• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • INDORE : सरहद पर तैनात वीर जवानों को बहनें भेज रही हैं राखी, डाकघर में खुला स्पेशल काउंटर

INDORE : सरहद पर तैनात वीर जवानों को बहनें भेज रही हैं राखी, डाकघर में खुला स्पेशल काउंटर

विशेष राखी काउंटर पर चंदेरी, राजस्थानी, मूंगामोती, देव राखी जैसी करीब दो सौ प्रकार की राखियां हैं.

विशेष राखी काउंटर पर चंदेरी, राजस्थानी, मूंगामोती, देव राखी जैसी करीब दो सौ प्रकार की राखियां हैं.

RAKHI NEWS : पोस्ट ऑफिस (Post Office) में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. इसके लिए अलग काउंटर और लेटर बॉक्स लगाया गया है. इस विशेष राखी काउंटर पर चंदेरी, राजस्थानी, मूंगामोती, देव राखी जैसी करीब दो सौ प्रकार की राखियां हैं.

  • Share this:

इंदौर. देश की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात हमारे वीर जवानों की कलाई सूनी न रहे इसके इंतजाम रक्षाबंधन से पहले ही इंदौर (INDORE) में किए जा रहे हैं. यहां डाक विभाग ने राखियों (RAKHI) का एक स्पेशल काउंटर बनाया है. यहां एक ही छत के नीचे दो सौ प्रकार की राखियां उपलब्ध कराई गई हैं. इसके अलावा सैनिकों के लिए ग्रीटिंग कार्ड, पत्र और शुभकामना संदेश भी भेजने की व्यवस्था की गई है.

भाई बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन 22 अगस्त को है. उससे पहले ही इंदौर में डाक विभाग ने एक नई पहल करते हुए बहनों के लिए न केवल राखियों की बल्कि कुमकुम, चावल और आकर्षक लिफाफों की व्यवस्था की है. ताकि वे न केवल सीमा पर तैनात जवानों को बल्कि अपने भाइयों को राखी भेज सकें. डाक विभाग ने जीपीओ पर राखी काउंटर की शुरूआत की है जिसमें दो से ज्यादा प्रकार की 5 हजार से ज्यादा राखियां उपलब्ध हैं. इनमें गुजरात से लेकर राजस्थान की राखियां शामिल हैं. इसके साथ ही बहनों को कुमकुम-चावल और हल्दी की व्यवस्था की गई है.

डाकघर में गंगोत्री का गंगाजल
इंदौर डाकघर के वरिष्ठ पोस्ट मास्टर श्रीनिवास जोशी का कहना है हमारे देश की सरहद पर तैनात हमारे जांबाज सैनिकों के लिए न केवल उनकी बहनें बल्कि कई संस्थाएं राखी भेजती हैं. उसके लिए पोस्ट ऑफिस में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. इसके लिए अलग काउंटर और लेटर बॉक्स लगाया गया है. इस विशेष राखी काउंटर पर चंदेरी, राजस्थानी, मूंगामोती, देव राखी जैसी करीब दो सौ प्रकार की राखियां हैं. इन्हें भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे भी तैयार किए गए हैं. सावन का महिना चल रहा है. इस दौरान सभी शिवभक्तों की कामना होती है कि वे भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें. इसमें सबसे ज्यादा महात्व गंगाजल का होता है, इसलिए भक्तों की सुविधा के लिए सीधे गंगोत्री से गंगाजल मंगाकर उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है,क्योंकि भक्त गंगाजल से अभिषेक कर अपने आपको धन्य मानता है.

बहनों के लिए सारी सुविधाएं
डाक विभाग के राखी काउंटर पर काम कर रहीं लीना चौहान का कहना है ये बहुत अच्छी सुविधा है. बहनों को एक ही जगह पर राखी, कुमकुम, हल्दी, चावल की व्यवस्था कर दी गई है. यहां आकर उन्हें सिर्फ एडड्रेस लिखना पड़ता है,उन्हें कहीं भटकना नहीं पड़ता है और आसानी से अपनी राखियां भेज पा रहीं हैं,ये राखियां लंदन अमेरिका जैसे देशों में भी भेजीं जा रहीं है,वहीं बार्डर पर तैनात सैनिकों के लिए राखियां भेजीं जा रहीं है

बहनें भी खुश
यहां राखियां खरीदने पहुंच रहीं महिलाएं भी खासी खुश दिखाई दे रहीं है,राखी खरीदने आयीं मजनी चांदवानी का कहना है कि यहां राखियों के अलावा भेजने की बहुत अच्छी व्यवस्था है,वहीं ऐसी ही एक ग्राहक रुचिरा तैलंग का कहना है कि वे मुम्बई में रह रहे अपने भाई के लिए राखी भेजने आईं है,ये सरकार का बहुत अच्छा प्रयास है.

कोरोना से बचाव
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से सब डरे हुए हैं औऱ लोग अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में आने जाने से कतरा रहे हैं. वे अपने बच्चों के जीवन को भी खतरे में नहीं डालना चाहते हैं, इसलिए अधिकतर बहनें अपने भाइयों के घर राखी बांधनें नहीं जा रहीं हैं और वे पोस्ट के जरिए ही राखियां भेज रहीं हैं. डाक विभाग की इस सुविधा का लाभ ले रहीं हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज