में वर्तमान में कोविड की स्थिति, कोविड की सैपलिंग, कोविड की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए इससे निपटने की पूर्व तैयारियों, ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की प्रगति, वैक्सीनेशन महा-अभियान की प्रगति की  बिन्दुवार समीक्षा की. समीक्षा के दौरान उन्होंने इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों पर संतोष जताया. उन्होंने कहा कि पूर्व में तो अच्छे प्रबंधों से कोरोना से सफलतापूर्वक सामना किया गया अब कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की व्यापक तैयारियां की जाएं. अभी से सावधानी और सतर्कता बरती जाए. कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन कराया जाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि लोग मास्क सही ढंग से लगाएं. उपयोगिता का परीक्षण कर अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जाएं. सबसे पहले बड़े और मध्यम स्तरों के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जाएं. कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि जिले में 40 ऑक्सीजन प्लांट लगवाने की कार्रवाई शुरू की गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.