लाइव टीवी

IRCTC इस रूट पर चलाएगी तीसरी निजी रेलगाड़ी, 24 से ज्‍यादा कंपनियों ने दिखाई रुचि
Indore News in Hindi

भाषा
Updated: February 2, 2020, 10:16 AM IST
IRCTC इस रूट पर चलाएगी तीसरी निजी रेलगाड़ी, 24 से ज्‍यादा कंपनियों ने दिखाई रुचि
आईआरसीटीसी की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलेगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव (Railway Board Chairman Vinod Kumar Yadav) ने बताया कि टाटा (Tata) उन कंपनियों में शामिल है, जिसने निजी ट्रेनें चलाने में रुचि दिखाई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव (Railway Board Chairman Vinod Kumar Yadav) ने शनिवार को कहा कि आईआरसीटीसी (IRCTC) की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलेगी. उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इस रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि निजी कंपनियां ट्रेनें चलाने के लिए शीघ्र ही आगे आएंगी. उन्होंने कहा कि आल्स्टम ट्रांसपोर्ट, बॉम्बार्डियर, सीमैंस एजी, मैक्वायर जैसी वैश्विक कंपनियों समेत दो दर्जन से अधिक कंपनियों ने इस प्रस्ताव में रुचि दिखाई है.

IRCTC ने दो मार्गों पर चलाईं हैं प्राइवेट ट्रेनें
यादव ने कहा, ‘टाटा (Tata) उन कंपनियों में शामिल हैं जिसने निजी ट्रेनें चलाने में रुचि दिखाई है.’ पिछले कुछ महीनों में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है. ये मार्ग दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई हैं. यादव ने बताया कि तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी.

सप्ताह में तीन दिन चलेगी यह ट्रेन



अधिकारियों ने बताया कि यह रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी. यह दो दिन लखनऊ होते हुए और एक दिन इलाहाबाद होते हुए चलेगी. आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस तरह की यह पहली रेलगाड़ी होगी, जिसमें चेयर कार नहीं होगी बल्कि स्लीपर कोच होंगे. इस रेलगाड़ी के 20 फरवरी के आसपास शुरू होने की संभावना है.



निजी कंपनियों द्वारा 150 रेलगाड़ियों का संचालन कराने की योजना
विनोद यादव ने कहा कि रेलवे की इस तरह की भी योजना है कि 150 रेलगाड़ियों का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाए. इसके तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है और तब तक इनका संचालन आईआरसीटीसी करता रहेगा.

ये भी पढ़ें - 

शाहीन बाग गोलीकांड: सामने आया आरोपी युवक का परिवार, कही यह बात

फरीदाबाद: दो कैदियों को छुड़ा ले गए बदमाश, पुलिस ने एनकाउंटर कर तीन को दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading