• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • नये रोल में BSF : जवानों ने ट्रेंचिंग ग्राउंड में एक दिन में लगाए सागौन के 24200 पौधे

नये रोल में BSF : जवानों ने ट्रेंचिंग ग्राउंड में एक दिन में लगाए सागौन के 24200 पौधे

हर घर एक पेड़ अभियान में BSF के 450 जवान और अफसर शामिल हैं.

हर घर एक पेड़ अभियान में BSF के 450 जवान और अफसर शामिल हैं.

Indore. हर घर एक पेड़ अभियान में कुल 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत एक दिन में शहर के विभिन्न स्थानों पर 42984 पौधे रौंपे गए. महा अभियान में सीमा सुरक्षा बल के भी 300 जवान शामिल हुए.

  • Share this:

इंदौर. BSF के जवानों ने कमाल कर दिया. लेकिन इस बार ये कमाल सीमा की सुरक्षा करने में नहीं बल्कि देश के सबसे स्वच्छ शहर को हरा भरा बनाने के लिए किया. BSF जवानों ने एक या दो नहीं बल्कि पूरे 24 हजार 200 पौधे (Plants) रौंप दिये. ये जवान इंदौर में चल रहे उस अभियान का हिस्सा बने जिसमें हर घर से एक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

हर घर एक पेड़ अभियान में कुल 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत एक दिन में शहर के विभिन्न स्थानों पर 42984 पौधे रौंपे गए. महा अभियान में सीमा सुरक्षा बल के भी 300 जवान शामिल हुए. इन जवानों ने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर सागौन के 24200 पौधे लगा दिये.

सब आए साथ
इंस्पेक्टर जनरल जय कृत सिंह रावत (पीपीएमजी) के दिशा निर्देश और गाइड लाइन पर इस केंद्र के अधिकारियों सहित 450 से ज्यादा कर्मचारी इस अभियान में शामिल हैं. कमांडेंट ललित भी इस महा वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए. महाअभियान के शुरूआत के पहले दिन से ही इस केंद्र के अधिकारियों और जवानों ने आइएमसी और स्वयंसेवियों के साथ पंचशील नगर, बाणगंगा, लोखंडे और ट्रेंचिंग ग्राउंड देवगुराडिया में रिकॉर्ड प्लांटेशन किया. इस महा अभियान की शुरुआत होने से कई दिन पहले सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, बिजासन टेकरी के कर्मचारियों ने प्लांटेशन के लिए गढ्ढे खोदे और साइट तैयार की. आईएमसी समाज और मानव कल्याण के लिए जितने भी अभियान चला रहा है हैं उनमें यह एक ऐसा अभियान है जिसमें सीमा सुरक्षा बल, बिजासन टेकरी, सभी अधिकारी और स्टाफ सहयोग दे रहे हैं.

बिना बोले मदद करते हैं पेड़
केंद्र के महा निरीक्षक रावत ने कहा पौधे हमारे आसपास के वातावरण को शुद्ध और हरा-भरा बनाए रखते हुए मानव समाज और जीवन को प्रतिदिन शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं. पेड़ हमारे और पूरे समाज के सच्चे साथी हैं जो बोल तो नहीं सकते लेकिन अपनी उपस्थिति से हमेशा ही मानव समाज की मदद करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज