एक करोड़ के पुराने नोट जब्त और 6 लोग हुए गिरफ्तार, जानें क्या होता है इन नोटों का

मध्य प्रदेश के इंदौर से पुलिस ने एक करोड़ के पुराने नोट जब्त किए हैं और 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये नोट विदेश भेजे जाने वाले थे.

News18 Madhya Pradesh
Updated: August 6, 2019, 10:07 AM IST
एक करोड़ के पुराने नोट जब्त और 6 लोग हुए गिरफ्तार, जानें क्या होता है इन नोटों का
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Madhya Pradesh
Updated: August 6, 2019, 10:07 AM IST
मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक करोड़ रुपए से अधिक की पुरानी करेंसी के साथ पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से बरामद नोट वैसे नोट हैं जो अब पुराने हैं और  जो अब चलन से बाहर हैं. इंदौर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रुचिवर्धन मिश्र ने रविवार को बताया कि पुलिस की अपराध शाखा ने छह संदिग्ध लोगों को पकड़ा है, और उनके पास से एक करोड़ एक लाख रुपए से ज्यादा की नकदी मिली है. ये सभी 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट हैं, जो चलन से बाहर हो चुके हैं.

बताया जाता है कि अभी देश में एक ऐसा नेटवर्क काम कर रहा है जो पुराने नोटों को कमीशन लेकर पड़ोसी देशों में भेजता है. उसके बाद उन देशों और भारत के  बीच हुए करार के तरह वहां से वे नोट भारत भेजा जाता है और उतनी राशि उस देश को मिल जाती है. सूत्रों के अनुसार, पुराने नोट जो चलन से बाहर हो चुके हैं, उन्हें बांग्लादेश, नेपाल, भूटान आदि भेजा जाता है. वहां से इन पुराने नोटों को भारत सरकार को वापस भेज दिया जाता है. इंदौर से पकड़े गए आरोपियों में से चार ओडिशा के हैं जबकि दो ग्वालियर से हैं. इन्हें पुराने नोटों को ले जाने के लिए बुलाया गया था. पुलिस बुलाने वाले व्यक्ति की तलाश में जुटी है.

ये भी पढ़ें- युवक ने कहा- लड़की के पिता ने पहले पीटा फिर गोली मारी, पुलिस को नहीं हो रहा विश्वास

तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल का दिखा नाग चंद्रेश्वर स्वरूप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...