Home /News /madhya-pradesh /

Indian Railways: 2 साल बाद शुरू होगी पंचवेली, एक्सप्रेस बनकर दौड़ेगी लेकिन किराया बढ़ा, देखें शेड्यूल

Indian Railways: 2 साल बाद शुरू होगी पंचवेली, एक्सप्रेस बनकर दौड़ेगी लेकिन किराया बढ़ा, देखें शेड्यूल

Indian Railways News: रतलाम रेल डिवीजन ढाई साल से बंद पड़ी पंचवेली एक्स्प्रेस को फिर शुरू कर रहा है.

Indian Railways News: रतलाम रेल डिवीजन ढाई साल से बंद पड़ी पंचवेली एक्स्प्रेस को फिर शुरू कर रहा है.

Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने ढाई साल से बंद पंचवेली पैसेंजर को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. ये ट्रेन 15 जनवरी से फिर चलेगी. इस पैसेंजर ट्रेन को अब एक्सप्रेस के रूप में चलाया जाएगा. 15 को ये ट्रेन इंदौर से छिंदवाड़ा के बीच चलाई जाएगी. एक्सप्रेस ट्रेन बनने के बाद इस ट्रेन का किराया 30 फीसदी से ज्यादा बढ़ा दिया गया है. एक्सप्रेस ट्रेन बनते ही इसका टाइम भी बदल गया है. अब ये ट्रेन रात 10:30 बजे छिंदवाड़ा से इंदौर के लिए रवाना होगी.

अधिक पढ़ें ...

इंदौर. कोरोना संक्रमण के चलते करीब-करीब ढाई साल से बंद पंचवेली पैसेंजर 15 जनवरी से फिर चलेगी. खास बात ये है कि अब ये पैसेंजर एक्सप्रेस के रूप में दौड़ेगी. 15 को ये ट्रेन इंदौर से छिंदवाड़ा जाएगी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रतलाम डिवीजन से चलने वाली इस ट्रेन का दर्जा और किराया दोनों बढ़ा दिया गया है. इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को 30 फीसदी से ज्यादा किराया देना होगा.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, छिंदवाड़ा से जब ये ट्रेन इंदौर जाएगी तो उसका नंबर बदल दिया जाएगा. इस ट्रेन का नंबर 59386 की जगह 19344 किया जाएगा. लौटते वक्त इसका नंबर 19343 होगा. एक्सप्रेस ट्रेन बनते ही इसका टाइम भी बदल गया है. अब ये ट्रेन रात 10:30 बजे छिंदवाड़ा से इंदौर के लिए रवाना होगी. अगले दिन यह ट्रेन सुबह 7.55 बजे रानी कमलपति स्टेशन पहुंचेगी. इससे राजधानी भोपाल के यात्रियों को भी फायदा होगा.

जबलपुर रेल मंडल ने भी दिया तोहफा

दूसरी ओर, जबलपुर रेल मंडल ने पार्टी रिजर्वेशन की सुविधा सभी आरक्षण केन्द्रों पर शुरू कर दी है. पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर स्थित मुख्यालय ने इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं. अभी तक लोग बड़े स्टेशनों से ही ग्रुप टिकट करवा सकते थे, लेकिन अब रीवा, सतना, मैहर, कटनी, नरसिंहपुर, करेली, पिपरिया, दमोह, सागर से भी ग्रुप टिकट करवा सकेंगे. जबलपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन में बताया कि अभी तक लोगों को 20 से अधिक सदस्यों के ग्रुप के एडवांस रिजर्वेशन लिए मंडल कार्यालय में आकर आवेदन देना पड़ता था, जिससे उन्हें असुविधा होती थी.

इस तरह होगी सुविधा

टरेलवे ने नए आदेश में 15 से 30 यात्रियों के रिजर्वेशन के लिए आरक्षण केंद्र के मुख्य आरक्षण पर्येक्षक सहित स्टेशन प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को रिजर्वेशन के अधिकार दे दिए हैं. 31 से 100 यात्रियों के एडवांस रिजर्वेशन के लिए स्टेशन डायरेक्टर, क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सहायक वाणिज्य प्रबंधक को अधिकार दिए गए हैं. 100 से अधिक यात्री होने पर ही रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक के पास आवेदन के लिए आना होगा.

अधिकारों के विकेंद्रीकरण के बाद अब आवेदक अपने नजदीक के रेल आरक्षण केंद्र या आरक्षण टिकिट खिड़की पर जाकर पार्टी बुकिंग की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. पार्टी बुकिंग (ग्रुप आरक्षण) की सुविधा का विकेन्द्रीकरण होने से अब जबलपुर रेल मंडल के मुख्यालय से नजदीकी शहर रीवा, सतना, मैहर, कटनी, नरसिंहपुर, करेली, पिपरिया, दमोह,सागर सहित अन्य छोटे स्टेशनों के लोगों को भी ग्रुप टिकट बनाने के लिए भटकना नहीं होगा. इससे अब लोगों को जबलपुर आकर अनुमति लेने की आवश्कता नहीं रहेगी.

Tags: Indian Railways, Indore news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर