Home /News /madhya-pradesh /

7वीं के स्टूडेंट कृशिव खंडेलवाल ने KBC में जीते 12.50 लाख, MP से है खास कनेक्शन, जीत चुके इतने मेडल

7वीं के स्टूडेंट कृशिव खंडेलवाल ने KBC में जीते 12.50 लाख, MP से है खास कनेक्शन, जीत चुके इतने मेडल

कृशिव ने KBC13 में 12.50 लाख रुपये जीतकर परिवार और इंदौर का मान बढ़ाया है.

कृशिव ने KBC13 में 12.50 लाख रुपये जीतकर परिवार और इंदौर का मान बढ़ाया है.

Krishiv Khandelwal KBC: मुंबई में रह रहे और इंदौर में जन्मे कृशिव ने कौन बनेगा करोड़पति में कमाल कर दिया. इन्होंने यहां 12.50 लाख रुपये जीत लिए. कृशिव इन रुपयो से मां की मदद करेंगे. कृशिव ने बताया कि उनका सिलेक्शन आसान नहीं था. इसके लिए उन्हें 20 प्रश्नों वाली क्विज से गुजरना पड़ा. इसके उत्तर महज 20 सेकंड में देने थे. एक ऑनलाइन वीडियो और ऑफलाइन ऑडिशन से भी गुजरना पड़ा. कृशिव जीनियस हैं. इन्होंने कई कॉम्पटीशंस 29 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. जल मंत्रालय के क्विज कॉन्टेस्ट में भाग लिया और फर्स्ट इंटरनेशनल रैंक हासिल की.

अधिक पढ़ें ...

    इंदौर. अक्सर कहा जाता है कि सफलता और काबिलियत उम्र की मोहताज नहीं होती. लेकिन, इसके उदाहरण कम ही देखने को मिलते हैं. ताजा मामले में इस बात को साबित किया है 12 साल के कृशिव खंडेलवाल (Krishiv khandelwal) ने. कृशिव ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 12.50 लाख रुपये जीतकर परिवार और इंदौर का मान बढ़ाया है. 10 साल के कृशिव रहते तो मुंबई में हैं, लेकिन इनका जन्म इंदौर में हुआ है.

    बता दें, कृशिव फिलहाल मुंबई के गोकुलधाम इंटरनेशनल स्कूल में 7वीं के स्टूडेंट हैं. ये किसी भी चीज या बात को नजर अंदाज नहीं करते, बल्कि बड़ी बारीकी से जांचते हैं और उस पर रिसर्च भी करते हैं. उनका कहना है कि मुझे रिसर्च करना पसंद है और ऑनलाइन पढ़ाई भी मुझे अच्छी लगती है. केबीसी में आना मेरा सपना था. अब जाकर वो सपना साकार हो गया. उन्होंने बताया कि हॉट सीट पर आने से पहले उन्होंने रिसर्च की और बाकायदा एग्जाम की तरह तैयारी की.

    रुपयों से करेंगे मां की मदद

    कृशिव ने बताया कि सिलेकशन से पहले 20 प्रश्नों वाली क्विज हुई थी. इसके बाद उनका चयन हुआ. इस क्विवज की शर्त थी 20 सेकंड में उत्तर देना. इसके अलावा उन्हें ऑनलाइन वीडियो रिकॉर्ड करके इटरव्यू भी भेजना था. उसके बाद ऑफलाइन ऑडिशन भी हुआ. कृशिव का मां एक साइंस स्कूल चलाती हैं. ये स्कूल बच्चों के कॉन्सेप्ट क्लेरिटी पर काम करता है. कृशिव का कहना है कि इन जीते हुए रुपयों से वे मां की मदद करेंगे.

    टेक्नोलॉजी पर ही करेंगे काम

    कृशिव ने बताया कि वे टेक्नोलॉजी पर ही काम करेंगे. उन्हें मैथ्स और साइंस पसंद हैं. गैजेट्स और नई टेक्नोलॉजी को जानना उनका जुनून है. कृशिव ने एक बड़ी बात भी कह दी. उन्होंने कहा- साइंटिस्ट आज अंतरिक्ष की खोज पर ध्यान ज्यादा दे रहे हैं, जबकि उन्हें पृथ्वी को और बेहतर बनाने पर फोकस करना चाहिए. ग्लोबल वॉर्मिंग, एयर पॉल्यूशन, पॉपुलेशन और पानी की कमी पर वैज्ञानिकों को सोचना चाहिए. कृशिव इंटरनेट से बहुत कुछ सीखते हैं. उन्होंने जादू के करतब, पियानो बजाना इंटरनेट पर ही सीखा. अब वे गिटार बजाना सीख रहे हैं. उन्होंने पायथन और एचटीएमएल जैसी कंप्यूटर भाषाएं भी सीखी हैं.

    जानिए कितने जीनियस हैं कृशिव

    कृशिव कितने जीनियस हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इन्होंने छोटी सी उम्र में कई कॉम्पटीशंस 29 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इन्होंने भारत सरकार के जल मंत्रालय के क्विज कॉन्टेस्ट में भाग लिया और फर्स्ट इंटरनेशनल रैंक हासिल की. कृशिव होमी भाभा बाल वैज्ञानिक प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता रह चुके हैं. राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में इनकी पहली रैंक थी.

    Tags: Amitabh bachchan, Indore news, KBC 13, Mp news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर