लाइव टीवी

मकर संक्रांति: इंदौर में महिलाओं ने जमकर खेला गिल्ली डंडा!
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 13, 2019, 5:33 PM IST
मकर संक्रांति: इंदौर में महिलाओं ने जमकर खेला गिल्ली डंडा!
इंदौर में महिलाओं ने गिल्ली डंडा खेलकर बच्चों को मैदानी खेल खेलने का संदेश दिया

अन्नपूर्णा मैदान पर बड़ी संख्या में एकत्रित हुईं महिलाओं ने गिल्ली डंडा खेलने की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए जमकर हाथ आजमाए

  • Share this:
मकर संक्रांति के मौके पर इंदौर में महिलाओं ने गिल्ली डंडा खेलकर बच्चों को मैदानी खेल खेलने का संदेश दिया. यहां के अन्नपूर्णा मैदान पर बड़ी संख्या में एकत्रित हुईं महिलाओं ने गिल्ली डंडा खेलने की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए जमकर हाथ आजमाए.

दरअसल, गांव-कस्बों और शहरों की गली-मोहल्लों में कभी सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहा गिल्ली-डंडा खेल अब विलुप्त होता जा रहा है जिसे जिंदा रखने का ये एक प्रयास है. इसी क्रम में इंदौर में अपने घर गृहस्थी का काम छोड़ महिलाओं ने मैदान में जमकर हाथ अजमाए. महिलाओं ने मकर संक्राति के मौके पर गिल्ली डंडा खेलने की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए इस खेल का जमकर लुत्फ उठाया.

यह पढ़ें- जब पिता को याद कर भावुक हुए कमलनाथ के कृषि मंत्री!



हवा में उड़ती गिल्ली को पकड़ने के लिए महिलाएं लाइन लगाकर खड़ी हुईं और जैसे ही गिल्ली उनके हाथ में आई वे उछल पड़ीं. महिलाओं का कहना है कि इस खेल के जरिए उन्हें अपना बचपन याद आ गया.



ग्रामीण अंचलो में ये खेल अभी भी लोकप्रिय है. गली मुहल्लों में बच्चे इसे खेलते देखे जा सकते हैं.

यहां लोगों का कहना है कि कंप्यूटर ने इन मैदानी खेलों पर ब्रेक लगा दिया है. गिल्ली डंडा खेल रहीं महिलाओं का कहना है कि आजकल ज्यादातर बच्चे मैदानी खेल से दूर होते जा रहे हैं. वे कंप्यूटर और मोबाइल गेम्स में व्यस्त रहते हैं जिसके काफी नुकसान हैं.

यह पढ़ें- आनंद की जगह अध्यात्म: अब ऐसा होगा लोगों की खुशहाली का पैमाना!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2019, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading