अपना शहर चुनें

States

INDORE : IRCTC मध्य प्रदेश के लिए लाया पिलग्रिम स्पेशल ट्रेन, यहां देखें Time Table

पिलग्रिम स्पेशल  ट्रेन में कोरोनो से बचाव के इंतज़ाम भी किए जाएंगे.
पिलग्रिम स्पेशल ट्रेन में कोरोनो से बचाव के इंतज़ाम भी किए जाएंगे.

इंदौर (Indore) से शुरू होने वाली ट्रेन का नाम रामायण यात्रा(Ramayan yatra) और एमपी से गुजरने वाली ट्रेन नमामि गंगे और दक्षिण दर्शन हैं.

  • Share this:
इंदौर. नये साल और कोविड के कारण लंबे समय से घरों में सैर-सपाटे से दूर बैठे लोगों के लिए इंडियन रेलवे (IRCTC) एक बेहतरीन मौका लेकर आया है. वो लोगों को धार्मिक यात्रा करा रहा है वो भी बेहद वाजिब खर्च पर. इनमें से एक ट्रेन इंदौर से शुरू होगी. जबकि बाकी दो ट्रेन मध्य प्रदेश के अलग-अलग कई शहरों से गुजरेंगी. ये सभी पिलग्रिम स्पेशल ट्रेन होंगी. जो अगले महीने 27 फरवरी से चलेंगी. ट्रेनों के नाम रामायण यात्रा(Ramayan yatra) ,नमामि गंगे और दक्षिण दर्शन ट्रेन हैं. रामायण यात्रा ट्रेन इंदौर से चलेगी.

भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराने के लिए इंदौर से 27 फरवरी से रामायण यात्रा ट्रेन चलाई जाएगी. इसमें यात्री अयोध्या से लेकर जनकपुर और चित्रकूट से लेकर रामेश्वरम तक सभी तीर्थ स्थानों के दर्शन कर सकेंगे.इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिजम कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानि आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि रामायण यात्रा के अलावा रतलाम मंडल से दो पिलग्रिम स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

पिलग्रिम स्पेशल नमामि गंगे
मध्य प्रदेश से दो पिलग्रिम स्पेशल ट्रेन भी गुजरेंगी. इनमें से एक पिलग्रिम विशेष पर्यटन ट्रेन नमामि गंगे 27 फरवरी को गुजरात के राजकोट शहर से रवाना होगी.ये मध्यप्रदेश के रतलाम,उज्जैन,शुजालपुर,सीहोर,संत श्री हिरदारामनगर बैरागढ़,विदिशा,गंजबासौदा,बीना और सागर स्टेशनों से होते हुए जाएगी. इन स्टेशनों से यात्री इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे. 10 दिन की इस यात्रा में वाराणसी,गया, कोलकाता और पुरी का भ्रमण कराया जाएगा.इसके लिए यात्रियों को स्लीपर श्रेणी के लिए 9,450 रुपये, 3एसी के लिए 15750 रूपये प्रति व्यक्ति का किराया देना होगा. इसमें चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित ठहरने और घुमने के लिए बस खर्च भी शामिल है.
दक्षिण दर्शन यात्रा


इसके अलावा 14 फरवरी से राजकोट शहर से पिलग्रिम स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन मल्लिकार्जुन के साथ दक्षिण दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी.ये ट्रेन भी मध्यप्रदेश के रतलाम,उज्जैन,शुजालपुर,सीहोर,हबीबगंज,होशंगाबाद और इटारसी स्टेशनों से होते हुए जाएगी.12 दिन की इस यात्रा में नासिक,औरगांबाद,परली,कुरनूल टाउन,रामेश्वरम,मदुरई और कन्याकुमारी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को स्लीपर श्रेणी 11,340 रूपये और थर्ड एसी में 18,900 रूपये का किराया देना होगा. इसमें चाय,नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन समेत ठहरने और घूमने के लिए बस खर्च भी शामिल है.

कोविड से बचाव की व्यवस्था
रेलवे का दावा है कि श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा.कोविड के कारण एक बोगी में आइसोलेशन वॉर्ड बनाया जाएगा.साथ ही डॉक्टरों की टीम भी ट्रेन में मौजूद रहेगी.ट्रेन के कोच,शौचालय से लेकर यात्रियों के सामान तक को लगातार सैनिटाइज करने की व्यवस्था इसमें रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज