लाइव टीवी

मैग्नीफिसेंट एमपीः इंदौर में 3 दिन न बिजली जाएगी और न होगा शटडाउन

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 14, 2019, 9:51 PM IST
मैग्नीफिसेंट एमपीः इंदौर में 3 दिन न बिजली जाएगी और न होगा शटडाउन
16 से 18 अक्टूबर तक होगा मैग्नीफिसेंट एमपी का आयोजन.

इंदौर (Indore) में हो रहे कमलनाथ (CM Kamalnath) सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मैग्नीफिसेंट एमपी (Magnificent MP) से लोगों को तीन दिनों तक बिजली गुल (Power Cut) की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी. कार्यक्रम के मद्देनजर बिजली (Electricity) विभाग कर रहा विशेष इंतजाम. मेंटेनेंस और शटडाउन से जुड़ी समस्या इन दिनों में नहीं होगी.

  • Share this:
इंदौर. शहर में इसी सप्ताह होने वाले मैग्नीफिसेंट एमपी (Magnificent MP) के प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन से प्रदेश को जहां कई लाभ होंगे, वहीं इंदौरवासियों को इस कार्यक्रम से फौरी लाभ मिलेगा. जी हां, कमलनाथ सरकार के इस महत्वाकांक्षी आयोजन के दौरान शहरवासियों को पावर-कट (Power Cut) की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी. इसके लिए मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्धुत वितरण कंपनी विशेष इंतजाम करने में जुटा है. 16 से 18 अक्टूबर तक इंदौर शहर में मेंटेनेंस एवं आईपीडीएस के नए काम के लिए एक भी शटडाउन नहीं दिया जाएगा. मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी विकास नरवाल ने बताया कि 16 से 18 अक्टूबर तक के पूर्व निर्धारित सारे शटडाउन रद्द किए गए हैं. यानी डिविजन व जोन प्रभारियों को बिजली अनवरत चालू रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. इससे आम लोगों को भी बिजली कटौती से मुक्ति मिलेगी.

बनेगा अस्थाई कंट्रोल रूम
इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर, जहां मैग्नीफिसेंट एमपी का आयोजन होगा, उस इलाके में दोहरी लाइन के इंतजाम के साथ ही करीब एक मेगावाट क्षमता के तीन नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं. समिट स्थल पर बिजली कंपनी का अस्थाई कंट्रोल रूम बनेगा, वहां आठ इंजीनियरों समेत 20 कर्मचारियों-अधिकारियों का स्टाफ तैनात रहेगा. एमडी विकास नरवाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान बिजली संबंधी कोई गड़बड़ी न हो, इसके पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

मेहमानों के लिए हेरिटेज वॉक

मैग्नीफिसेंट एमपी में आने वाले मेहमानों को इंदौर की संस्कृति, इतिहास और खानपान से रू-ब-रू कराने के लिए हेरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा. यह हेरिटेज वॉक 17 व 18 अक्टूबर को होगी. इसके लिए स्मार्ट सिटी परियोजना की मुख्य कार्यपालन अधिकारी अदिति गर्ग को नोडल अधिकारी बनाया गया है. ये वॉक कृष्णपुरा छत्री से शुरू होकर राजबाड़ा, आड़ा बाजार, महालक्ष्मी मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, गोपाल मंदिर, कांच मंदिर, जबरेश्वर महादेव मंदिर, दुर्गा माता मंदिर, मल्हारी मार्तण्ड मंदिर होते हुए बोलिया सरकार की छतरी पर समाप्त होगी. हेरिटेज वॉक का मकसद शहर की ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में बाहर से आए लोगों को जानकारी के साथ पर्यटन को बढ़ावा देना है. इसमें पर्यटन विकास निगम का भी सहयोग लिया जाएगा. पर्यटन निगम हेरीटेज वॉक के लिए गाइड की व्यवस्था करेगा.

Magnificent MP Summit-Indore Power Supply Management
मैग्नीफिसेंट एमपी में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए किए जा रहे विशेष इंतजाम.


मेहमानों के लिए 60 लाइजिनिंग अधिकारी
Loading...

मैग्नीफिसेंट एमपी में आने वाले वीआईपी और वीवीआईपी मेहमानों के लिए 60 लाइजिनिंग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. ये सभी सरकारी अधिकारी दो दिन पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे जाएंगे. इन्हें टॉप कॉर्पोरेट्स के साथ तैनात किया जाएगा, जो उद्योगपतियों के इंदौर एयरपोर्ट पर उतरने से लेकर रवानगी तक साथ रहेंगे. इन अधिकारियों के कामों पर ही प्रदेश की छवि निर्भर करेगी, इसके मद्देनजर सभी को पूरी तन्मयता के साथ अपनी ड्यूटी निभाने के निर्देश दिए गए हैं.

65 कंपनियां लगाएंगी प्रदर्शनी
मैग्नीफिसेंट एमपी के दौरान ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल ट्रेड एक्जीबिशन भी लगेगा. इसमें 65 कंपनियां शामिल होंगी. ये कंपनियां प्रदर्शनी के जरिए अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की खूबियां और विशेषताएं बताएंगी. प्रदेश के सभी सरकारी विभाग भी प्रदर्शनी के जरिए अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे. प्रदर्शनी तीन दिनों तक चलेगी. 17 अक्टूबर की शाम सीएम कमलनाथ इस प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे. प्रदर्शनी तीन हिस्सों में होगी. एक हिस्से में एमपी पवेलियन होगा, जिसमें सरकारी विभाग प्रदर्शनी लगाएंगे. अन्य दोनों हिस्सों में प्रदेश की दूसरी कंपनियों के स्टॉल लगाए जाएंगे. इस प्रदर्शनी में आम लोग भी आ सकेंगे.

ये भी पढ़ें -

मंत्री के गृह जिले में परीक्षा फीस के नाम पर आदिवासी छात्रों से वसूले 1500 रुपए

किसानों की कमलनाथ सरकार को चेतावनी, बोले- मांगें पूरी नहीं होने पर करेंगे आंदोलन

केंद्रीय दल के दौरे के बीच कर्ज़ से परेशान किसान ने की आत्महत्या की कोशिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 9:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...