होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Indore Food: इस दुकान पर 72 वर्षों से बन रही हैं 7 फ्लेवर की कचौड़ी, आप भी खाकर कहेंगे 'वाह इंदौर'

Indore Food: इस दुकान पर 72 वर्षों से बन रही हैं 7 फ्लेवर की कचौड़ी, आप भी खाकर कहेंगे 'वाह इंदौर'

Maharaja Kachori Corner Indore: इंदौर शहर के कोठारी मार्केट में महाराजा कचौड़ी कॉर्नर पिछले 72 साल से लोगों को कचौड़िया ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अंकित परमार

इंदौर. कचौड़ी तो आपने बहुत खाई होगी. दरअसल उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कचौड़ी को आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है, तो वहीं गुजरात में कचौड़ी को मीठी कढ़ी के साथ खाया जाता है. जबकि राजस्थान और मध्य भारत के अधिकतम हिस्सों में इसे मीठी चटनी और पुदीने की हरी चटनी के साथ खाया जाता है. मुख्यतः कचौड़ी दाल या आलू की होती है, लेकिन आज हम आपको इंदौर की एक ऐसी जगह पर ले जाएंगे जहां कुल सात अलग-अलग तरह की कचौड़ी पिछले 72 सालों से खिलाई जाती हैं.

इंदौर शहर के कोठारी मार्केट में महाराजा कचौड़ी कॉर्नर पर पिछली तीन पीढ़ियों से कचौड़ियां खिलाई जा रही हैं. यहां पर सात अलग-अलग फ्लेवर में आलू, भुट्टे, मूंग, हींग, लहसुन, प्याज के साथ मटर की कचौड़ी भी खिलाई जाती है. यह कचौड़ी इतनी स्वादिष्ट है कि दूरदराज के लोग यहां बरसों से कचौड़ियां खाने आते हैं.

ग्राहकों की मांग पर करते गए प्रयोग
महाराजा कचौड़ी कॉर्नर के संचालक ने बताया कि वह पिछले 72 सालों से कचौड़ियां बनाते हैं और तीन पीढ़ियों से वे यह काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे ग्राहकों की डिमांड आती रही वह नए नए एक्सपेरिमेंट करते गए और आज उनकी कुल 7 तरह की कचौड़ी देशभर में फेमस हैं. महाराजा कचौड़ी कॉर्नर पर सबसे फेमस भुट्टे और हिंग की कचौड़ी है. जबकि लहसुन की कचौड़ी में झन्नाटेदार और तीखा मसाला मिलाया जाता है. वहीं, भुट्टे और मटर की कचौड़ी में थोड़ी मिठास होती है.  एक प्‍लेट कचौड़ी की कीमत 15 रुपए है. कचौड़ी खाने के लिए आपको दुकान पर ही पहुंचना होगा, क्‍योंकि ऑनलाइन ऑर्डर की सुविधा मौजूद नहीं है.

दूर-दराज से लोग आते हैं कचौड़ी खाने
इंदौर की सफाई और इंदौर का स्वाद आज दुनिया भर के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. लोग इंदौर के स्वाद के इतने शौकीन है की इंदौर को मध्य भारत की आर्थिक राजधानी के साथ-साथ को फूड कैपिटल ऑफ इंडिया और स्वाद की राजधानी भी कहा जाता है. कचौड़ियों का स्वाद देश भर में फेमस है. कई दफा लोग दूर-दराज से सिर्फ इनकी कचौड़ी खाने आते हैं. अब तक महाराजा कचौड़ी कॉर्नर पर देश के नामी-गिरामी सेलिब्रिटी और नेता भी आ चुके हैं. दुकान पर अक्सर भीड़ लगी रहती है और कई बार लाइन लगाकर लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है. इन कचौड़ियों को सौंफ-इमली और गुड की चटनी के साथ हरी चटनी के साथ शानदार अंदाज में परोसा जाता है.

Tags: Indore Municipal Corporation, Indore news, Street Food

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें