अपना शहर चुनें

States

अयोध्या में लागू होगा इंदौर का सफाई मॉडल, IIM और नगर निगम के बीच MOU साइन

दोनों ही संस्थाओं की ओर से एक -एक कॉर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा,
दोनों ही संस्थाओं की ओर से एक -एक कॉर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा,

इस करार (MOU) के मुताबिक IIM इंदौर के एक्सपर्ट अयोध्या नगर निगम के स्टाफ को ट्रेंड करेंगे.शहर के यातायात को सुगम बनाने की दिशा में बड़े बदलाव किए जाएंगे.

  • Share this:
इंदौर.देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (Indore) का सफाई मॉडल अब राम जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) में लागू किया जाएगा.इसके लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट आईआईएम इंदौर और अयोध्या नगर निगम के बीच करार हुआ है. इंदौर IIM का स्टाफ अयोध्या नगर निगम के स्टाफ को ट्रेनिंग देगा.

आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर प्रो.हिमांशु राय का कहना है उन्हें बहुत खुशी हुई है कि अयोध्या के नव निर्माण में आईआईएम अहम भूमिका निभाएगा. इंदौर ने स्वच्छता के लिए जो कदम उठाए हैं उसे अयोध्या नगर निगम भी अपनाएगा. इसके आईआईएम इंदौर नगर निगम के कर्मचारियों को ट्रेंड करेगा.

MOU साइन
IIM इंदौर अयोध्या को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर रहा है. ये सब काम राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के समानांतर चलेंगे.जिसमें अयोध्या को सफाई में अव्वल बनाने के साथ साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस किया जाएगा.IIM इंदौर के एक्सपर्ट अयोध्या नगर निगम के स्टाफ को ट्रेनिंग देंगे और आने वाले समय में राम जन्मभूमि की गिनती देश के स्वच्छतम शहर के रूप में होगी. इसी सपने को साकार करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट आईआईएम इंदौर और नगर निगम अयोध्या के बीच एमओयू हुआ,जिस पर IIM इंदौर के डायरेक्टर प्रो. हिमांशु राय और नगर निगम अयोध्या के नगर निगम कमिश्नर विशाल सिंह ने हस्ताक्षर किए.



इंदौर की तर्ज पर
इस करार के मुताबिक IIM इंदौर के एक्सपर्ट अयोध्या नगर निगम के स्टाफ को ट्रेंड करेंगे.शहर के यातायात को सुगम बनाने की दिशा में बड़े बदलाव किए जाएंगे.दोनों ही संस्थाओं की ओर से एक -एक कॉर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा,जो एमओयू में शामिल मुद्दों पर अमल करेंगे. इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है और यही वजह है कि सफाई के इस मॉडल को लागू करके अयोध्या को उच्चकोटि के धार्मिक नगर के रूप में विकसित किया जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा. अयोध्या को स्वच्छ और सुंदर बनने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार बड़ी तैयारी कर रही है. इसी के तहत इंदौर की तरह नगर निगम एक स्वच्छता गीत तैयार कराएगा,जो रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर बनेगा.इस गीत को प्रख्यात गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी स्वर देंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज