लाइव टीवी

इंदौर में 3R कॉन्सेप्ट पर होगा भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच, स्टेडियम में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 26, 2019, 5:00 PM IST
इंदौर में 3R कॉन्सेप्ट पर होगा भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच, स्टेडियम में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी
इंदौर के होल्कर स्टेडियम में अगले महीने होगा भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच.

इंदौर (Indore) में भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले टेस्ट मैच (India-Bangladesh Test Match) के दौरान नगर निगम (Municipal corporation) ने शहर को प्रदूषण (Pollution) से मुक्त रखने की योजना बनाई. क्रिकेट मैच के दौरान पहली बार 3R यानी रीयूज, रीड्यूस और रिसाइकल (Re-use, Reduce & Recycle) कॉन्सेप्ट का होगा इस्तेमाल.

  • Share this:
इंदौर. सिंगल-यूज प्लास्टिक (Single use plastic) का इस्तेमाल न करने की पहल को इंदौर नगर निगम (Indore Municipal corporation) ने सफल बनाने का संकल्प ले रखा है. यही वजह है कि अगले महीने शहर के होल्कर स्टेडियम (Holkar Stadium) में होने वाले भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के आयोजन में नगर निगम ने 3R कॉन्सेप्ट को अपनाने का निर्णय लिया है. 3R यानी रीयूज, रीड्यूस और रिसाइकल (Re-use, Reduce & Recycle) कॉन्सेप्ट. इसका मतलब यह कि इस टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम में सिंगल-यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी होगी. नगर निगम के मुताबिक 14 से 18 नवंबर के बीच होने वाले इस मैच के दौरान इंदौर की स्वच्छ छवि (Clean Indore) को बरकरार रखने के लिए यह योजना बनाई गई है.

खिलाड़ियों और दर्शकों को देंगे स्वच्छता का संदेश
इंदौर नगर निगम की महापौर मालिनी गौड़ ने शनिवार को 3R कॉन्सेप्ट को अपनाने की वजह की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इंदौर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार 3 बार देश में प्रथम स्थान पर रहा है. इससे देशभर में स्वच्छ इंदौर की एक अलग प्रकार की छवि बनी है. हमें उस छवि को बरकरार रखना है. साथ ही इंदौर में किसी बड़े आयोजन के दौरान भी स्वच्छता का माहौल बनाए रखना है. यही वजह है कि अगले महीने होने वाले क्रिकेट मैच के दौरान भी खिलाड़ियों से लेकर दर्शकों तक को नगर निगम स्वच्छता का संदेश देगा. इसके तहत होल्कर स्टेडियम में प्लास्टिक और डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया जाएगा.

इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ ने बताया कि टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम में सिंगल-यूज प्लास्टिक पर होगा बैन.


चौके-छक्के के बोर्ड भी गत्ते के बने होंगे
इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ ने बताया कि मैच के दौरान स्टेडियम में भी स्वच्छता के सभी निर्देशों का पालन हो, इसका ध्यान रखा जाएगा. स्टेडियम में प्लास्टिक के पोस्टर-बैनर नहीं लगाए जाएंगे. मैच के दौरान चौके-छक्के वाले बोर्ड भी प्लास्टिक की बजाये, गत्ते से बनाए जाएंगे. इससे मैच देखने आने वाले सेलिब्रिटी और देश के विभिन्न शहरों से आने वाले वीवीआईपी और दर्शकों के मन में इंदौर की स्वच्छ छवि बनी रहेगी. साथ ही मेहमानों को यह आभास भी होगा कि इंदौर वास्तव में पूरे देश में स्वच्छ शहर है. महापौर ने कहा कि आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में भी इंदौर चौथी बार नंबर वन स्वच्छ शहर बना रहे, इसको देखते हुए मैच के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक रहेगी.

सफाई मित्रों को मिलेंगे मैच के पास
Loading...

इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन का लगातार तीन बार तमगा दिलाने वाले सफाई मित्रों की हौसला अफजाई के लिए उन्हें भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच का फ्री पास दिया जाएगा. मेयर मालिनी गौड़ ने कहा कि मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन से इस बारे में उनकी बात हो चुकी है. एमपीसीए ने इसकी सहमति भी दे दी है. सफाई मित्र एक दिन मैच का लुत्फ ले सकेंगे, क्योंकि इन्ही की दम पर इंदौर लगातार तीन बार सफाई में नंबर वन आया है. उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों का मनोबल बना रहे, इसके लिए नगर निगम लगातार प्रयास करता रहता है. मैच दिखाना भी इसी कड़ी में शामिल है.

ये भी पढ़ें -

CRIME: सागर में युवक को पेट्रोल डालकर ज़िंदा जलाया, 5 आरोपी गिरफ्तार

दीवाली पर मीठे के साथ आपका जायका बढ़ा सकते हैं भोपाल के ये 'सियासी नमकीन'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 5:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...