72 साल के बुजुर्ग की फेसबुक पर विदेशी महिला से दोस्ती, ठगी से बाल-बाल बचा

अन्नपूर्णा थाना पुलिस ने बताया कि FB पर हुई दोस्ती में 72 वर्षीय बुजुर्ग ने जब विदेश में बैठी अपनी महिला मित्र को बताया कि वह धनवान नहीं है. इसके बाद जो हुआ वो चौंकाने वाला था.

Vikas Singh Chauhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 12:40 PM IST
72 साल के बुजुर्ग की फेसबुक पर विदेशी महिला से दोस्ती, ठगी से बाल-बाल बचा
नकली डॉलर के साथ एजेंट गिरफ्तार
Vikas Singh Chauhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 12:40 PM IST
तेजी से बढ़ती सोशल नेटवर्किंग आपके जीवन मे मुश्किलें खड़ी कर सकती है. इसका ताजा उदाहरण प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में देखने को मिला है. अन्नपूर्णा थाना पुलिस ने बताया कि FB पर हुई दोस्ती में 72 वर्षीय बुजुर्ग ने जब विदेश में बैठी अपनी महिला मित्र को बताया कि वह धनवान नहीं है तो दोस्ती के खातिर विदेशी महिला ने चैटिंग में कहा कि वह उसे एक लाख डॉलर भेज देगी. इसके बाद जो हुआ वो चौंकाने वाला था.

चैटिंग के जरिए स्वीडन की मारिया रिकी से हुई थी सुभाष की दोस्ती

विदेशी महिला ने दोस्ती के नाम पर इंदौर के इंदिरा गांधी नगर केशरबाग इलाके में रहने वाले सुभाष लुम्बा को ठगी का शिकार बनाने की कोशिश की थी. हालांकि धोखाधड़ी का शिकार बनने के पहले ही लुम्बा ने पुलिस की शरण ले ली थी. लुम्बा इंदौर के पॉश इलाके इंदिरा गांधी नगर में रहता है. लुम्बा की दोस्ती चैटिंग के जरिए स्वीडन की मारिया रिकी से हुई थी. 3 महीने पहले बातचीत में मरिया रिकी से लुम्बा ने कहा कि "मैं अमीर आदमी नहीं हूं." इस बात के जवाब में मारिया रिकी ने कहा कि "ठीक है मैं जल्द ही आपको 1 लाख डॉलर भेज दूंगी. ताकि आपका जीवन सुगम हो जाए." स्वीडन की मरिया ने कहा कि मेरा एजेंट आपको 1 लाख डॉलर इंदौर आकर दे देगा." वहीं कुछ समय बाद एक एजेंट इंदौर आया, जिसने अपना नाम साउथ अफ्रीका का नागरिक बेनेडिथ बताया. बेनेडिथ एक अटैची में 100-100 डॉलर की 10 गड्डियां भरकर लाया.

मुंबई से केमिकल लाने के लिए एजेंट ने की 25 हजार रुपए की मांग

नकली डॉलर-fake dollar
नकली डॉलर


एजेंट ने लुम्बा से कहा कि गड्डियों को केमिकल लगाकर धोना पड़ेगा, जिसके बाद वो बाजार में चलने लायक हो जाएंगे. केमिकल लेने मुंबई जाना पड़ेगा. साउथ अफ्रीकी नागरिक बेनेडिथ ने इसके एवज में लुम्बा से 25 हजार रुपए की मांग, ताकि वह मुंबई से केमिकल ला सके. इसके बाद बुजुर्ग का दिमाग ठनका और उन्होंने पुलिस की मदद ली और अन्नपूर्णा थाने जाकर सूचना दी. इस सूचना पर पुलिस ने मौके पर जाकर बेनेडिथ को पकड़ लिया.

पड़ताल में डॉलर निकले नकली
Loading...

पुलिस के मुताबिक प्रारंभिक पड़ताल में डॉलर नकली पाए गए हैं. सभी डॉलर जब्त कर लिए गए हैं. वहीं बेनेडिथ के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 489 ए, 489 सी, 420 सहित धारा 34 का मामला दर्ज कर बेनेडिथ को गिरफ्तार कर लिया है. अब अन्नपूर्णा पुलिस पकड़े गए एजेंट से पूछताछ में जुट गई है.

ये भी पढ़ें:- दिग्विजय का PM पर तंज, कहा- अगर कार्रवाई होती, तो देता बधाई 

ये भी पढ़ें:- ट्रक में लिफ्ट लेने वाली महिला से गैंगरेप, 3 आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...