होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /रानी कमलापति के बाद अब इंदौर रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, जानिए प्रोजेक्ट डिटेल

रानी कमलापति के बाद अब इंदौर रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, जानिए प्रोजेक्ट डिटेल

Indore news. नये प्रोजेक्ट के लिए अधिकारियों को अगले एक महीने में योजना बनाकर देनी है

Indore news. नये प्रोजेक्ट के लिए अधिकारियों को अगले एक महीने में योजना बनाकर देनी है

Indore railway News : भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बाद अब इंदौर रेलवे स्टेशन (Indore railway station) का कायाक ...अधिक पढ़ें

इंदौर. भोपाल के हबीबगंज यानि रानी कमलापति स्टेशन (Rani Kamlapati Station) के बाद अब इंदौर रेलवे स्टेशन के दिन फिरने वाले हैं. अब ये स्टेशन भी वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. यहां स्टेशन के साथ हॉस्पिटल, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट की सुविधाएं भी मिलेंगी. इंदौर स्टेशन के लिए अगले 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर रीडेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा.

इंदौर रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह आधुनिक और सर्वसुविधायुक्त बनाया जाएगा. सांसद शंकर लालवानी ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात के बाद ये जानकारी दी है. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तरह यहां भी होटल, शॉपिंग मॉल, स्टॉल, रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया और फूड प्लाजा के साथ स्पा, सैलून और रिटेल शॉप भी रहेंगी. स्टेशन पर वाइफाई की सुविधा भी रहेगी.

बस-ट्रेन-मेट्रो की कनेक्टिविटी
सांसद लालवानी ने बताया कि इंदौर-अकोला ब्रॉडगेज ट्रैक बन जाने के बाद सेंट्रल लाइन के मेन ट्रैक से कनेक्टिविटी हो जाएगी और यात्रियों की संख्या भी बढ़ जाएगी. ऐसे में आने वाले 50 साल की ज़रूरतों के हिसाब से ये स्टेशन बनाया जाएगा. इसके साथ ही नये बने सरवटे बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन तक एप्रोच रोड बनाई जाएगी और मेट्रो स्टेशन से भी इसे जोड़ा जाएगा. इससे बस से इंदौर आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में और ट्रेन से आकर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए मेट्रो पकड़ना आसान हो जाएगा. बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मेट्रो कनेक्ट हो जाने से सड़क पर वाहनों का बोझ कम होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Interesting News : सबकी अम्मा ‘गौरी मौसी’ : 10 हजार गायों की अकेली करती हैं रखवाली

इन योजनाओं की मांग
नये प्रोजेक्ट के लिए अधिकारियों को अगले एक महीने में योजना बनाकर देनी है. इसके लिए और 2-3 महीने में टेंडर जारी किये जाएंगे. सांसद लालवानी ने रेल मंत्री से इंदौर-मनमाड़ नई रेल लाइन पर काम जल्द शुरू करने की मांग की है. साथ ही इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन, महू-खंडवा-आकोला गेज कन्वर्जन, इंदौर-देवास-उज्जैन डबलिंग प्रोजेक्ट को लेकर भी चर्चा की. लालवानी ने कहा रेलमंत्री वैष्णव से सकारात्मक मुलाकात हुई है. उन्‍हें इंदौर में रेलवे से जुड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तार से बताया. नई ट्रेनें शुरू करने की मांग भी की.

Tags: Indian Railway news, Indore News Update, Latest railway news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें