इंदौर: मछलियां पकड़ने के लिए उमड़े 70 गांवों के सैकड़ों लोग, फिर हुआ ये...
Indore News in Hindi

इंदौर: मछलियां पकड़ने के लिए उमड़े 70 गांवों के सैकड़ों लोग, फिर हुआ ये...
इंदौर के यशवंत नगर तालाब का नजारा

इंदौर (Indore) ) हर से करीब 50 किमी दूर यशवंत नगर तालाब (Yashwant Nagar Pond) में मछलियां (Fishing) पकड़ने सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर में जहां कोरोना का संक्रमण (Coronavirus) दिनों-दिन तेज होते हुए संक्रमितों की संख्‍या 3 हजार के पार कर गई है. इसके बावजूद लोग फिर भी समझने को तैयार नहीं हैं. इंदौर शहर से करीब 50 किमी दूर यशवंत नगर तालाब (Yashwant Nagar Pond) में मछलियां पकड़ने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए. यहां मछली पकड़ने वालों ने ना तो मास्क पहन रखे थे और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा.

कोरोना से बेखौफ भीड़ तालाब में उछलतीं मछलियां पकड़ने के लिए उमड़ पड़ी. प्रतिबंध के बावजूद लोग यहां मछलियां पकड़ने पहुंचे, लेकिन जब पुलिस और प्रशासन के टीम यहां पहुंची तो उन्हें देखकर भीड़ में शामिल लोग भाग खड़े हुए. नायब तहसीलदार जगदीश चंद्र वर्मा के मुताबिक प्रतिबंध के बावजूद मछलियां पकड़ने की जानकारी उन्हें मिली थी. इस बारे में दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

400 साल पुराना है तालाब
इंदौर के पास मानपुर का ये यशवंत नगर तालाब 400 साल पुराना है. इसे यशवंत राव होल्कर की याद में रानी अहिल्याबाई होल्कर ने बनवाया था. इस तालाब से करीब 300 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती है और रोजाना करीब 1 टन मछली निकलती है लेकिन लॉकडाउन के चलते फिलहाल मछलियों का कारोबार बंद है. इसी का फायदा उठाकर कोरोना के संकट के बीच नियमों का उल्लंघन कर सैकड़ों की संख्या में लोग जाल लेकर मछली पकड़ने पहुंच गए. आसपास के करीब 70 गांवों के लोग तालाब के आसपास मंडराते दिखाई दिए.



गर्मी में पानी कम होने से मछली पकड़ना हुआ आसान


इन दिनों इलाके में तेज गर्मी पड़ रही है इसलिए तालाब में भी पानी का लेबल कम होने की वजह से मछलियां भी जान बचाने के लिए उछलकूद करती दिखाई दे रहीं हैं. वहीं किनारे खड़े लोग शारीरिक दूरी के नियमों को तोड़कर गलतियां करने में जुटे हुए हैं जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. इंदौर जिले में सबसे ज्यादा संक्रमण होने की वजह से ये रेड जोन में है. यहां सारी गतिविधियां बंद हैं. लॉकडाउन को थोडा़ सा शिथिल किया गया है जिसका फायदा उठाते हुए लोग फिर भीड़ इकट्ठा करने में लग गए हैं जबकि रेड जोन में ज्यादा एहितयात बरतने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: MP: मंत्री के नाम पर एक शख्स ने चौकी प्रभारी को थाने में दी ट्रांसफर ​की धमकी

62 दिनों बाद भोपाल एयरपोर्ट पर लौटी रौनक, दिल्ली से आज पहुंचेगी पहली फ्लाइट
First published: May 25, 2020, 2:10 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading