लाइव टीवी

सूरज ढलते ही शुरू हो जाएगा हिंगोट, तुर्रा और कंलगी योद्धा एक दूसरे पर करेंगे हमला

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 28, 2019, 3:12 PM IST
सूरज ढलते ही शुरू हो जाएगा हिंगोट, तुर्रा और कंलगी योद्धा एक दूसरे पर करेंगे हमला
दीपावली के दूसरे दिन यानि आज शाम पांच बजे से इंदौर के पास गौतमपुरा में हिंगोट युद्ध होगा.

दीपावली के दूसरे दिन यानि आज इंदौर (Indore) के पास गौतमपुरा में रोमांचकारी हिंगोट (Hingot) युद्ध होगा. तुर्रा और कलंगी दल के योद्धा एक-दूसरे पर हिंगोट से हमला करेंगे.

  • Share this:
इंदौर. दीपावली के दूसरे दिन यानि आज इंदौर (Indore) के पास गौतमपुरा (Gautampura) में रोमांचकारी हिंगोट (Hingot) युद्ध होगा. तुर्रा और कलंगी दल के योद्धा एक-दूसरे पर हिंगोट से हमला करेंगे. इस युद्ध को देखने के लिए आसपास के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों लोग पहुंचेगे. प्रशासन ने दर्शकों की सुरक्षा के लिए आठ फीट ऊंची जाली लगाई गई है. इंदौर से 60 किलोमीटर दूर गौतमपुरा में आज धोक पड़वा की शाम देवनारायण मंदिर के सामने हिंगोट युद्ध का आयोजन होगा. परंपरा के नाम पर खेले जाने वाले हिंगोट युद्ध की एक अलग ही खासियत है. इसके अंत में न किसी की हार होती है न किसी की जीत, लेकिन रोमांच भरपूर होता है. इस युद्ध को देखने के लिए तीन बजे के दर्शक आना शुरू हो जाएंगे और शाम पांच बजे तक मैदान पूरा भर जाएगा.

कलंगी और रुणजी के बीच होगा युद्ध

मैदान पर तुर्रा दल गौतमपुरा और कलंगी दल रुणजी के बीच युद्ध होगा. दोनों दलों में 40 से 50 योद्धा आमने-सामने होंगे सभी योद्धा अपने खर्च पर हिंगोट तैयार करते हैं. तीन बजते ही योद्धा अपने घर से मैदान की ओर निकलते हैं. एक हाथ में ढाल और दूसरे हाथ में जलती हुई लकड़ी लिए हुए और सिर पर साफा बांधकर झोले में हिंगोट भर कर ढोल-ढमाकों के साथ जुलूस के रूप में प्रमुख मार्गों से होते हुए देवनारायण मंदिर पहुचेंगे. सभी योद्धा मंदिर में दर्शन के बाद शाम पांच बजे मैदान पहुंचेंगे और संकेत मिलते ही एक-दूसरे पर हिंगोट बरसाना शुरू कर देंगे.



एक घंटे तक चलेगा युद्ध

युद्ध लगभग एक घंटे चलेगा अंधेरा होने पर जलते हिंगोट दर्शकों को रोमांचित कर देते हैं. हिंगोट मैदान दोनों ओर मेडिकल टीम एंबुलेंस के साथ मुस्तैद रहेगी. अग्निशमन दल की व्यवस्था भी रहेगी. कानून व्यवस्था के लिए बाहर से बुलाया गया पुलिस बल तैनात रहेगा. हालांकि पुलिस प्रशासन ने हिंगोट की खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

यह भी पढ़ें: बड़वानी की सड़कों पर पुलिस से आंखमिचौली कर खेलते रहे रातभर हिंगोट
Loading...

मध्य प्रदेश गान पर ऐसे शुरु हुई सियासत, DA पर अगली कैबिनेट बैठक में फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...