• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में ट्रैफिक पर नहीं है कंट्रोल, हर तरफ जाम ही जाम

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में ट्रैफिक पर नहीं है कंट्रोल, हर तरफ जाम ही जाम

रानीपुरा और राजवाडे़ में दुकानदार अपनी दुकान के सामने ही टू व्हीलर खड़े रखते हैं

रानीपुरा और राजवाडे़ में दुकानदार अपनी दुकान के सामने ही टू व्हीलर खड़े रखते हैं

INDORE में वाहनों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है. राजवाड़ा के आसपास बसे पुराने बाजारों में पार्किंग (Parking) न होना एक बड़ी समस्या है. नगर निगम औऱ ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) अवैध पार्किंग करने और सरकारी जगह पर कब्जा करने वालों के खिलाफ समय समय पर कार्रवाई तो करता रहता है,लेकिन कुछ दिनों बाद फिर वहीं स्थिति बन जाती है

  • Share this:

इंदौर. देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (INDORE) में बेतरतीब ट्रैफिक (Traffic) सबसे बड़ी समस्या है. मुख्य बाजारों में बेतरतीब खड़े वाहनों और फुटपाथ पर लग रही दुकानों की वजह से रोज हर जगह जाम ही जाम लगा रहता है. ठेले वाले भी लोगों की मुसीबत का सबब बनते हैं. इससे न केवल ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है बल्कि पैदल चलने वाले लोग भी परेशान हैं.

वैसे कहने को तो इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है. यहां की सफाई व्यवस्था के सभी मुरीद भी हैं. लेकिन यहां की बेतरतीब ट्रैफिक व्यवस्था लोगों के लिए मुसीबत खड़ी करती है. शहर के प्रमुख बाजारों में दुकानदार अपनी दुकानों के सामने बाइक और स्कूटर खड़े कर देते हैं, जिससे न केवल वाहनों को निकलने में दिक्कत होती है बल्कि पैदल चलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

हर तरफ जाम ही जाम
रानीपुरा और राजवाडे़ में दुकानदार अपनी दुकान के सामने ही टू व्हीलर खड़े रखते हैं. इससे रास्ता छोटा हो गया है और फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों ने सड़क पर अतिक्रमण कर रखा है. रही सही कसर सामान बेचने वाले ठेलों ने पूरी कर दी है. इनकी वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है. इससे वाहन चालकों से लेकर राहगीर तक सब परेशान होते रहते हैं. वे प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि सख्ती से पार्किंग व्यवस्था का पालन कराया जाए. दुकानदार अपनी गाड़ियां निर्धारित पार्किंग की जगह पर रखकर आएं,वहीं फुटपाथ पर दुकाने लगाने वालों और ठेले वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए,जिससे वे बाजारों में अतिक्रमण न कर सकें.

ये भी पढ़ें- CM शिवराज कल दिल्ली में करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, ये है मीटिंग का एजेंडा

सड़क पर वाहन
सांसद शंकर लालवानी भी इस समस्या के लिए कहते हैं कि उन्होंने खुद निर्देश दिए हैं कि बाजारों में दुकानदार अपनी गाड़ियों को पार्किंग में खड़ी करें. साथ ही ग्राहकों को भी रोड पर गाड़ी खड़ी करने से मना करें. ताकि बाजारों में ट्रैफिक जाम न हो. फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को एक निश्चित जगह तय कर उन्हें वहां दुकान लगाने के लिए कहा जा रहा है. जिससे वे भी रास्तों पर न बैठ सकें. नगर निगम और हम सब मिलकर ये मुहिम चला रहे हैं जिससे कि जिस तरह इंदौर सफाई में नंबर वन बना है उसी तरह ट्रैफिक व्यवस्था में भी नंबर वन बन सके.

पार्किग की कमी
शहर में वाहनों की संख्या में हर साल बढ़ती जा रही है. पार्किंग की जगह वाहन सड़क पर ही खड़े रहते हैं, राजवाड़ा के आसपास बसे पुराने बाजारों में पार्किंग न होना एक बड़ी समस्या है. हालांकि नगर निगम औऱ ट्रैफिक पुलिस अवैध पार्किंग करने और सरकारी जगह पर कब्जा करने वालों के खिलाफ समय समय पर कार्रवाई तो करता रहता है,लेकिन कुछ दिनों बाद फिर वहीं स्थिति बन जाती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज