अपना शहर चुनें

States

INDORE में होगी देश की पहली ओपन एक्चुअल-वर्चुअल मैराथन रेस, नोट कीजिए तारीख

रेस को बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय झंडी दिखाएंगे.
रेस को बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय झंडी दिखाएंगे.

Indore : एकेडमी ऑफ इंदौर मैराथनर्स शहर के सभी जरूरतमंद खिलाड़ियों (Players) का एक लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कराएगी जिसका सालाना प्रीमियम एआइएम ही भरेगी.

  • Share this:
इंदौर.इंदौर में कल वेलेंटाइन डे पर हुए साइक्लोथॉन के बाद अब ओपन मैराथन रेस (Open marathon race) होने वाली है.कोरोना महामारी (Corona) के बाद देश में पहली बार इतनी बड़ी मैदानी मैराथन होगी,जिसमें करीब 6 हजार लोग एक साथ एक्चुएल दौड़ेंगे. इसके अलावा इस मैराथन का आयोजन वर्चुअल तरीके से भी किया जाएगा. उसमें भी हजारों लोग हिस्सा लेंगे.इस मैराथन की थीम होगी-दौड़ लगाओ कोरोना भगाओ.

एकेडमी ऑफ इंदौर मैराथन के प्रेसीडेंट डॉ. अरुण अग्रवाल ने बताया कि 28 फरवरी को इस येलो डायमंड इंदौर मैराथन का आयोजन किया गया है.इसमें 5,10 और 21 किलोमीटर की रेस का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा.इसमें एक्चुअल और वर्चुअल तरीके से रेस होगी.एक्चुअल रेस नेहरू स्टेडियम से शुरू होगी और वर्चुअल रेस में लोग अपने मोहल्ले और गार्डन में भी दौड़ लगाकर शामिल हो सकेंगे.इसमें देश ही नहीं विदेश से भी लोग शामिल हो सकेंगे.

दौड़ में हैं बड़े-बड़े गुण
डॉ.अग्रवाल ने रनिंग के फायदे गिनाते हुए कहा इससे उन सभी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है जिनके कारण बार-बार अस्पताल और डॉक्टरों के पास जाना पड़ता है.मोटापा,हायपरटेंशन,डायबिटीज़,बीपी समेत कई बीमारियों को नियमति रूप से दौड़ या जॉगिंग करके जड़ से खत्म किया जा सकता है.यही नहीं कोरोना और कैंसर को भी रनिंग कर दूर रखा जा सकता है.कोरोना काल में सबसे ज्यादा परेशानी उन्हीं लोगों को हुई जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम थी.रनिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने वाले लोगों को कोरोना नहीं हुआ. जिन थोड़े बहुत लोगों को अगर हुआ भी था,तो सामान्य लक्षणों के बाद वो ठीक हो गए. यदि हम नियमित रूप से दौड़ेंगे तो कई बीमारियों को दूर रखकर हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.
यहां रजिस्ट्रेशन करवाएं


एकेडमी के सचिव विशाल मुदगल ने बताया कि एक्चुअल मैराथन में प्रतिभागियों की संख्या सीमित होगी.लेकिन वर्चुअल रेस में कितने भी लोग शामिल हो सकते हैं. दोनों ही रेस के लिए उम्मीदवारों को indoremarathon.in पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.इसका शुल्क 300 रुपये रखा गया है.वर्चुअल मैराथन में प्रतिभागी अपने घर,गार्डन,कॉलोनी की सड़क,ट्रेड मिल कहीं पर भी रनिंग कर सकता है.तय समय पर भी दौड़ना जरूरी नहीं है.आयोजन के 24 घंटे के भीतर कभी भी अपनी सुविधानुसार रनिंग की जा सकती है.प्रतिभागी के स्क्रीन शॉट भेजने के तीन सप्ताह के भीतर एकेडमी मेडल और टी शर्ट भेजेगी.

खिलाड़ियों का हेल्थ इंश्योरेंस
एकेडमी ऑफ इंदौर मैराथनर्स ने शहर और जिला स्तर पर खेलने वाले जरूरतमंद खिलाड़ियों को बड़ी सौगात दी है.अब वो सभी जरूरतमंद खिलाड़ियों का एक लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कराएगी जिसका सालाना प्रीमियम एआइएम ही भरेगी.खिलाड़ी को खेलने के दौरान अगर कोई चोट लगती है तो एक लाख रुपये तक का इलाज इस इंश्योरेंस के माध्यम से हो सकेगा.इससे आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने,स्वस्थ रहने और इलाज करवाने में मदद मिलेगी.इसके लिए स्कूल,कॉलेज,विश्वविद्यालय स्तर पर जानकारी जुटाई जा रही है. इस मैराथन को बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय हरी झण्डी दिखाएंगे.वे इंदौर मैराथन के भी संरक्षक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज