लाइव टीवी

कमलनाथ सरकार की इंदौर को बड़ी सौगात, अब Times Square जैसा दिखेगा 56 दुकान बाजार
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 6, 2020, 10:28 PM IST
कमलनाथ सरकार की इंदौर को बड़ी सौगात, अब Times Square जैसा दिखेगा 56 दुकान बाजार
4 करोड़ रुपए की लागत से बदलेगी 56 दुकान बाजार की किस्‍मत.

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की खूबसूरती में अब चार चांद लगने वाले हैं. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) यहां के 56 दुकान बाजार को न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित करेगी. नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने 56 दुकान का दौरा किया और इसके डेवलपमेंट का प्रेजेंटेशन देखा.

  • Share this:
इंदौर. मध्‍य प्रदेश के मिनी मुंबई इंदौर के 56 दुकान बाजार को सबसे साफ फूड स्ट्रीट का दर्जा तो पहले ही मिल चुका है. अब कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) 4 करोड़ रुपए की लागत से इस बाजार को अत्याधुनिक बनाने जा रही है जिसमें नो व्हीकल जोन घोषित कर इसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा. यही नहीं, यहां कला और संगीत के छोटे कार्यक्रम के लिए माहौल उपलब्ध कराया जाएगा. ऐसी सुविधाएं जुटाई जाएंगी कि लोग यहां मनोरंजन के साथ सार्वजनिक सुविधाओं का लुफ्त उठाते हुए अपना समय व्यतीत कर पाएंगे. जबकि आज नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह (Jaivardhan Singh) ने 56 दुकान बाजार का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार 56 दुकान का प्रेजेंटेशन भी देखा. साथ ही वे यहां की मशहूर दुकानों पर भी पहुंचे और यहां चाट का मजा लिया. उन्‍होंने इस बाजार को न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित करने का वादा किया है.

टाइम्स स्क्वायर जैसा दिखेगा 56 दुकान बाजार
मध्यप्रदेश के नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि 56 दुकान मध्य प्रदेश की शान है, यहां पूरे देश से लोग आते हैं. वैसे जिस प्रकार से गुड़गांव में साइबर हब है, न्यूयार्क में टाइम्स स्क्वायर है और अब उसी तर्ज पर 56 दुकान को विकसित किया जाएगा. नई लाइटिंग, पेवर ब्लॉक और टाइल्स लगाए जाएंगे. अंडर ग्राउंड केबल बिछाई जाएगी और एलसीडी स्क्रीन लगाईं जाएंगी. यही नहीं, पूरे बाजार में केनोपी व खाने-पीने के स्थान विकसित किए जाएंगे. इसके साथ ही इसे नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को बेहतर वातावरण मिल सकेगा.

जॉनी हॉट डॉग को मिल चुके हैं तीन अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड

अभी हाल ही में 56 दुकान के फेवरिट जॉनी हॉट डॉग को उबर इट्स ने हांगकांग में आयोजित समारोह में टॉप 10 उबर इट्स रेस्टोरेंट, मोस्ट पापुलर वेंडर और मोस्ट हाई फ्रिक्वेंसी कैटेगरी के अवॉर्ड से नवाजा था. अब ये पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है. जॉनी हॉट डॉग ने सिर्फ 6 महीने में पूरे 7 लाख हॉट डॉग उबर इट्स के जरिए डिलीवर कर डाले यानी हर महीने उसने 1 लाख 16 हजार तो हर दिन 3866 हॉट डॉग बनाए. घंटों का हिसाब-किताब जोड़ें तो ये 162 के आसपास होता है. यही कारण है कि नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने इस दुकान पर जाकर न केवल हॉट डॉग खाया बल्कि उसके मालिक विजय सिंह राठौर को बधाई भी दी. 56 दुकान के मालिक विजय सिंह ने कहा कि पूरे शहर के सहयोग से उन्हें ये अवार्ड मिला और मंत्री जयवर्धन ने इस बाजार को जो सौगात दी है उससे हम लोग उनके आभारी हो गए हैं.

इंदौर न्‍यूज़ Indore News, Jaivardhan Singh जयवर्धन सिंह
नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने किया इंदौर का दौरा.


क्लीन स्ट्रीट फूड हब घोषित हो चुका है 56 दुकान देश भर में दूसरे नंबर पर सबसे स्वच्छ दुकानें और सबसे हेल्दी खाना इंदौर की 56 दुकानों पर मिल रहा है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण यानि एफएसएसएआई ने इन दुकानों को 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' घोषित किया है. इससे पहले अहमदाबाद की कांकरिया झील को अक्टूबर 2018 में देश का पहला 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' का अवॉर्ड मिला था. इंदौर को ये अवॉर्ड इस आधार पर दिया गया है कि यहां मिलने वाली सभी खाद्य सामग्री साफ-स्वच्छ व हेल्दी है. दुकानों के संचालक व कर्मचारियों को मेडिकल सर्टिफिकेट दिया गया है. इसके अंतर्गत उनके नाखून कटे हों, खाना दस्ताने पहनकर परोसा जाए, खाने में बाल न गिरे, इसलिए सिर पर कैप और कपड़े भी साफ पहनने पड़ते हैं. इन दुकानों पर फूड एंड सेफ्टी की गाइडलाइन का बोर्ड भी लगा हुआ है.

56 दुकान में होगा देश में अपने तरह का पहला प्रयोग
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 56 दुकान के कायाकल्प का जो बीड़ा कमलनाथ सरकार ने उठाया है उससे न केवल इंदौर के लोगों को सुविधा होगी बल्कि यहां के व्यापारियों को भी फायदा मिलेगा. इस प्रोजेक्ट को समय पर खत्‍म करने के लिए टाइमर लगाया जाएगा. ये बताएगा कि काम पूरा होने में कितना समय बचा है. संभवत: देश में इस तरह का ये पहला प्रयोग होगा.

 

ये भी पढ़ें-

कमलनाथ सरकार झुकी, 13 मेडिकल कॉलेजों के 3300 टीचर्स ने इस्‍तीफा लिया वापस

 

हाईकोर्ट में प्रहलाद लोधी मामले पर सुनवाई टली, सजा पर रोक रहेगी बरकरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 10:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर