Indore: कोवैक्सीनेशन के पहले चरण का आज आखिरी दिन, स्वास्थयकर्मी बना रहे दूरी

इंदौर में स्वास्थयकर्मियों के लिए वैक्सीनेशन के पहले चरण का आखिरी दिन है. (सांकेतिक तस्वीर)

इंदौर में स्वास्थयकर्मियों के लिए वैक्सीनेशन के पहले चरण का आखिरी दिन है. (सांकेतिक तस्वीर)

आज के वैक्सीनेशन के बाद 3 फरवरी को स्वास्थ्यकर्मियों को एक और मौका मिलेगा. अगर उस दिन वे लोग टीका लगवाने नहीं पहुंचे तो फिर उन्हें मुफ्त टीका नहीं लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2021, 7:56 AM IST
  • Share this:
इंदौर. शहर के रजिस्टर्ड स्वास्थ्यकर्मियों को कोवैक्सीन के पहले चरण का टीका लगने का शनिवार को आखिरी दिन है. अभी तक कोविड-19 वैक्सीनेशन के 8 सत्र पूरे हो चुके हैं. सिर्फ 2 सत्र ऐसे रहे जब 100 फीसदी लोग टीका लगवाने पहुंचे. बाकी सत्रों में अधिकतम 84 फीसदी तो न्यूनतम 54 फीसदी लोग ही टीका लगवाने पहुंचे हैं.

बता दें, आज के वैक्सीनेशन के बाद 3 फरवरी को स्वास्थ्यकर्मियों को एक और मौका मिलेगा. अगर उस दिन वे लोग टीका लगवाने नहीं पहुंचे तो फिर उन्हें मुफ्त टीका नहीं लगेगा. शुक्रवार को टीकाकरण का 7वां सत्र था. 84 केंद्रों पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया गया. 7019 लोगों की सूची बनाई गई थी, लेकिन टीका लगवाने 4106 लोग ही पहुंचे. 2913 लोगों ने टीके से फिर दूरी बना ली. कुल 58 फीसदी टीकाकरण हुआ.

18108 को लग चुका टीका

गौरतलब है कि पहले चरण में लाभान्वित होने वाले कुल 30 हजार स्वास्थ्यकर्मियों में से 18108 को टीका लग चुका है. अभी भी करीब 12 हजार पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी बाकी हैं और शनिवार को इनके लिए आखिरी सत्र आयोजित होना है. जिन लोगों को पहले चरण में टीके लगे हैं, उन्हें 13 फरवरी से दूसरा डोज देना शुरू करेंगे.
दूसरे चरण में नगर निगम और रेवेन्यू सहित अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टीका

पहले चरण में 30 हजार स्वास्थ्यकर्मियों के बाद दूसरे चरण के लिए अब तक 28 हजार 748 पंजीयन हो चुके हैं. इस चरण में नगर निगम, रेवेन्यू सहित अन्य विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर्स को शामिल किया गया है.

नर्सिंग स्टाफ हो रहा गैरहाजिर



पहले चरण में ज्यादातर डॉक्टरों ने टीका लगवा लिया है लेकिन नर्सिंग स्टाफ सहित लिपिकीय स्टाफ गैरहाजिर है. प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर सूची के हिसाब से सभी को तीन-चार बार फोन तक लगाए जा रहे हैं, फिर टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं.

यह है देश की स्थिति

कोरोना के खिलाफ चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम का आज 15वां दिन है. इसके तहत देश में अब तक 33 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, वैक्सीनेशन के 14वें दिन यानी शुक्रवार शाम 7 बजे तक कुल 4 लाख 40 हजार 681 लोगों को टीका लगाया गया. इस तरह अब तक 33 लाख 68 हजार 734 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज