होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /इंदौर मेट्रो में आप कब से शुूरू कर पाएंगे सफर, कहां तक पहुंचा काम, जानें सब कुछ

इंदौर मेट्रो में आप कब से शुूरू कर पाएंगे सफर, कहां तक पहुंचा काम, जानें सब कुछ

Indore Metro Trial Run: मेट्रो के लिए 31.5 किलोमीटर रूट में 29 स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक स्टेशन की लागत 58 करोड़ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : अंकित परमार

इंदौर. मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर और आर्थिक राजधानी इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण कार्य जारी है और यात्री सेवा शुरू करने से पहले इस लोक परिवहन साधन को अगले एक साल के भीतर 5.9 किलोमीटर के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले गलियारे पर परख लिया जाएगा. इंदौर मेट्रो का इंतज़ार लगातार जारी है. 2019 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी, लेकिन अब तक ट्रायल रन संभव नहीं हो पाया है. 7,500.80 करोड़ रुपए की कुल लागत से यह योजना पूरी की जाएगी. उम्मीद है कि इसके 5 किमी के रूट का ट्रायल रन सितंबर 2023 तक हो जाए. लेकिन आम इंदौरी को मेट्रो में सफर करने के लिए और अधिक इंतज़ार करना पड़ेगा.

मेट्रो के लिए 31.5 किलोमीटर रूट में 29 स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक स्टेशन की लागत 58 करोड़ है, जबकि अंडर ग्राउंड स्टेशन की लागत 190 करोड़ आ रही है. इसी तरह गांधीनगर में बनने वाले मेट्रो डिपो के लिए कुल 500 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे.

मेट्रो निर्माण से राहगीरों को अभी दिक्कत

मेट्रो रेल परियोजना के चलते सामान लाने-ले जाने के लिए शहर की सड़कों से भारी वाहन गुजर रहे हैं, जिस वजह से सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं. जिससे आम राहगीरों को दिक्कत होती है. इसके अलावा सालों से लगे बैरिकेड्स भी ट्रैफिक दिक्कतों को बढ़ा रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि मेट्रो का काम जल्द निपट जाए.

2024 तक कर पाएंगे सफर

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल ट्रायल रन की तय तारीख बताना संभव नहीं है. लेकिन आम लोग मेट्रो में सफर 2024 के शुरू या मध्य में ही कर पाएंगे. यह प्रोजेक्ट बड़े स्तर का है इसलिए इसमें देरी लगना स्वभाविक है.

Tags: Indore news. MP news, Metro project

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें