इंदौर ने वैक्सीनेशन में मुंबई को पछाड़ा : कई महानगरों से आगे निकला, 70% वैक्सीनेशन

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में वैक्सीनेशन के दूसरे दिन भी सबसे ज़्यादा टीके लगाए गए,

Indore News- मिनी मुंबई के नाम से मशहूर मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर (Indore) में 21 जून को टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन 2 लाख 27 हजार 451 लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगाया गया. दूसरे दिन भी उसकी उपलब्धि जारी रही.

  • Share this:
इंदौर. रिकॉर्ड कायम करना इंदौर (Indore) की फितरत हो गयी है. इस शहर के लोग लगातार एक के बाद एक रिकॉर्ड बना रहे हैं. अब वैक्सीनेशन के मामले में भी देश के इस सबसे स्वच्छ शहर ने मुंबई (Mumbai) जैसे महानगरों को पीछे छोड़ दिया है.

मिनी मुंबई के नाम से मशहूर मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में 21 जून को टीकाकरण महाअभियान के पहले ही दिन 2 लाख 27 हजार 451 लोगों को टीका लगाया गया. उस टीकाकरण में इंदौर ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया था. केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इसके बाद कर्नाटक के बेंगलुरू में एक लाख 74 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ.

23 जून को डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन
वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे दिन इंदौर में 23 जून को 1 लाख 60 हजार 503 लोगों को टीके लगाए गए.जबकि लक्ष्य सवा लाख लोगों के टीकाकरण का ही था. इसके बाद इंदौर जिले का टीकाकरण करीब 70 फीसदी हो गया है. जो देश के दूसरे शहरों के मुकाबले सबसे अधिक है. इंदौर में अब तक 22 लाख 2 हजार 251 डोज लग चुकी हैं. इनमें 19 लाख 17 हजार 527 पहली डोज और 2 लाख 84 हजार 724 लोग दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं.

सीएम शिवराज सिंह ने दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की जनता को ऐतिहासिक वैक्सिनेशन के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं उन्होंने कहा इंदौर की जनता का समर्पण और उत्साह सराहनीय है. पूरे देश में स्वच्छता में नंबर वन रहने वाला इंदौर वैक्सिनेशन में भी नंबर वन हो गया है. इंदौर की जनता ने वो कर दिखाया जिसके लिए जिले को पहचाना जाता है. सफाई के बाद वैक्सीनेशन में इंदौर ने पूरे देश के लिए मिसाल कायम की है,हमें अभी रुकना नहीं है जब तक हम 18 प्लस के सभी लोगों को वैक्सीन नहीं लगवा देते हैं तब तक ऐसे प्रयास जारी रखना है.

ये है रिकॉर्ड
भोपाल में 21 जून को एक दिन में एक लाख 56 हजार 434 लोगों का टीकाकरण हुआ. इसी महिने एक दिन में 20 जून को आंध्रप्रदेश के वेस्ट गोदावरी में एक लाख 70 हजार 992, ईस्ट गोदावरी में एक लाख 55 हजार 601, कृष्णा नगर में एक लाख 43 हजार 343, मुम्बई में 22 जून को एक दिन में एक लाख 12 हजार 540 और 20 जून को आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में एक लाख 12 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.