मोक्ष यात्राः रीति-रिवाज के साथ नर्मदा में हुआ अस्थि विसर्जन, सैकड़ों को था इस दिन का इंतजार

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में पिछले साल की अस्थियों का विसर्जन किया गया. इन अस्थियों के विसर्जन के लिए परिजन लंबे समय से इंतजार कर रहे थे.

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में पिछले साल की अस्थियों का विसर्जन किया गया. इन अस्थियों के विसर्जन के लिए परिजन लंबे समय से इंतजार कर रहे थे.

Initiative For Bone Immersion: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर.यहां पिछले साल से सैकड़ों लोगों की अस्थियों का विसर्जन होना बाकी था. शहर की पुरुषार्थ संस्था ने इनके विसर्जन का बीड़ा उठाया. कई जगहों से अस्थि संचय किया गया और फिर नर्मदा में विसर्जित किया गया.

  • Last Updated: June 7, 2021, 7:28 AM IST
  • Share this:

इंदौर. कोरोनाकाल के दौरान कई परिवार परिजनों की अस्थियों का विसर्जन नहीं कर सके थे. इन अस्थियों के विसर्जन का जिम्मा शहर की पुरुषार्थ नामक स्वयंसेवी संस्था ने उठाया औऱ साल 2020 के पहले की अस्थियों का विसर्जन धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार नर्मदा नदी में किया.

संस्था के अध्यक्ष नानूराम कुमावत ने बताया कि अस्थि संचय के लिए स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने थैलियां बनाकर दीं. इन थैलियों में ससम्मान इन अस्थियों का संचय किया गया. रविवार को मोक्षयात्रा के साथ अस्थि विसर्जन किया गया. नगरवासियों ने भावपूर्ण पुष्पांजलि अर्पित की तथा सामूहिक श्रद्धांजलि के साथ मोक्षयात्रा को खेड़ीघाट रवाना किया. यहां शास्त्र--सम्मत विधि विधान पूर्वक पूजन करके अस्थियों को नर्मदा नदी में प्रवाहित किया गया.

व्यवस्थापकों का किया गया सम्मान

इसके पहले विभिन्न मुक्तिधामों से मुक्तिधाम व्यवस्थापक समितियों द्वारा बताई गई वर्ष 2020 के पूर्व की सभी अस्थियों को ससम्मान संचय किया गया. मुक्तिधामों में सेवा देने वाले व्यवस्थापकों का सम्मान भी किया गया. अस्थियों को नगर के मुक्तिधाम खजराना मुक्तिधाम, मालवा मिल मुक्तिधाम, विजयनगर मुक्तिधाम, कुम्हारखेड़ी मुक्तिधाम, पंचकुइयां मुक्तिधाम, रीजनल पार्क मुक्तिधाम से मोक्षयात्रा रथ के द्वारा तिलक नगर मुक्तिधाम लाया गया.
सांसद-विधायक ने दी सामूहिक पुष्पांजलि

तिलक नगर मुक्तिधाम पर सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया, नगर निगम अपर आयुक्त अभय रंजनगांवकर, चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश उपाध्याय, भाजपा सम्भागीय संगठन मंत्री जयपालसिंह चावड़ा, भाजपा अजा प्रकोष्ट के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूरज केरो, खजराना मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित अशोक भट्ट समेत गणमान्य नागरिकों एवं वरिष्ठजनों द्वारा सामूहिक पुष्पांजलि के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

भोजन के पैकेट वितरित



इसके बाद अध्यक्ष नानूराम कुमावत ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ नर्मदा तट पर पहुंचकर हरिओम आश्रम स्थित गौशाला में पूजन अर्चन किया. ब्राह्मणों और आचार्यों के सान्निध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अस्थियों का सामुहिक पूजन करने के बाद नाव द्वारा नर्मदा में विसर्जन किया गया. इसके बाद पुण्य आत्माओं की स्मृति में भोजन के पैकेट वितरित किए गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज