Home /News /madhya-pradesh /

Indore Metro Project पर खर्च होंगे 1,417 करोड़, बनेंगे 29 स्टेशन, जानिए पूरा रूट

Indore Metro Project पर खर्च होंगे 1,417 करोड़, बनेंगे 29 स्टेशन, जानिए पूरा रूट

इंदौर मेट्रो रेल परियोजना पर करीब 1,417 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

इंदौर मेट्रो रेल परियोजना पर करीब 1,417 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Indore Metro Project Latest Update: इंदौरवासी भी जल्द ही मेट्रो का सफर कर पाएंगे. जानकारी के मुताबिक, साल 2023 तक इंदौर मेट्रो का काम पूरा हो जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिसंबर महीने में इसकी नींव भी रख दी है. इंदौर मेट्रो रेल परियोजना की कुल लागत 1,417 करोड़ रुपये है.  इंदौर में मेट्रो ट्रेन के लिए 31.55 किलोमीटर में 29 स्टेशन बनेंगे 23 स्टेशन एलिवेटेड और छह अंडरग्राउंड रहेंगे. एमजी रोड पर मेट्रो रीगल चौराहे से से होते हुए एलिवेटेड रूट पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर जाएगी और जिला कोर्ट के सामने अंडरग्राउंड हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

 इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में भी दिल्ली, कोलकाता की तरह जल्द ही मेट्रो (Indore Metro) दौड़ेगी. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिसंबर महीने में इसकी नींव भी रख दी है. इंदौर मेट्रो रेल परियोजना की कुल लागत 1,417 करोड़ रुपये है. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि “उनके सपनों के शहर” में सार्वजनिक परिवहन के लिए वरदान साबित होगी. उन्होंने भूमिपूजन समारोह में जिन कार्यों की नींव रखी, उनमें 16 सर्वसुविधायुक्त मेट्रो स्टेशनों और 11 किलोमीटर लम्बे वायाडक्ट (आम सड़क पर बनाया जाने वाला वह पुल जिस पर मेट्रो चलेगी) का निर्माण शामिल है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि शहर में मेट्रो रेल लाइन को एक वलय (रिंग) के रूप में इस तरह बिछाया जा रहा है कि यह देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे से शुरू होकर अलग-अलग हिस्सों से गुजरने के बाद हवाई अड्डे पर ही खत्म होगी. उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना मेरे सपनों के शहर इंदौर में सार्वजनिक परिवहन के लिए वरदान साबित होगी.

एमपी के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि कमलनाथ की अगुवाई वाली पिछली कांग्रेस सरकार में इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना का काम ठप हो गया था. उन्होंने कहा कि हमने इस काम को अब पूरी गति से प्रारंभ कर दिया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इंदौर की मेट्रो रेल परियोजना को नजदीकी धार्मिक नगरी उज्जैन और पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र तक बढ़ाने के लिए सर्वेक्षण करें.

कमलनाथ ने पहले चरण की नींव रखी थी 

गौरतलब है कि सूबे के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 14 सितंबर 2019 को इंदौर में 7,500.80 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण की नींव रखी थी और इसके तहत शहर में 31.55 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल गलियारा बनाया जाना है.

बनेंगे 29 स्टेशन

इंदौर में मेट्रो ट्रेन के लिए 31.55 किलोमीटर में 29 स्टेशन बनेंगे 23 स्टेशन एलिवेटेड और छह अंडरग्राउंड रहेंगे. एमजी रोड पर मेट्रो रीगल चौराहे से से होते हुए एलिवेटेड रूट पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर जाएगी और जिला कोर्ट के सामने अंडरग्राउंड हो जाएगी. यहां से राजबाड़ा के अंडरग्राउंड स्टेशन पर जाएगी. रेलवे स्टेशन पर एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होगा. जो इस रूट का सबसे आखिरी एलिवेटेड स्टेशन होगा.

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Indore news, Metro project

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर